Saturday, October 16, 2021
Homeदेश-समाजहिंदू युवती को इस्लाम धर्म में परिवर्तित करने के केस में यूपी पुलिस ने...

हिंदू युवती को इस्लाम धर्म में परिवर्तित करने के केस में यूपी पुलिस ने किया 8 को गिरफ्तार: मुख्य आरोपित जावेद फरार

पुलिस के अनुसार, लड़की 17 नवंबर से लापता हुई थी। लेकिन उसके परिवार ने 17 दिसंबर को एक मामला दायर किया, जब उन्हें जावेद के वकील से एक पत्र मिला, जिसमें उन्होंने युवती का इस्लाम धर्म में परिवर्तन और एक अदालत में उसकी निक़ाह होने के बारे में बताया था।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने मंगलवार (दिसंबर 22, 2020) को 21 वर्षीय हिंदू लड़की को जबरन इस्लाम में परिवर्तित करने और फिर जबरन उसका निकाह कराने के आरोप में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने आगरा क्रॉसिंग के पास से एक महिला सहित आठ आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

दरअसल, लड़की के पिता ने 17 नवंबर को शिकायत दर्ज की थी कि उनकी 21 वर्षीय बेटी कुछ सामान खरीदने के लिए बाज़ार गई थी, लेकिन उसके बाद वह वापस घर नहीं लौटी। लड़की की काफी खोजबीन करने के बाद पीड़ित पिता को पता चला कि उनकी बेटी को आरोपित द्वारा शादी के इरादे से अगवा किया गया और फिर उसका जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया है।

पुलिस के अनुसार, लड़की 17 नवंबर से लापता हुई थी। लेकिन उसके परिवार ने 17 दिसंबर को एक मामला दायर किया, जब उन्हें जावेद के वकील से एक पत्र मिला, जिसमें उन्होंने युवती का इस्लाम धर्म में परिवर्तन और एक अदालत में उसकी निक़ाह होने के बारे में बताया था।

बता दें कि हिंदू युवती का अपहरण और जबरन उसका धर्म परिवर्तन करने वाला मुख्य आरोपित जावेद फरार है। जबकि उसके 8 रिश्तेदारों को 22 दिसंबर को गिरफ्तार कर लिया गया था। जावेद के खिलाफ आईपीसी की धारा 366 और उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश, 2020 के तहत मामला दर्ज किया गया।

वहीं अन्य गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान रामजनी, आमरीन, महमूद अली, महफूज अली, हैदर अली, अंतार हुसैन, अंसार हुसैन और शाहिद हुसैन के रूप में हुई है।

ईसाई धर्म में परिवर्तन करने के मामले में आजमगढ़ में 3 लोग गिरफ्तार

धर्म परिवर्तन का दूसरा मामला आजमगढ़ से सामने आया है। जहाँ पुलिस ने रविवार (दिसंबर 20, 2020) को आजमगढ़ में डीह कौथौल गाँव के पास कुछ ग्रामीणों को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया। आरोपितों की पहचान बालचंद्र, गोपाल प्रजापति और नीरज कुमार के रूप में हुई।

दीदारगंज के स्टेशन हाउस ऑफिसर संजय कुमार सिंह ने बताया कि तीनों लोग गाँव आए और कथित रूप से लोगों को लालच देखर ईसाई धर्म में परिवर्तित करने के लिए त्रिभुवन यादव के घर पर एक बैठक आयोजित की थी।

बता दें कि गाँव के ही रहने वाले अशोक यादव ने पुलिस को मामले के बारे में सूचित किया, जिसके बाद पुलिस द्वारा उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश, 2020 के तहत गिरफ्तारी की गई।

दक्षिण कोरियाई नागरिक द्वारा लोगों ईसाई धर्म में परिवर्तित करने का मामला

वहीं उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में शनिवार (दिसंबर 19, 2020) को लोगों को लालच देकर ईसाई धर्म में परिवर्तित करने के आरोप में तीन महिलाओं समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। रिपोर्ट्स के अनुसार, गिरफ्तार महिलाओं में से एक दक्षिण कोरियाई नागरिक है। वह ग्रेटर नोएडा में किराए पर रह रही थी और उसी ने लोगों को ईसाई धर्म में बदलने का लालच दिया था।

मध्य नोएडा के पुलिस उपायुक्त हरीश चंदर ने बताया कि आरोपित ने पूर्व में भी स्थानीय लोगों को धर्म परिवर्तन का लालच दिया था। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ सूरजपुर पुलिस स्टेशन में गैरकानूनी रूप से धर्म परिवर्तन कानून के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। साथ ही मामले में आगे की कार्यवाही जारी है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

’23 साल में आप रोमांटिक होते हैं’: क्रांतिकारी उधम सिंह को फिल्म में शराब पीते दिखाया, डायरेक्टर ने दी सफाई – वो लंदन में...

ऊधम सिंह को फिल्म शराब पीते दिखाने पर शूजीत सरकार ने कहा कि वो उस दौरान लंदन में थे और उनके लिए ये सब नॉर्मल रहा होगा।

रुद्राक्ष पहनने और चंदन लगाने की सज़ा: सरकार पोषित स्कूल में ईसाई शिक्षक ने छात्रों को पीटा, माता-पिता ने CM स्टालिन से लगाई गुहार

शिक्षक जॉयसन ने पवित्र चंदन (विभूति) और रुद्राक्ष पहनने पर लड़कों को यह कहते हुए फटकार लगाई कि केवल उपद्रवी और मिसफिट लोग ही इसे पहनते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,004FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe