Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाजतमिलनाडु पुलिस ने भाजपा नेता और दैनिक भास्कर के संपादक के खिलाफ दर्ज की...

तमिलनाडु पुलिस ने भाजपा नेता और दैनिक भास्कर के संपादक के खिलाफ दर्ज की FIR: बिहारी मजदूरों के साथ हिंसा से संबंधित खबर और ट्वीट को लेकर कार्रवाई

तमिलनाडु पुलिस के अनुसार, झूठी सूचना प्रसारित करने वाले लोगों को पकड़ने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है। बयान में कहा गया है, "हम उन लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं जो राज्य की शांति भंग करने के लिए झूठी सूचनाएँ फैला रहे हैं। उनके खिलाफ गंभीर कार्रवाई की जाएगी।" तमिलनाडु पुलिस ने प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए हेल्पलाइन भी जारी की है।

बिहारी मजदूरों के साथ हिंसा मामले को लेकर भाजपा के प्रवक्ता प्रशांत पटेल उमराव पर तमिलनाडु पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (IPC) की कई धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। तमिलनाडु पुलिस ने आरोप लगाया है कि उमराव ने बिहारी मजदूरों के साथ हिंसा को लेकर गलत जानकारी फैलाई है।

हिंदी अखबार दैनिक भास्कर के एक संपादक और पत्रकार मोहम्मद तनवीर पर भी कथित रूप से झूठी सूचना और दुश्मनी फैलाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। आरोपित को पकड़ने के लिए तमिलनाडु पुलिस की एक टीम को लगाया गया है। तनवीर ने तमिलनाडु में हिंदी भाषी मजदूरों पर हमलों को दर्शाने वाली दो फिल्मों को ट्वीट किया था।

उमराव ने ट्विटर पर पोस्ट किया था, “तमिलनाडु में हिंदी बोलने पर बिहार के 15 लोगों को फाँसी पर एक कमरे में लटका दिया गया, जिसमें से 12 की दुखद मृत्यु हो गई।” इस ट्वीट में उन्होंने बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की तस्वीर भी डाली थी।

दैनिक भास्कर के अनुसार, तमिलनाडु में एक बिहारी व्यक्ति के साथ बातचीत के आधार पर जानकारी मिली है कि 15 बिहारियों को जान से मारने की धमकी मिली है। समाचार के साथ एक वीडियो क्लिप भी थी, जिसमें पुरुषों के दो समूहों के बीच झगड़े की तस्वीरें दिखाई गई थीं। रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु में करीब 15 बिहारियों की मौत हुई हैं और राज्य के लोगों पर हिंदी बोलने के लिए हमला किया गया है। इसके अतिरिक्त, यह दावा किया गया कि तमिलनाडु में बिहारियों के खिलाफ ‘तालिबानी’ शैली की हिंसा की जा रही है।

दैनिक भास्कर संपादक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 505 (i) (बी) और 153 (ए) के तहत तिरुप्पुर उत्तर पुलिस स्टेशन द्वारा एक मामला दर्ज किया गया है। वहीं, मोहम्मद तनवीर पर बाद में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 56 (डी) की समान धाराओं का उल्लंघन करने के लिए तिरुपुर साइबर अपराध पुलिस द्वारा आरोप लगाया गया था।

तमिलनाडु पुलिस के अनुसार, झूठी सूचना प्रसारित करने वाले लोगों को पकड़ने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है। बयान में कहा गया है, “हम उन लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं जो राज्य की शांति भंग करने के लिए झूठी सूचनाएँ फैला रहे हैं। उनके खिलाफ गंभीर कार्रवाई की जाएगी।” तमिलनाडु पुलिस ने प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए हेल्पलाइन भी जारी की है।

वहीं, भाजपा नेता उमराव के खिलाफ 4 मार्च 2023 को थूथुकुडी सेंट्रल पुलिस ने आईपीसी की धारा 153 (दंगा भड़काने के उद्देश्य से जानबूझकर उकसाना), 153ए, 504 (शांति भंग करने के लिए जानबूझकर अपमान), और 505 (सार्वजनिक गड़बड़ी के लिए बयान देने वाले बयान) के तहत गलत सूचना प्रसारित करने के लिए शिकायत दर्ज की।

तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक शैलेंद्र बाबू ने बिहार में अपने समकक्ष को आश्वासन दिया था कि राज्य में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। इसके बाद भाजपा प्रवक्ता और दैनिक भास्कर के खिलाफ मामला मामला दर्ज किया गया है। तमिलनाडु में कार्यरत बिहार के कामगारों पर हमलों का एक कथित वीडियो सोशल मीडिया पर आया, जिससे लोगों और प्रशासन में चिंता और दहशत फैल गई।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कॉन्ग्रेस के चुनावी चोचले ने KSRTC का भट्टा बिठाया, ₹295 करोड़ का घाटा: पहले महिलाओं के लिए बस सेवा फ्री, अब 15-20% किराया बढ़ाने...

कर्नाटक में फ्री बस सेवा देने का वादा करना कॉन्ग्रेस के लिए आसान था लेकिन इसे लागू करना कठिन। यही वजह है कि KSRTC करोड़ों के नुकसान में है।

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -