Monday, October 18, 2021
Homeदेश-समाजराम मंदिर आंदोलन वाले अशोक सिंघल के नाम से जानी जाएगी आगरा की 'घटिया...

राम मंदिर आंदोलन वाले अशोक सिंघल के नाम से जानी जाएगी आगरा की ‘घटिया आजम खान’ सड़क

सिंघल का जन्म 27 सितंबर 1926 को आगरा में इसी सड़क किनारे बसे एक मुहल्ले में हुआ था। नाम बदलने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया।

उत्तर प्रदेश की आगरा स्थित ‘घटिया आजम खान’ सड़क अब अशोक सिंघल के नाम से जानी जाएगी। विश्व हिंदू परिषद (VHP) के दिवंगत नेता सिंघल ने अयोध्या राम मंदिर आंदोलन के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था। सड़क का नाम बदलने का प्रस्ताव आगरा नगर निगम ने सर्वसम्मति से पारित किया है।

सिंघल का जन्म 27 सितंबर 1926 को आगरा में इसी सड़क किनारे बसे एक मुहल्ले में हुआ था। मेयर नवीन जैन ने बताया कि सड़क का नाम बदलने का प्रस्ताव शहीद नगर वार्ड के पार्षद जगदीश पचौरी ने रखा था। स्मार्ट सिटी आगरा कार्यालय में आयोजित आगरा नगर निगम की कार्यकारिणी के 13वें सत्र के दौरान इसे स्वीकार कर लिया गया।

जैन ने बताया, “अशोक सिंघल अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए ही युवावस्था में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हो गए थे। उन्होंने 1950 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के इंजीनियरिंग संस्थान से ग्रेजुएशन किया था और उसके बाद वे पूर्णकालिक प्रचारक के रूप में RSS में शामिल हो गए।”

मेयर ने कहा कि सिंघल 1981 में विहिप में शामिल हुए थे। राम जन्मभूमि आंदोलन और 1984 में ‘धर्म संसद’ आयोजन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। पार्षद जगदीश पचौरी ने सिंघल पर रोड का नाम रखने को गर्व का विषय बताते हुए कहा, “स्वर्गीय अशोक सिंघल की जयंती के अवसर से आगरा की सड़क उनके नाम से जानी जाएगी। आज (27 सितंबर) उनकी जयंती थी। कार्यकारिणी की बैठक के दौरान प्रस्ताव को स्वीकार कर पास भी किया गया।”

इसके अलावा आगरा नगर निगम की बैठक में बलिदानी कौशल कुमार रावत को लेकर भी प्रस्ताव पारित किया गया। मेयर नवीन जैन कहा, “अब केहराई मोड़ क्रॉसिंग को शहीद कौशल कुमार रावत और शास्त्रीपुरम क्रॉसिंग को चित्रगुप्त क्रॉसिंग के नाम से जाना जाएगा।” इसके अलावा किदवई पार्क से राजा की मंडी में पुराने डाकघर तक की सड़क का नाम तात्या टोपे मार्ग रखा गया है। दीवानी चौराहा के पास स्थित कांजी हाउस का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय मवेशी गृह रखने का प्रस्ताव भी पास किया गया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कश्मीर घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की एडवाइजरी, आईजी ने किया खंडन

घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की तैयारी। आईजी ने किया खंडन।

दुर्गा पूजा जुलूस में लोगों को कुचलने वाला ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार, नदीम फरार, भीड़ में कई बार गाड़ी आगे-पीछे किया था

भोपाल में एक कार दुर्गा पूजा विसर्जन में शामिल श्रद्धालुओं को कुचलती हुई निकल गई। ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार। साथ बैठे नदीम की तलाश जारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,546FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe