Saturday, May 18, 2024
Homeदेश-समाजछात्रों ने मुँड़वाए सिर, गंगाजल से कुलपति आवास का किया 'शुद्धिकरण': BHU में इफ्तार...

छात्रों ने मुँड़वाए सिर, गंगाजल से कुलपति आवास का किया ‘शुद्धिकरण’: BHU में इफ्तार के खिलाफ विरोध जारी, नारा – इस्लामीकरण बंद करो

एक छात्र ने बताया, "परिसर में कई कमियाँ हैं, जिसे लेकर हम कुछ दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन उस पर वीसी साहब का कोई ध्यान नहीं है।"

उत्तर प्रदेश की बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) में तीन दिन पहले हुई इफ्तार पार्टी में कुलपति प्रोफेसर सुधीर जैन के शामिल होने पर छात्र लगातार हंगामा कर रहे हैं। पुतला फूँकने और हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद छात्रों ने अब सिर मुँड़वाने के साथ ही गंगा जल से कुलपति आवास का शुद्ध‍िकरण किया है। छात्रों की माँग है कि इफ्तार पार्टी के आयोजन पर विवि प्रशासन माफी माँगे और दीवारों पर ब्राह्मण विरोधी भड़काऊ नारे लिखने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

एक छात्र ने इफ्तार और कश्मीर, ब्राह्मणों को लेकर की गई टिप्पणी के विरोध में कुलपति आवास के बाहर ही मुंडन कराकर रोष व्यक्त किया। इस दौरान छात्रों ने बीएचयू के इस्लामीकरण का आरोप लगाते हुए नारेबाजी की गई। छात्रों ने ‘वीसी गो बैक’, ‘इस्‍लामीकरण बंद करो’ जैसे नारे लगाए। उन्‍होंने आपत्तिजनक स्लोगन लिखने वालों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार करने की माँग की है। साथ ही यह भी आरोप लगाया है कि कुलपति विवि में नई परम्‍परा शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एक छात्र ने बताया, “परिसर में कई कमियाँ हैं, जिसे लेकर हम कुछ दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन उस पर वीसी साहब का कोई ध्यान नहीं है।” उसने आगे कहा, “उन्हें इफ्तार पार्टी में जाने का समय है। हम विरोध इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ये पार्टी यहाँ पहली बार हुई है, यहाँ सभी धर्म के लोग रहते हैं लेकिन सब में समरसता है। अगर वो छात्रों के कार्यक्रम में जाते हैं तो हमें कोई दिक्कत नहीं। पर इस तरह आधिकारिक रूप आयोजन कर एक नई परंपरा को जन्म देना गलत बात है इसलिए हम इसका विरोध कर रहे हैं।”

बता दें कि BHU के महिला महाविद्यालय में 27 अप्रैल को रोजा इफ्तार पार्टी को लेकर परिसर में विरोध शुरू हुआ था। इफ्तार की तस्वीरें सामने आने के बाद छात्रों ने कुलपति प्रो सुधीर जैन के खिलाफ नारेबाजी की और कुलपति आवास पर पहुँचकर पुतला दहन भी किया। बताया गया था कि रोजा इफ्तार के बाद जहाँ कुलपति ने छात्राओं संग सेल्फी ली। वहीं कार्यक्रम में VC और रेक्टर के अलावा डॉ. अफजल हुसैन, प्रो. नीलम अत्रि, कार्यवाहक प्रधानाचार्य प्रो. रीता सिंह, छात्र अधिष्ठाता प्रो. केके सिंह, चीफ प्रॉक्टर प्रो. बीसी कापड़ी, डॉ. दिव्या कुशवाहा भी मौजूद रहे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘₹100 करोड़ का ऑफर, ₹5 करोड़ एडवांस’: कॉन्ग्रेस नेता शिवकुमार की पोल खुली, कर्नाटक सेक्स सीडी में PM मोदी को बदनाम करने का दिया...

BJP नेता देवराजे गौड़ा ने कहा है कि पीएम मोदी को बदनाम करने के लिए कर्नाटक के डेप्यूटी सीएम डीके शिवकुमार ने उन्हें 100 रुपए का ऑफर दिया था।

‘जिसे कहते हैं अटाला मस्जिद, उसकी दीवारों पर त्रिशूल-फूल-कलाकृतियाँ’: ​कोर्ट पहुँचे हिंदू, कहा- यह माता का मंदिर

जौनपुर की अटाला मस्जिद पर हिंदुओं ने दावा पेश किया है। इसे माता का मंदिर बताया है। मस्जिद की दीवारों पर हिंदू चिह्न होने की बात कही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -