Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाज20 छात्राएँ, 1 नर्स, 2 महिला प्रोफेसर… सैयद ताहिर हुसैन ने सबका किया यौन...

20 छात्राएँ, 1 नर्स, 2 महिला प्रोफेसर… सैयद ताहिर हुसैन ने सबका किया यौन शोषण: बाल खींचता, गलत तरीके से छूता, अश्लील नाम से बुलाता

ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों की जाँच चिकित्सा शिक्षा निदेशालय (DME) ने विशाखा समिति से करवाई थी। जाँच के बाद पीड़िताओं के आरोपों को सही पाया गया था।

तमिलनाडु के मदुरै मेडिकल कॉलेज (MMC) में एनेस्थिसियोलॉजी विभाग के सहायक प्रोफेसर सैयद ताहिर हुसैन को यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते शुक्रवार (19 मई, 2023) को सस्पेंड कर दिया गया है। ताहिर हुसैन के खिलाफ कॉलेज से जुडी 23 महिलाओं ने 6 मई, 2023 को यौन शोषण की शिकायत दर्ज करवाई थी। इन शिकायतकर्ताओं में प्रोफेसर, नर्स और पोस्ट ग्रेजुएट छात्राएँ भी शामिल हैं। कॉलेज की आंतरिक जाँच में ये आरोप सही पाए गए। हुसैन पर ऑपरेशन थिएटर में मरीजों से भी बदसलूकी के आरोप हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों की जाँच चिकित्सा शिक्षा निदेशालय (DME) ने विशाखा समिति से करवाई थी। जाँच के बाद पीड़िताओं के आरोपों को सही पाया गया था। विशाखा समिति मुखिया के डीन डॉ धनलक्ष्मी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रोफेसर सैयद ताहिर हुसैन के निलंबन की पुष्टि की। इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में ताहिर की करतूतों का भी खुलासा किया गया। शिकायतकर्ताओं में ऑपरेशन थिएटर कोर्स की 18 छात्राएँ, एनेस्थिसियोलॉजी विभाग के 2 पोस्ट ग्रेजुएट, 1 नर्स और 2 प्रोफेसर शामिल हैं। इन सभी ने खुद को ताहिर हुसैन के यौन उत्पीड़न का शिकार बताया।

ताहिर पर लगे आरोपों की जाँच करने वाली विशाखा समिति की प्रमुख डॉ धनलक्ष्मी ने बताया कि सर्जरी के दौरान ताहिर हुसैन के साथ रहने से उनके सहयोगी डरते थे। वह छात्राओं को अश्लील उपनामों से बुलाया करता था। वहीं ताहिर पर आरोप लगाने वाली छात्राओं का आरोप है कि वो उन्हें गलत तरीके से छुआ करता था। साथ ही ताहिर छत्राओं को ऑपरेशन थिएटर में मुखौटे हटाने के लिए कहता था। इसके लिए वह छात्राओं के चेहरे अच्छी तरह से देख पाने की दलील देता था।

मेडिकल कॉलेज की पीड़िताओं का यह भी आरोप है कि वह लड़कियों के रंग पर भी टिप्पणी किया करता था। ‘गोरी’ लड़कियों को प्रोफ़ेसर ताहिर उनके माता-पिता के पुण्य से पैदा हुआ बताता था। पीड़िताओं का यह भी आरोप है कि ताहिर उनके बाल सुंदर होने की बात कहते हुए बालों को खींचा करता था। इस दौरान वह लड़कियों की भौहें सुंदर होने जैसी अनुचित टिप्पणी किया करता था। आरोप यह भी है कि अपने रिश्तेदार की मौत पर रो रही एक लड़की को उसने सांत्वना देने के बहाने गलत तरीके से गले भी लगाया था।

ताहिर पर अपनी महिला मरीजों से भी छेड़छाड़ का आरोप है। मीडिया रिपोर्ट्स में ताहिर के यौन शोषण की शिकार पीड़िताओं की सँख्या 23 से 41 के बीच बताई जा रही है। आरोप यह भी है कि 6 मई 2023 को शिकायत होने के बाद भी प्रोफेसर ताहिर की लड़कियों के प्रति हरकतें ज्यों की त्यों बनी रहीं और वो छेड़खानी करता रहा। उस पर छात्राओं का यौन उत्पीड़न ऑपरेशन थिएटर के अंदर और बाहर दोनों स्थानों पर करने का आरोप है।

बताया यह भी जा रहा है कि साल 2017 में भी प्रोफेसर ताहिर हुसैन पर कॉलेज में यौन शोषण के आरोप लगे थे तब उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। हालाँकि ताहिर हुसैन ने खुद पर लगे आरोपों को गलत बताया है। उनका कहना है कि उन्होंने राज्य में सरकारी डॉक्टरों के प्रमोशन, तबादले और पोस्टिंग में गड़बड़ी का पर्दाफाश करने की वजह से उन्हें फर्जी शिकायतों के जरिए उन्हें घेरा जा रहा है। ताहिर ने खुद को हर जाँच का सामना करने के लिए तैयार बताया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -