Saturday, December 4, 2021
Homeदेश-समाज84 कोसी परिक्रमा मार्ग बनेगा नेशनल हाइवे, गडकरी के ऐलान के बाद बोले CM...

84 कोसी परिक्रमा मार्ग बनेगा नेशनल हाइवे, गडकरी के ऐलान के बाद बोले CM योगी- अयोध्या के पुरातन गौरव की पुनर्स्थापना में बड़ा कदम

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक अयोध्या में करीब 80 किमी की रिंग रोड और 275 किमी की अयोध्या चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग नेशनल हाइवे बनेगा।

मोदी सरकार ने उत्तर प्रदेश के ‘चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग’ को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कर दिया है। इस संबंध में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर ऐलान किया। उन्होंने बताया कि उत्तरप्रदेश के अयोध्या के चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाया जाएगा और इस संबंध में वह बुधवार (जुलाई 21, 2021) को नोटिफिकेशन भी जारी कर चुके हैं।

केंद्रीय मंत्री के ट्वीट के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ का ट्वीट आया, जिसमें उन्होंने पीएम मोदी और नितिन गडकरी का आभार जताया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा,

“प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन व आपके नेतृत्व में ‘चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग’ को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने हेतु अधिसूचना जारी होना अयोध्या के पुरातन गौरव की पुनर्स्थापना हेतु बढ़ाया गया बड़ा कदम है। यह आध्यात्मिक पर्यटन क्षेत्र को संबल प्रदान करेगा। हार्दिक आभार!”

बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक अयोध्या में करीब 80 किमी की रिंग रोड और 275 किमी की अयोध्या चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग नेशनल हाइवे बनेगा। गडकरी ने कहा इसका फायदा ये होगा कि पर्यटक जो 84 कोसी परिक्रमा करना चाहते हैं वे आसानी से राजमार्ग से यात्रा कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि अयोध्या में हर साल पंचकोसी और चौदह कोसी परिक्रमा के लिए पूरे देश और विदेश से लोग आते हैं। लेकिन, यहाँ संत अयोध्या की चौरासी कोसी में परिक्रमा करते हैं। कुछ लोग इसे केवल अयोध्या से जोड़कर देखते हैं लेकिन यह चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग 5 जिलों में 275.35 किलोमीटर तक फैला है। इसमें अयोध्या, अंबेडकर नगर, बाराबंकी समेत गोंडा जिला भी आता है। अभी के हालातों में इस परिक्रमा को करने वाले काफी परेशानी झेलते हैं। लेकिन राजमार्ग बनने से यह परेशानी कम हो जाएगी और आसानी से परिक्रमा हो सकेगी। इसके अलावा पर्यटन को भी इससे बढ़ावा मिलेगा।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘आतंक का कोई मजहब नहीं होता’ – एक आदमी जिंदा जला कर मार डाला गया और मीडिया खेलने लगी ‘खेल’

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैलाया जा रहा प्रोपगेंडा जिन स्थानीय खबरों पर चल रहा है उनमें बताया जा रहा है कि ये सब अराजक तत्वों ने किया था, इस्लामी भीड़ ने नहीं।

‘महिला-पुरुष की मालिश का मतलब यौन संबंध नहीं होता, इस पर कार्रवाई से परहेज करें’: HC ने दिल्ली सरकार को फटकारा

दिल्ली सरकार स्पा में क्रॉस-जेंडर मसाज पर रोक लगा चुकी है। इसके अलावा रिहायशी इलाकों में नए मसाज सेंटर खोलने पर भी रोक लगा दी गई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
141,510FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe