Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजपाकिस्तान से जो जान बचाकर भागे, राजस्थान के जोधपुर में उनके घरों पर चला...

पाकिस्तान से जो जान बचाकर भागे, राजस्थान के जोधपुर में उनके घरों पर चला बुलडोजर: बोले पीड़ित हिंदू- हम वहाँ भी बर्बाद थे, यहाँ भी बर्बाद हैं

"यह देखो यह यहाँ पर बेहोश हो गई है। हम हिंदुस्तान आए हैं, ये हिंदुस्तान है हमारा। देखो ये लोग हमारे घर तोड़ रहे हैं। पाकिस्तान में हम बर्बाद थे। यहाँ पर भी हम बर्बाद हैं। यहाँ देखो हम मर रहे हैं। ये लोग हमें मारने के लिए आए हैं।"

राजस्थान के जोधपुर में ऐसे लोगों की बस्ती पर बुलडोजर चलाया गया है, जो जान बचाकर पाकिस्तान से आए थे। जिनके घरों पर जोधपुर विकास प्राधिकरण ने सोमवार (24 अप्रैल 2023) को बुलडोजर चलाया है, उनमें से ज्यादातर हिंदू हैं। प्रशासन का कहना है कि कार्रवाई अतिक्रमण हटाने के लिए की गई। वहीं, पीड़ित हिंदुओं का कहना है कि उन्होंने यह जमीन खरीदी है।

पाकिस्तान में हिंदुओं पर अत्याचार की बातें किसी से छिपी नहीं है। ये लोग वहाँ से भागकर राजस्थान के जोधपुर के समीप चोखा गाँव में घर बनाकर रह रहे थे। इनमें से अधिकांश लोगों के पास भारत में रहने के लिए लॉन्ग टर्म वीजा है। लेकिन अब तक इन्हें भारत की नागरिकता नहीं मिली है।

जोधपुर विकास प्राधिकरण (JDA) की कार्रवाई का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि घरों पर हो रही कार्रवाई से घबराकर एक महिला बेहोश हो गई है। वहीं, कुछ अन्य महिलाएँ रोती-बिलखती दिखाई दे रही हैं। वीडियो में एक व्यक्ति कहता है, “यह देखो यह यहाँ पर बेहोश हो गई है। हम हिंदुस्तान आए हैं, ये हिंदुस्तान है हमारा। देखो ये लोग हमारे घर तोड़ रहे हैं। पाकिस्तान में हम बर्बाद थे। यहाँ पर भी हम बर्बाद हैं। यहाँ देखो हम मर रहे हैं। ये लोग हमें मारने के लिए आए हैं।”

वहीं, वीडियो के बीच में एक व्यक्ति को अधिकारियों से घर खाली करने के लिए 2 दिन की मोहलत माँगते हुए सुना जा सकता है। वीडियो में देखा जा सकता है कि चारों ओर अफरा-तफरी का माहौल है। लोग दुखी और परेशान हैं। JDA के अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ दिख रहे हैं। मौके पर एक बुलडोजर खड़ा हुआ भी नजर आ रहा है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, जोधपुर विकास प्राधिकरण ने इस कार्रवाई को अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई बताते हुए पाकिस्तानी हिंदुओं के घरों समेत करीब 200 घरों पर बुलडोजर चला दिया। वहीं, पीड़ित हिंदुओं का कहना है कि उन्होंने यह जमीन खरीदी है। इसके लिए उन्होंने भू-माफिया को 70000 से लेकर 2 लाख रुपए तक दिए हैं।

अपने घरों को टूटता हुआ देखकर लोग आक्रोशित हो उठे। कथित तौर पर लोगों ने कार्रवाई करने आई टीम पर पथराव किया है। पथराव में JDA अधिकारियों व बुलडोजर के ड्राइवर को चोट लगी है। इस मामले में पुलिस ने जेडीए के अधिकारी और एक पत्रकार की शिकायत पर FIR भी दर्ज की है।

मीडिया से बात करते हुए जोधपुर प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा है करीब 400 बीघा जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया गया है। यह जमीन गाँधी नगर की है। बिना किसी अनुमति के यहाँ अवैध निर्माण किया गया था। प्रवासी दावा कर रहे थे कि उन्होंने जमीन खरीदी है। लेकिन जब उनसे जमीन के कागज माँगे गए तो वे कोई भी दस्तावेज पेश नहीं कर पाए। इसके बाद कार्रवाई करते हुए घरों को गिरा दिया गया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -