Monday, July 4, 2022
Homeदेश-समाजयूट्यूबर फैसल वानी को कोर्ट ने दी बेल, दिखाया था नूपुर शर्मा का सिर...

यूट्यूबर फैसल वानी को कोर्ट ने दी बेल, दिखाया था नूपुर शर्मा का सिर कलम करने का ग्राफिक वीडियो: जज ने कहा – जमानत न देना अन्याय होगा

नूपुर शर्मा का सर कलम करने वाले वीडियो में वानी हाथ में कुल्हाड़ी लिए कहता है, “नो ऐक्शन, नो वॉरंट… सिर्फ और सिर्फ गुस्ताख-ए-रसूल की एक सजा… सर कलम।” इसके बाद वीडियो में ग्राफिक्स के जरिए बनाई गई नूपुर शर्मा की तस्वीर में वह कुल्हाड़ी से गर्दन काट देता है। इसके बाद घृणा के साथ उस कटे गर्दन को उठाता है और दूर फेंक देता है।

भाजपा (BJP) की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) का सिर कलम करते हुए ग्राफिक वीडियो डालने वाले जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के यूट्यूबर फैसल वानी (Faisal Wani) को बेल मिल गई है।

श्रीनगर के प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट अजय कुमार ने वानी को जमानत देते हुए कहा कि आरोपित के न तो भागने का जोखिम है और न ही उसका कोई आपराधिक इतिहास है। उसे हिरासत में रखने का कोई उद्देश्य भी पूरा नहीं होगा।

अपने आदेश में न्यायिक मजिस्ट्रेट ने कहा, “आरोपी पिछले 7 दिनों से पुलिस हिरासत में है। विचाराधीन अपराधों को कानून के तहत बहुत गंभीर रूप से दंडित नहीं किया जाता है। इस तरह आरोपी के न्याय के रास्ते से भागने की कोई आशंका नहीं है। किसी भी प्रकार की हिरासत में आरोपित व्यक्ति को और रखने से कोई उपयोगी उद्देश्य पूरा नहीं होगा। ऐसे मामले में जमानत से इंकार करना अन्याय होगा।”

बता दें कि वानी का वीडियो वायरल होने के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने उसे 11 जून 2022 को गिरफ्तार कर लिया था। फैसल पर श्रीनगर के सफा कदल पुलिस स्टेशन में IPC की धारा 505 और 506 के तहत केस दर्ज किया गया है। ‘डीप पेन फिटनेस’ नाम से यूट्यूब चलाने के साथ-साथ वानी जिम भी चलाता है।

इससे पहले फैसल ने अपने पुराने ट्वीट और वीडियो डिलीट कर माफी माँगते हुए कहा था, “ये सच है कि मैंने एक आपत्तिजनक वीडियो बनाया था। लेकिन मेरा मकसद हिंसा को बढ़ावा देना नहीं था। अगर किसी को भी मेरी वजह से कोई भी तकलीफ पहुँची हो तो मैं तहेदिल से माफी माँगता हूँ।”

अपने माफीनामा वीडियो में फैसल वानी ने कहा था, “कल रात को मैंने एक वीडियो अपलोड किया था, जो नूपुर शर्मा के बारे में था और VFX से बनाया था। वो वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो गया। इसकी वजह से मैं ‘बेगुनाह’ फँस गया। मेरा कोई भी इंटेंशन (इरादा) नहीं होता है कि मुझे किसी दूसरे धर्म को हर्ट (ठेस पहुँचाऊँ) करूँ, क्योंकि हमारा इस्लाम हमें सिखाता है कि दूसरे धर्म की रेस्पेक्ट (आदर) करो।”

नूपुर शर्मा का सर कलम करने वाले वीडियो में उसने हाथों में कुल्हाड़ी ले रखी थी। वीडियो में वह कहता है, “नो ऐक्शन, नो वॉरंट… सिर्फ और सिर्फ गुस्ताख-ए-रसूल की एक सजा… सर कलम।” इसके बाद वीडियो में ग्राफिक्स के जरिए बनाई गई नूपुर शर्मा की तस्वीर में वह कुल्हाड़ी से गर्दन काट देता है। इसके बाद घृणा के साथ उस कटे गर्दन को उठाता है और दूर फेंक देता है।

वीडियो में वानी तुर्की की इस्लामिक प्रोपेगेंडा सीरीज ‘एर्तुगरुल गाजी’ का म्यूजिक बैकग्राउंड में इस्तेमाल करता है। गाजी के बारे में सीरीज में कहा गया है कि उसने ईसाइयों और अन्य काफिरों को हराकर ऑटोमन साम्राज्य (इस्लामी उस्मानिया सल्तनत) की नींव रखी थी। यह सीरीज पाकिस्तान में खूब प्रचलित हुआ था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

AG के पास पहुँचा TMC वाला साकेत गोखले, हमारे खिलाफ चलाना चाहता है अदालत की अवमानना का मामला: हम अपने शब्दों पर अब भी...

ऑपइंडिया की एडिटर नुपूर शर्मा के लेख की शिकायत लेकर टीएमसी नेता साकेत गोखले अटॉर्नी जनरल के पास गए हैं ताकि अदालत की अवमानना का केस चलवा सकें।

‘शौच करने गई थी, मोहम्मद जाकिर हुसैन सर पीछे-पीछे आ गए’: मिडिल स्कूल में शिक्षक ने नाबालिग छात्रा से की छेड़खानी, हुआ गिरफ्तार

बिहार के सुपौल में शिक्षक जाकिर हुसैन ने 7वीं कक्षा की लड़की के साथ छेड़छाड़ किया। परिजनों ने थाने में दर्ज कराया मामला। आरोपित गिरफ्तार।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
203,064FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe