Saturday, July 13, 2024
Homeदेश-समाजकुल्हाड़ी से नूपुर शर्मा का सिर धड़ से अलग किया, फिर कटा सिर भी...

कुल्हाड़ी से नूपुर शर्मा का सिर धड़ से अलग किया, फिर कटा सिर भी हाथ में लेकर दिखाया: कश्मीर के यूट्यूबर फैसल वानी का VFX वीडियो वायरल

इस पूरे वीडियो में वानी ने तुर्की की इस्लामिक प्रोपेगेंडा सीरीज 'एर्तुगरुल गाजी' का म्यूजिक बैकग्राउंड में इस्तेमाल करता है। गाजी के बारे में सीरीज में कहा गया है कि उसने ईसाइयों और अन्य काफिरों को हराकर ऑटोमन साम्राज्य (इस्लामी उस्मानिया सल्तनत) की नींव रखी थी। यह सीरीज पाकिस्तान में खूब प्रचलित हुआ था।

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के एक यूट्यूबर ने भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) का सिर कलम करते हुए एक ग्राफिक वीडियो डाला है। इस यूट्यूबर का नाम फैसल वानी (Faisal Wani) है। हालाँकि, चारों तरफ से आलोचना और पुलिस से कार्रवाई की माँग के बाद उसने माफी माँग ली है।

नूपुर शर्मा के सिर कलम करने से संबंधित ग्राफिक्स वीडियो में कहता है, “नो ऐक्शन, नो वॉरंट… सिर्फ और सिर्फ गुस्ताख-ए-रसूल की एक सजा… सर कलम।” इसके बाद वीडियो में ग्राफिक्स के जरिए बनाई गई नूपुर शर्मा की तस्वीर में वह कुल्हाड़ी से गर्दन काट देता है। इसके बाद घृणा के साथ उस कटे गर्दन को उठाता है और दूर फेंक देता है।

इस पूरे वीडियो में वानी ने तुर्की की इस्लामिक प्रोपेगेंडा सीरीज ‘एर्तुगरुल गाजी’ का म्यूजिक बैकग्राउंड में इस्तेमाल करता है। गाजी के बारे में सीरीज में कहा गया है कि उसने ईसाइयों और अन्य काफिरों को हराकर ऑटोमन साम्राज्य (इस्लामी उस्मानिया सल्तनत) की नींव रखी थी। यह सीरीज पाकिस्तान में खूब प्रचलित हुआ था।

पत्रकार आदित्यराज कौल ने इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर कर कश्मीर पुलिस से कार्रवाई की माँग करते हुए लिखा, “डीप पेन फिटनेस के यूट्यूब अकाउंट के साथ कश्मीर के यूट्यूबर फैसल वानी ने सबसे हिंसक ग्राफिक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उसे नूपुर शर्मा का सिर कलम करते हुए दिखाया गया है। आशा है कि @KashmirPolice आगे हिंसा और दंगा भड़काने से पहले समय पर कार्रवाई करे। ब्रेनवॉश किया हुआ बेवकूफ। यह डरावना है।”

तालिबान और इस्लामिक स्टेट (ISIS) की तरह वानी ने सिर कलम करने का जो वीडियो साझा किया, उसकी हर तरफ आलोचना हुई और उसे गिरफ्तार करने की माँग उठने लगी। इसके बाद उसने यूट्यूब पर एक वीडियो शेयर करते हुए इसके लिए माफी माँगी।

अपने माफीनामा वीडियो में फैसल वानी ने कहा, “कल रात को मैंने एक वीडियो अपलोड किया था, जो नूपुर शर्मा के बारे में था और VFX से बनाया था। वो वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो गया। इसकी वजह से मैं ‘बेगुनाह’ फँस गया। मेरा कोई भी इंटेंशन (इरादा) नहीं होता है कि मुझे किसी दूसरे धर्म को हर्ट (ठेस पहुँचाऊँ) करूँ, क्योंकि हमारा इस्लाम हमें सिखाता है कि दूसरे धर्म की रेस्पेक्ट (आदर) करो।”

अपने माफीनामे वाली वीडियो में वानी आगे कहता है, “हाँ, मैंने वो बना लिया था, लेकिन ऐसा कोई इरादा नहीं था कि किसी तरह की हिंसा हो। उस वीडियो को मैंने कल रात को ही डिलीट भी कर दिया था। उसके लिए मैं आप लोगों से सॉरी बोलता हूँ, क्योंकि अगर मेरी वजह से कोई हर्ट हो गया होगा तो उसके एक्सट्रीमली सॉरी फॉर डैट। इस वीडियो को लोगों ने गलत समझ लिया था। मैं एक सिंपल लड़का हूँ। मैं नहीं चाहता हूँ मैं बेगुनाह फँस जाऊँ। मेरी माँ है, मेरे पापा हैं तो मैं नहीं चाहता कि किसी तरह प्रॉब्लम हो जाए।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसे ‘चाणक्य’ बताया, उसके समर्थन के बावजूद हारा मौजूदा MLC: महाराष्ट्र में ऐसे बिखरा MVA गठबंधन, कॉन्ग्रेस विधायकों ने अपनी ही पार्टी को दिया...

जिस जयंत पाटील के पक्ष में महाराष्ट्र की राजनीति के कथित चाणक्य और गठबंधन के अगुवा शरद पवार खुद खड़े थे, उन्हें ही हार का सामना करना पड़ा।

18 बैंक खाते, 95 करोड़ रुपए, अब तक 11 शिकंजे में… जनजातीय समाज का पैसा डकारने के मामले में कॉन्ग्रेस के पूर्व मंत्री गिरफ्तार,...

सीधे शब्दों में समझें तो पूरा मामला ये है कि ST निगम के कुछ अधिकारियों ने फर्जी हस्ताक्षरों का इस्तेमाल कर के अवैध रूप से 94,73,08,500 रुपए विभिन्न बैंक खातों में भेज दिए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -