Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाजरेप, लव जिहाद, धर्मांतरण… मुंबई के मीरा रोड पर क्यों था हिंदुओं का शक्ति...

रेप, लव जिहाद, धर्मांतरण… मुंबई के मीरा रोड पर क्यों था हिंदुओं का शक्ति प्रदर्शन जरूरी, समझें हाल के 15 मामलों से

हिंदुओं का शक्ति प्रदर्शन मीरा भयंदर इलाके में क्यों जरूरी था इसे आप सिद्धि सोमानी की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट से समझ सकते हैं जो बताती है कि मुंबई के मीरा भयंदर इलाके में हालात क्या हैं। वहाँ क्यों हिंदुओं को एकजुटता के साथ रहना जरूरी है। इस एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में पूरे 15 मामले है जिन्हें हम आपको सक्षिप्त में बताएँगे।

मुंबई के मीरा रोड पर कल (25 फरवरी 2024) सकल हिंदू समाज द्वारा भाजपा नेता टीराजा सिंह की रैली निकाली गई। इस रैली में सैंकड़ों हिंदू युवा शामिल हुए। रैली का रास्ता उसी मीरा भयंदर इलाके हुए गुजरा जहाँ पिछले महीने हिंदू लड़के पर हमला हुआ था।

रैली के दौरान टी राजा सिंह ने हिंदू राष्ट्र की बात की और अपने भाषण के अंत में लोगों को शपथ दिलवाई कि रैली में शामिल लोग हिंदू राष्ट्र के लिए, लव जिहाद, धर्मांतरण और गौकशी के खिलाफ लड़ेंगे। इस रैली में शामिल हिंदू युवकों ने कहा कि ऐसे इलाके में ये रैली का होना बहुत ज्यादा जरूरी थी। हिंदुओं को शक्ति प्रदर्शन दिखाना जरूरी था।

इन हिंदू युवकों ने ऐसा क्यों कहा इसे आप ऑपइंडिया पर प्रकाशित सिद्धि सोमानी की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट से समझ सकते हैं जो बताती है कि मुंबई के मीरा भयंदर इलाके में हालात क्या हैं। वहाँ क्यों हिंदुओं को एकजुटता के साथ रहना जरूरी है। इस एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में पूरे 15 मामले है जिन्हें हम आपको सक्षिप्त में बताने जा रहे हैं-

मामला-1: 22 साल की युवती के साथ लव जिहाद, धर्मांतरण और प्रताड़ना

16 जुलाई 2023 को 22 साल की हिंदू युवती ने अपने शौहर अमीन के खिलाफ उसे उत्पीड़ित करने की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में उसने बताया था कि 2022 में कम्प्युटर क्लास के दौरान उसके दोस्त शहबाज ने उसकी मुलाकात अमीन शेख से कराई थी। बाद में अमीन ने उसे प्रपोज किया लेकिन जब उसने इस रिश्ते से मना कर दिया तो उसे धमकियाँ देनी शुरू की गईं, उसे सुसाइड की धमकी देकर इमोशनल ब्लैकमेल किया गया। इसके बाद उसने लड़की को अपने घर पर ले जाकर यौन शोषण भी किया और फिर फोटो-वीडियो वायरल करने की धमकी देकर उससे निकाह कर लिया।

निकाह का प्रमाण जो ऑपइंडिया को मिले

इसके बाद उसने युवती से इस्लाम को मानने और इस्लाम के हिसाब से रहने का दबाव बनाया। उसे गाय का मांस खाने को कहा। वहीं उसकी अम्मी रेशमा ने भी युवती को शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया और जबरन उसे नमाज पढ़ने को कहा। बाद में महिला को पता चला कि अमीन तो पहले से शादीशुदा है और उसकी एक बेटी भी है। वह उसे सिर्फ दुबई ले जाकर बेचना चाहता था। इसके लिए उसने उसे उसने एक बिल्डिंग में बंद कर दिया था। वह वहाँ पड़े-पड़े बस चिल्लाती रहती थी।

एक दिन पडोसियों ने जब इस संबंध में सूचना पुलिस को दी तब जाकर लड़की बच सकी। वहीं अमीन की, उसकी अम्मी की, काजी मुफ्ती की और दो अन्य लोगों की मामले में गिरफ्तारी हो पाई। पीड़िता के पिता ने माँग की है कि बहुत सारी लड़कियों को अमीन जैसे लोग फाँसते हैं। इन पर कार्रवाई होनी जरूरी है।

मामला-2: 24 साल की युवती को नसीर खान ने फाँसा प्रेम जाल में

19 मई 2023 को कश्मीरा पुलिस थाने में दर्ज शिकायत में महिला ने बताया था कि उसे नसीर खान ने इस्लाम में जबरन परिवर्तित करवा दिया है। महिला के मुताबिक, नसीर से उसकी मुलाकात उसके दफ्तर में हुई थी। धीरे-धीरे दोनों में दोस्ती बढ़ी और कुछ दिन बाद नसीर उसे बातों में फाँसने लगा। उसने महिला से जॉब छुड़वाई और उसको लालच दिया कि वो अपना ऑफिस खोलेगा उसमें वो सारे काम संभाले। बाद में बातें शादी तक पहुँचीं। लेकिन नसीर ने कहा कि अगर उसे निकाह करना है तो उसके लिए इस्लाम कबूलना होगा।

FIR कॉपी

महिला के मुताबिक पहले उसका धर्मांतरण हुआ, फिर बांद्रा कोर्ट में दोनों ने शादी की। इसके बाद उसने महिला को प्रताड़ित करना शुरू किया। उसने महिला की बातचीत उसके परिजनों से बंद करवा दी। लेकिन बाद में इंस्टा के जरिए पीड़िता अपनी बहन से संपर्क में आई तो फिर इस मामले में शिकायत दर्ज हुई लेकिन कार्रवाई कोई नहीं।

मामला-3: 13 साल की नाबालिग का मुनव्वर और अजीम ने कराया धर्मांतरण

भयंदर पुलिस थाने में 15 जून को एक महिला ने मुनव्वर मंसूरी और अजीम मंसूरी के विरुद्ध शिकायत दी थी कि इन दोनों ने नकली बंदूक दिखाखर एक बच्ची का यौन उत्पीड़न किया। शिकायत में कहा गया कि ये दोनों बच्ची के घर के करीब रहते थे और जब वो ट्यूशन आती-जाती थी तब उसका पीछा करते थे। एक दिन इन दोनों ने बच्ची को जबरन टेरेस पर किस किया। बाद में उसे अंगूठी और बुर्का गिफ्ट किया।

लड़खी ने मना किया तो बंदूक दिखाकर बोले- इस्लाम कबूल वरना मार डालेंगे। बात बढ़ने पर लड़की ने हिम्मत जुटाकर घर में इन सबकी जानकारी दी और फिर जाकर मामला दर्ज हो सका। बच्ची के पिता ने कहा कि शिकायत के बाद इसमें आवश्यक कार्रवाई हुई और उसके बाद अभी तक बच्ची को परेशान नहीं किया गया है।

मामला-4: 13 साल की बच्ची का मुस्लिम नाबालिग ने किया ब्रेनवॉश

नयननगर थाने में भी इसी तरह एक मामला आया। वहाँ 13 साल की लड़की का नाबालिग मुस्लिम लड़के ने ब्रेन वॉश किया था। दोनों की मुलाकात इंस्टा पर हुई थी। बाद में दोनों में बातचीत करके दोस्ती हुई। जब लड़की वहीं के किसी लोकल गार्डन में उससे मिलने पहुँची तो उसने लड़की को जबरन किस किया। इसके बाद उसका यौन उत्पीड़न हुआय़ उससे उसकी न्यूड फोटो वीडियो तक मँगवाई गई। धीरे-धीरे लड़की पर उस लड़के की बातों का ऐसा असर हुआ कि वो हिजाब पहनने लगी, लंबे कुर्ते पहनने लगी। उसके हाव-भाव से माँ को शक हुआ तो उन्होंने उसकी चैट पढ़ी, तब उन्हें मामला समझ आया।

उन्होंने लड़की से पूछा तो और बातें पता चली। लड़की ने बताया कि वो लड़का तो उसके पहनने के ढंग से लेकर खाने में क्या खाना है इसे भी कंट्रोल करता था। वहीं लड़के के परिजन भी उसपर लड़के से मिलने का दबाव बनाते थे।

सारी बातें जानने के बाद महिला ने इस केस को आईपीसी की धारा 354 और आईपीसी, 1860 की धारा 8 और 12 के तहत दर्ज किया। लेकिन उनका कहना था कि पुलिस ने इस केस में लापरवाही बरती और ढंग से इस केस में जाँच नहीं हुई। उनका कहना है कि पुलिस ने उनका बयान अधूरा लिखकर उसपर साइन करने को कहा था।

मामला-5: राजेश जानी को मोहसिन ने करवाया इस्लाम कबूल

भयंदर इलाके में महिलाओं के साथ हिंदू पुरुष भी सुरक्षित नहीं हैं। 12 जनवरी 2023 को दर्ज शिकायत में बताया गया कि कैसे 50 साल के राजेश जानी का इस्लाम में धर्मांतरण करवाया गया और बाद में दबाव बनाया जाने लगा कि वो अपने परिवार को भी इस्लाम में लाएँ। ऑपइंडिया के पास मामले की एफआईआर है। इसमें राजेश के बेटे ने बताया पारिवारिक कलह के चलते वो 2022 में घर से अलग विरार में जाकर रहने लगे थे। वहीं उनकी मुलाकात मोहसिन से हुई थी। इसके बाद ही मोहसिन ने उनकी कमजोर नब्ज पकड़कर जाकिर खान की वीडियो से उनका ब्रेनवॉश शुरू किया। बाद में उनका धर्मांतरण करवा दिया।

27 मई को मोहसिन ने यह जानकारी राजेश की पत्नी को दी और फिर 2 जून को परिवार से भी कहने लगा कि वो लोग भी इस्लाम में आ जाए। उसने धर्मांतरण कराने के लिए हिंदू देवी-देवताओं तक को गाली दी। उसने कहा राम-कृष्ण खुद अंधेरे में हैं वो कैसे उनके जीवन से अंधकार मिटाएँगे। इन सबके दौरान उसने ये भी बताया कि नो 400 से ज्यादा लोगों को परिवर्तित करवा चुका है।

मामला-6: तीन भाई-बहनों का इस्लाम में धर्मांतरण

मीरा रोड इलाके में ही 17 साल की लड़की का, उसके भाई का और उसके चचरे भाई का धर्मांतरण करवाया। करवाने वाले शाहीन खान, उबैद खान, नुजहत खान और निखत खान थे। ऑपइंडिया को प्राप्त जानकारी के अनुसार, मामले में 10 अगस्त 2023 को शिकायत हुई थी। इसमें बताया गया माता-पिता के देहांत के बाद बच्चों को रिश्तेदारों ने अनाथालय छोड़ दिया था। ऐसे में बच्चों को लगा शायद पड़ोस में रहने वाली दादी शाहीन खान उनकी मदद करें, लेकिन उन्हें नहीं पता था उनके साथ क्या होने वाला है।

ऑपइंडिया को प्राप्त एफआईआर

शाहीन खान के पास रहने के दौरान बच्चों को इस्लाम के बारे में बताया जाने लगा। कहा जाने लगा- इस्लाम ही मजहब है और उन्हें इस्लाम अपनाना होगा वरना वो उन्हें अपने घर नहीं रख पाएँगे। हिंदुओं का मुस्लिमों के घर में रहना पाप है, इसलिए सब इस्लाम कबूलें और लड़के का खतना हो।

बच्चे बेसहारा थे इसलिए उन्होंने बात मान ली। मगर इसके बाद बच्चों को पढ़ाने की बजाय उनसे घर के काम-काज कराए जाने लगे। ये सब जनवरी 23 से अगस्त 23 तक चला। फिर उबैद खान ने हिदू लड़की के सोते में उसके साथ गलत काम किया। जिसके बाद अगली सुबह उठकर वह उस घर से भागी और जाकर मीरा रोड पर इस मामले में शिकायत दी।

मामला-7: हिंदू समारोह में मोहम्मद शमी और अख्तर ने फेंके पत्थर

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से पहले मीरा रोड भयंदर इलाके में कट्टरपंथी भीड़ में शामिल शमी और अख्तर ने मस्जिद पर चढ़कर हिंदुओं की यात्रा पर पत्थरबाजी की थी और पूछने पर कहा था कि वो तो बस सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई मस्जिद पर ये सब न करे। आरोपितों ने हिंदू धर्म और भगवान राम दोनों को गालियाँ दी थी। केस को आईपीसी की धारा 153ए, 504, 506, और 34 में दर्ज किया गया था।

ऑपइंडिया को मिली एफआईआर की कॉपी

मामला-8: शकीर के प्रेम जाल में फँसी हिंदू लड़की, बाद में रेप और धमकियाँ

नवघर थाने में 13 जुलाई 2023 को शिकायत की गई कि एक शकीर ने हिंदू लड़की को फँसाकर उसके परिवार वालों से पैसे माँगे। उसने पीड़िता का यौन शोषण कर उसके घर में जाकर कहा कि अगर उन्होंने उसे पैसे नहीं दिए तो दोबारा उन्हें उनकी बेटी नहीं मिलेगी।

ऑपइंडिया को मिली एफआईआर की कॉपी

इसके बाद वो पीड़िता के ऑफिस गया और डेढ़ लाख का आईफोन माँगा। उसने कहा था कि अगर उसे पैसे नहीं मिले तो वो उनकी बेटी के टुकड़े-टुकड़े कर देगा। परिजनों ने इस केस को आईपीसी की धारा 363, 364ए, 368, 387, 504 और 506 के तहत दर्ज करवाया था।

मामला-9: समीर खान ने किया नाबालिग का रेप

30 अगस्त 2022 को 8वीं क्लास में पढ़ने वाली एक बच्ची के माता-पिता ने शिकायत दी कि एक समीर खान नाम के शख्स ने उनकी गैर मौजूदगी में उनके घर में घुसकर उनकी बेटी का बाथरूम में ले जाकर रेप किया और धमकी दी कि अगर उसने किसी को बताया तो अच्छा नहीं होगा। लड़की डर गई थी इसलिए चुप रही।

हालाँकि बाद में पीड़िता की बहन जो घटना के वक्त बगल वाले कमरे में थी, उसने सारी घटना के बारे में घरवालों को बताया और नवघर थाने में जाकर शिकायत दर्ज हो पाई। पुलिस ने इस केस को आईपीसी की धारा 363. 376 और पॉक्सो की धारा 4,6 के तहत दर्ज किया था।

मामला 10: हामिद, शाहरुख और जग्गू खान ने 23 साल की लड़की को किया प्रताड़ित

भयंदर में जनवरी 2023 में एक हिंदू लड़की पर चोरी का इल्जाम लगाकर चार मुस्लिम लड़कों (हामिद खान, शाहरुख खान, जग्गू खान और मिस्टर खान) ने घर से खींचकर उसे मारा-पीटा था और बीच सड़क पर उसके कपड़े फाड़ दिए थे।

पूरी घटना के दौरान आसपास के लोग मूकदर्शक बने हुए थे लेकिन कोई उसकी मदद को आगे नहीं आया था। चारों ने लड़की के पिता के सिर पर भी ईंट से मारा था जिसके कारण उन्हें काफी चोटें भी आईं थीं। केस आईपीसी 1860 की धारा 354, 354बी, 324, 452, 504 और 34 में दर्ज किया गया था।

मामला-11: हसनूर ने किया नाबालिग का यौन उत्पीड़न

मुंबई के भयंदर इलाके में 15 साल की लड़की का यौन उत्पीड़न हुआ था। घटना की बाबत पुलिस में शिकायत भी दर्ज है। ऑपइंडिया को मिली एफआईआर बताती है कि हसनूर नाम का शख्स लड़की का स्कूल और क्लास आते-जाते टाइम पीछा करता था। उसने एक दिन लड़की को प्रपोज पास के पार्क में प्रपोज किया और फिर उसे अपने नजदीक खींच उसका यौन उत्पीड़न करने लगा। लड़की फौरन वहाँ से भागी और घटना माँ को बताई। बाद में ये केस आईपीसी की धारा 354 और पॉक्सो की धारा 8 में दर्ज हुआ।

मामला-12: इम्तियाज ने लड़की को प्रेम जाल में फाँसकर किया रेप

फऱवरी 2023 में कश्मीरा थाने में इम्तियाज चौधरी के खिलाफ ठाणे में रेप के आरोप में शिकायत दर्ज हुई। घटना 29 जनवरी की थी। शिकायत में कहा गया कि पीड़िता इम्तियाज से 2021 में एक कॉमन दोस्त के कारण मिली थी। दोनों 2022 तक एक दूसरे के साथ रिश्ते में थे। इसके बाद लड़की ने चौधरी से शादी के लिए कहा लेकिन उसने रिश्ता तोड़ दिया। कुछ माह बाद फिर इम्तियाज ने लड़की से संपर्क साधा और इस बार धमकी दी कि अगर लड़की ने बात नहीं की तो उनके परिवार को नुकसान पहुँचाएगा।

उसने जनवरी 2023 में लड़की को बोरिवली में मिलने को बुलाया और लोकल होटल लेकर गया। इसके बाद उसने लड़की को चमड़े की बेल्ट से मारा और गला घोंटा। फिर उसके कपड़े उतारकर उसके साथ रेप किया। आरोपित ने अपने इस पूरे कारनामे का वीडियो भी बनाया और कहा कि अगर लड़की ने किसी को कुछ कहा तो वो वीडियो इंटरनेट पर डाल देगा। लड़की कुछ दिन डर से चुप रही। लेकिन फिर हिम्मत जुटाकर उसने इस बर्बरतता के विरुद्ध शिकायत की। बाद में आरोपित भारत-नेपाल बॉर्डर से पकड़ा गया।

मामला 13: नशीला पदार्थ देकर 14 साल की नाबालिग का यौन शोषण

6 फरवरी 2023 को नवघर पुलिस थाने में एक पिता ने अपनी बच्ची के साथ हुए यौन उत्पीड़न की शिकायत को दर्ज कराया। उन्होंने कहा कि दो मुस्लिम लड़कों ने उनकी बेटी को कुछ खिलाकर उसके साथ गलत किया। उन्होंने उसकी वीडियो भी बनाई और बाद में पीड़िता की माँ को भी भेजा। जब माँ ने वो वीडियो देखी तो फिर ये केस थाने में दोनों आरोपितों के विरुद्ध आईपीसी 1860, की धारा 354सी और पॉक्सो 2012 की धारा के तहत दर्ज हुआ।

मामला 14: इम्तियाज ने नाबालिग को किया किडनैप

3 अप्रैल 2023 को एक 14 साल की नाबालिग के लापता होने की खबर भयंदर थाने में दर्ज हुई। पिता ने कहा कि उनकी बेटी के अज्ञात लोग ले गए, वो खुद सब्जी बेचकर गुजारा करते हैं। उन्होंने कहा था कि एक दिन वो रेड़ी साफ करने में व्यस्त थे, तो उन्होंने बेटी को घर भेज दिया, लेकिन जब वो खुद घर गए तो पता चला की बच्ची घर आई ही नहीं।

उन्होंने केस पुलिस में दर्ज कराया और छानबीन में पुलिस को लड़की इम्तियाज के पास से मिली। सूत्रों ने यह बताया कि लड़की जब स्कूल जाती थी तो वो उसका पीछा करता था और उससे बात करने की कोशिश करता था। बाद में वो लड़की को पकड़कर बिहार के मधुबनी ले गया। उसकी मंशा लड़की को नेपाल पहुँचाने की थी। लेकिन पुलिस की सूझबूझ से लड़की बच गई। 21 फरवरी को लड़की के पिता से जब ऑपइंडिया ने बात की तो पता चला कि इम्तियाज गिरफ्तार हो चुका है।

मामला 15: दानिश शेख ने किया महिला का रेप

मुंबई के भयंदर में रहने वाली एक 28 वर्षीय महिला का दानिश शेख नाम के शख्स ने रेप किया था। महिला की एक बेटी है और वह अपने माता-पिता के साथ घर में रहती है। उसने बताया कि वो दानिश को नवंबर 2022 से जानती थी। शुरू में वह उसके साथ अच्छा बर्ताव करता था लेकिन बाद में उसपर दबाव बनाने लगा और अप्रैल 2023 तक उसका यौन शोषण किया।

महिला के अनुसार दानिश उसकी फोटो वीडियोज वायरल करने की धमकी देकर उससे संबंध बनाता था। एक बार उसने अपने घर बुलाकर भी कुछ नशीला पदार्थ दिया और फिर उसका रेप किया। महिला ने हिम्मत जुटाकर इस संबंध मे शिकायत दी। लेकिन फिर 16 अप्रैल को उसका अपहरण कर लिया गया और घर ले जाकर उसे बेवकूफ बनाया कि उन लोगों ने उसकी बेटी को उठा लिया है अब उसे दानिश शेख से निकाह करना होगा। इसके बाद वह लोग उसे मस्जिद खींचकर ले गए।

पुलिस की गिरफ्त में दानिश तब आया जब वो बांद्रा से भयकाला महिला को लेकर जा रहा था। पुलिस ने पूछताछ के लिए रोका तो पता चला कि दानिश तो और भी मामलों में वांटेड है। उसे पकड़ा गया लेकिन महिला कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हुई। उसने इस संबंध में पुलिस अधिकारी को पत्र लिखा और कहा कि वो इन सबसे इतनी परेशान है कि उसे आत्महत्या के ख्याल आते हैं। पुलिस के कार्रवाई न करने पर उसने एक पत्र में कहा भी था कि अगर उसे कुछ हुआ तो उसके लिए पुलिस जिम्मेदार होगी।

मीरा भयंदर पहले था हिंदू बहुल

बता दें कि मीरा रोड के इसी भयंदर इलाके से पहले भी कई घटनाएँ सामने आई हैं जिनपर काफी विवाद हुआ था। 2023 में जो एक मुस्लिम परिवार सोसायटी में बकरा ले आया था वो इसी जगह का मामला था। इसके अलावा जो राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के समय भीड़ हिंदुओं पर टूटी थी वो भी इसी इलाके के पास की बात थी।

हमने इस संबंध में सकल हिंदू समाज के सदस्यों से बात की। ऑपइंडिया के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने बताया कि पहले मीरा रोड का इलाका हिंदू बहुल था लेकिन अपने आप को अल्पसंख्यक कहने वालों ने यहाँ आकर अपना दबदबा कर दिया। इसके बाद हिंदुओं को प्रताड़ित किया जाने लगा, लडकियों को परेशान किया जाने लगा, व्यापार में दिक्कतें खड़ी करनी शुरू कर दी गईं, नतीजतन हिंदू यहाँ से जाने लगे। नयानगर में हिंदुओं को अनुमति तक नहीं हैं। अब यह मुस्लिम इलाका हो गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Siddhi Somani
Siddhi Somani
Siddhi Somani is known for her satirical and factual hand in Economic, Social and Political writing. Having completed her post graduation in Journalism, she is pursuing her Masters in Politics. The author meanwhile is also exploring her hand in analytics and statistics. (Twitter- @sidis28)

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पहले उइगर औरतों के साथ एक ही बिस्तर पर सोए, अब मुस्लिमों की AI कैमरों से निगरानी: चीन के दमन की जर्मन मीडिया ने...

चीन में अब भी उइगर मुस्लिमों को लेकर अविश्वास है। तमाम डिटेंशन सेंटरों का खुलासा होने के बाद पता चला है कि अब उइगरों पर AI के जरिए नजर रखी जा रही है।

सेजल, नेहा, पूजा, अनामिका… जरूरी नहीं आपके पड़ोस की लड़की ही हो, ये पाकिस्तान की जासूस भी हो सकती हैं: जानिए कैसे ISI के...

पाकिस्तानी ISI के जासूस भारतीय लड़कियों के नाम से सोशल मीडिया पर आईडी बना देश की सुरक्षा से जुड़े लोगों को हनीट्रैप कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -