Tuesday, August 3, 2021
Homeदेश-समाजतबलीगी जमात के इज्तिमा से कई रोहिंग्या नहीं लौटे हैं अपने कैम्प, गृह मंत्रालय...

तबलीगी जमात के इज्तिमा से कई रोहिंग्या नहीं लौटे हैं अपने कैम्प, गृह मंत्रालय ने जारी किए जाँच के आदेश

इस पत्र में लिखा गया है कि ऐसी रिपोर्ट आई है कि रोहिंग्याओं ने तबलीगी जमात के इज्तिमा और अन्य धार्मिक आयोजनों में हिस्सा लिया था। ऐसे में उनके भी कोरोना से संक्रमित होने की आशंका है।

तबलीगी जमात के बाद अब कोरोना वायरस से रोहिंग्या का भी सम्बन्ध सामने आया है। इस सम्बन्ध में गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर निर्देश दिया है कि रोहिंग्या और तबलीगी जमात के बीच कनेक्शन की जाँच की जाए। गृह मंत्रालय ने निर्देश दिए हैं कि रोहिंग्या और उनके परिचितों का भी कोरोना टेस्ट होना चाहिए। साथ ही, पत्र में यह भी कहा है कि इसके संबंध में जरूरी कदम भी उठाए जाएँ।

गृह मंत्रालय के अनुसार तबलीगी जमात के मजहबी कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर इनमें से कई लोग अभी तक अपने कैंप में नहीं लौटे हैं। ये कैंप तेलांगना, पंजाब, दिल्ली और जम्मू में हैं। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को इनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग का आदेश जारी किया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस पत्र में लिखा गया है कि ऐसी रिपोर्ट आई है कि रोहिंग्याओं ने तबलीगी जमात के इज्तिमा और अन्य धार्मिक आयोजनों में हिस्सा लिया था। ऐसे में उनके भी कोरोना से संक्रमित होने की आशंका है।

उल्लेखनीय है कि रोहिंग्या कैंप हैदराबाद में भी हैं। तेलंगाना में रहने वाले रोहिंग्या समुदाय के लोगों ने तबलीगी जमात के जलसे में हरियाणा के मेवात में हिस्सा लिया था। यही लोग दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में भी शामिल हुए थे। यही नहीं, रोहिंग्या समुदाय से जुड़े लोग श्रम विहार और शाहीनबाग भी गए थे।

गौरतलब है कि तबलीगी जमात के लोग पहले से ही देश-विदेश में संक्रमण का सबसे बड़ा स्रोत बनकर उभरे हैं। इनका पता लगाने और जाँच करने में पुलिस-डॉक्टर्स और सरकारी कर्मचारियों का एक बड़ा हिस्सा खासा परेशान रहा है।

इससे पहले भी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि पिछले दिनों झारखंड के लोहरदगा में रोहिंग्या और बांग्लादेशियों के छिपी होने की बात सामने आई थी। इस संबंध में रिपोर्ट देने वाले विशेष शाखा (खुफिया विभाग) के डीएसपी जितेंद्र कुमार का तबादला कर दिया गया है। उनकी जगह इमदाद अंसारी लेंगे। उन्हें लातेहार से यहॉं भेजा गया है।

इस बीच, देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 14 हजार 192 पहुँच गई है जबकि मृतकों का आँकड़ा 468 है। केरल में शुक्रवार को सिर्फ एक कोरोना पॉजिटिव मिला। जबकि सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 34 नए मामले सामने आए।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सागर धनखड़ मर्डर केस में सुशील कुमार मुख्य आरोपित: दिल्ली पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ फाइल की 170 पेज की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में चार्जशीट दाखिल की है। सुशील कुमार को मुख्य आरोपित बनाया गया है।

यूपी में मुहर्रम सर्कुलर की भाषा पर घमासान: भड़के शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने बहिष्कार का जारी किया फरमान

मौलाना कल्बे जव्वाद ने आरोप लगाया है कि सर्कुलर में गौहत्या, यौन संबंधी कई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,696FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe