Thursday, June 13, 2024
Homeदेश-समाज'हिन्दू पलायन को मजबूर… कॉन्ग्रेस पार्षद फरीद कुरैशी जिम्मेदार' : जयपुर में घरों के...

‘हिन्दू पलायन को मजबूर… कॉन्ग्रेस पार्षद फरीद कुरैशी जिम्मेदार’ : जयपुर में घरों के बाहर पोस्टर लगाने वालों पर राजस्थान पुलिस ने की FIR, कहा- ऐसी कोई घटना नहीं हुई

जयपुर के DCP उत्तरी क्षेत्र के मुताबिक मामले में FIR दर्ज कर ली गई है और आरोपितों की तलाश की जा रही है। उन्होंने दावा किया कि इस प्रकार की कोई घटना नहीं है और केवल असामाजिक तत्वों द्वारा भ्रांति फैलाई जा रही है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में हिन्दुओं के पलायन के पोस्टर लगे पाए गए। इन पोस्टरों में पलायन का जिम्मेदार स्थानीय कॉन्ग्रेस पार्षद फरीद कुरैशी को बताया गया। इस विवाद की शुरुआत कॉन्ग्रेस पार्षद के एक रिश्तेदार द्वारा कॉलोनी के एक हिंदू का घर खरीदने से हुई। भाजपा ने इन पोस्टरों पर राज्य की गहलोत सरकार को आड़े हाथों लेते हुए तुष्टिकरण का आरोप लगाया। कॉन्ग्रेस ने ये पोस्टर लगाने वाले पर ही कार्रवाई की बात कर रही है। वहीं पुलिस ने किसी भी तरह के पलायन से इंकार करते हुए पोस्टर लगाने वालों के खिलाफ FIR दर्ज की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला जयपुर के किशनपोल इलाके का है। यहाँ वार्ड नंबर 69 में ओम प्रकाश पारीक अपने परिवार के साथ रहते थे। कुछ समय पहले उन्होंने स्थानीय पार्षद फरीद कुरैशी के रिश्तेदारों को अपना मकान बेच दिया था। वार्ड के अन्य स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया। हालाँकि बताया जा रहा है कि ओम प्रकाश पारीक को इसके लिए अच्छी कीमत मिली थी। ओम प्रकाश का मकान फरीद के रिश्तेदारों को बिकने के बाद ये पोस्टर वार्ड में लगा दिए गए। हालाँकि अभी ये तय नहीं हो पाया है कि ऐसा किसने किया।

जहाँ पलायन के पोस्टर लगे हैं उस जगह का नाम पुरोहित जी का मोहल्ला है। इस मोहल्ले में अधिकतर हिन्दू रहते हैं। आस-पास ज्यादातर मुस्लिम आबादी बताई जा रही है। मोहल्ले वालों का आरोप है कि धीरे-धीरे उनके आस-पास मुस्लिम आबादी जानबूझ कर बढ़ाई जा रही है। इसका आरोप उन्होंने कॉन्ग्रेस पार्षद फरीद कुरैशी पर लगाया है। कॉन्ग्रेस पार्षद फरीद पर मारपीट और गाली-गलौज के साथ लोगों पर झूठे केस लगवाने का भी आरोप है। स्थानीय लोगों ने सबसे अधिक फ़िक्र अपनी बहन-बेटियों की बताई।

एक स्थानीय महिला के मुताबिक, “कारण ये है कि यहाँ दिन ब दिन गंदगी फैलना शुरू हो जाएगी। यहाँ की बहन बेटियॉं खतरे में आ जाएँगी। गंदी-गंदी गालियाँ बकते हैं ये। आज सुबह ही मेरी जेठानी को गली बकी है। जातिवाद को ले कर गालियाँ बकी हैं। गालियाँ सुनने के लिए थोड़ी न है औरतें। इन लोगों का कहना है कि हम लोग यहाँ से हिन्दुओं को हटाएँगे।” स्थानीय लोगों ने कॉन्ग्रेस पार्षद पर इस समस्या का सूत्रधार बताया। महिला ने आगे कहा, “पहले बच्चे आराम से रात में घूमते थे लेकिन अब आज़ादी छिन गई। अब हम लोग नहीं घूम सकते।”

एक अन्य महिला का कहना है कि पहले हम स्वतंत्र हो कर रहते थे और अपने हिसाब से मंदिर आदि जाते थे लेकिन अब हमें परेशांनी हो जाएगी। महिला का आरोप है कि ये लोग हमारी तरफ देख कर ये कहते हैं कि ये हमें देख रहा है। एक अन्य महिला का कहना है, “आने से पहले ही ये लोग गाली-गलौज करने लगे है। आने के बाद क्या स्थिति होगी।” मोहल्ले में अभी तक 4 घर पहले से ही मुस्लिमों के बताए जा रहे हैं और हिन्दुओ के 50 घर। महिलाओं का कहना है कि जो 4 घर पहले से है उनसे उन्हें कोई दिक्कत नहीं है।

इस पोस्टर में लिखा है, “स्थानीय निवासी- पलायन को मजबूर। किशनपोल क्षेत्र से हिन्दुओं का पलायन जारी। जिम्मेदार कॉन्ग्रेस पार्षद फारिद कुरैशी। वार्ड नंबर 69। ये पोस्टर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं जिसके बाद भाजपा विधायक रामलाल शर्मा ने कॉन्ग्रेस की गहलोत सरकार को आड़े हाथों लिया है। भाजपा विधायक के मुताबिक राजस्थान सरकार तुष्टिकरण की राह चल रही है। रामलाल शर्मा ने इस घटना के असल दोषियों पर कार्रवाई की भी माँग की है।

हालाँकि भाजपा के इन आरोपों पर कॉन्ग्रेस ने इसे प्रदेश भर में चल रही भाजपा की ध्रुवीकरण की राजनीति बताया है। कॉन्ग्रेस प्रवक्ता आरसी चौधरी ने पलायन के पोस्टर लगाने वाले के खिलाफ ही कार्रवाई की माँग कर डाली है। उनका कहना है कि ऐसे लोगों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाना चाहिए।

जयपुर के DCP उत्तरी क्षेत्र के मुताबिक मामले में FIR दर्ज कर ली गई है और आरोपितों की तलाश की जा रही है। उन्होंने दावा किया कि इस प्रकार की कोई घटना नहीं है और केवल असामाजिक तत्वों द्वारा भ्रांति फैलाई जा रही है। फ़िलहाल मामले में अभी तक किसी गिरफ्तारी की कोई सूचना नहीं है। मामले की जाँच की जा रही है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लड़की हिंदू, सहेली मुस्लिम… कॉलेज में कहा, ‘इस्लाम सबसे अच्छा, छोड़ दो सनातन, अमीर कश्मीरी से कराऊँगी निकाह’: देहरादून के लॉ कॉलेज में The...

थर्ड ईयर की हिंदू लड़की पर 'इस्लाम' का बखान कर धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित किया गया और न मानने पर उसकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी गई।

जोशीमठ को मिली पौराणिक ‘ज्योतिर्मठ’ पहचान, कोश्याकुटोली बना श्री कैंची धाम : केंद्र की मंजूरी के बाद उत्तराखंड सरकार ने बदले 2 जगहों के...

ज्तोतिर्मठ आदि गुरु शंकराचार्य की तपोस्‍थली रही है। माना जाता है कि वो यहाँ आठवीं शताब्दी में आए थे और अमर कल्‍पवृक्ष के नीचे तपस्‍या के बाद उन्‍हें दिव्‍य ज्ञान ज्‍योति की प्राप्ति हुई थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -