Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाज'गलती हो गई, मूर्खता थी': PM मोदी की 'हत्या' दिखाने वाले यूट्यूबर ने माँगी...

‘गलती हो गई, मूर्खता थी’: PM मोदी की ‘हत्या’ दिखाने वाले यूट्यूबर ने माँगी माफ़ी, कहा – परिवार को मिल रही जान से मार डालने की धमकी

"इस तरह का वीडियो बनाना मेरी मूर्खता थी और मैं उसकी वजह से पीड़ित हूँ। मैं सजा भुगतने के लिए तैयार हूँ, लेकिन यह सिर्फ मनोरंजन के लिए बनाई गई थी।"

पंजाब के रहने वाले 20 साल के YouTuber मनप्रीत सिंह ने एक GTA वीडियो गेम में ग्राफिक्स के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘बेरहम हत्या’ को दिखाया था। अब वो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद यूट्यूबर ने माफी माँगी है। उसने कहा कि वीडियो गेम के जरिए उसने केवल मजाक किया था, लेकिन कई लोगों ने उसे गंभीरता से लिया। इस विवादित गेम वीडियो को उसने अपने यूट्यूब चैनल ‘हैप्पी गोल्डस्मिथ’ पर अपलोड किया।

रिपोर्ट के मुताबिक, अपने यूट्यूब चैनल पर मनप्रीत सिंह ने तीन मिनट का माफीनामा जारी किया और कहा कि उसे अब ये समझ आ गया है कि वीडियो बनाना उसकी गलती थी। वीडियो में सिंह ने कहा, “चार महीने पुराने वीडियो की एक क्लिप सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है। उस वीडियो के कारण मुझे और मेरे परिवार को जान से मारने की धमकियाँ मिल रही हैं। सोशल मीडिया पर लोग मुझे मैसेज कर रहे हैं और कॉल कर रहे हैं, गाली दे रहे हैं और मुझे धमका रहे हैं। मुझे पता है कि मैंने गलती की है।”

मनप्रीत ने अपनी सफाई पेश करते हुए कहा कि जब से उसका ये वीडियो वायरल हुआ, तभी से उसने वीडियो को प्राइवेट सेट कर दिया था और इसके लिए इंस्टाग्राम अकाउंट पर माफी भी माँगी थी। उसने आगे कहा, “लेकिन उसके बाद, मुझे बहुत नफरत का सामना करना पड़ रहा है। लोग गेमिंग वीडियो के एक कैरेक्टर को रियल लाइफ से जोड़ रहे हैं। मैं आपको बताना चाहूँगा कि यह एक गेमिंग वीडियो था। मैं समझता हूँ कि यह एक गलती थी।”

मनप्रीत का कहना है कि उसने अभी कुछ समय पहले ही गेमिंग वीडियो बनाना शुरू किया था और अभी भी इसे सीख रहा है। उसने आगे कहा, “इस तरह का वीडियो बनाना मेरी मूर्खता थी और मैं उसकी वजह से पीड़ित हूँ। मैं सजा भुगतने के लिए तैयार हूँ, लेकिन यह सिर्फ मनोरंजन के लिए बनाई गई थी। यह एक मजाक था। मुझे नहीं पता था कि लोग इसे गंभीरता से लेंगे। यह एक पुराना वीडियो था और इसे मौजूदा हालात से जोड़ना सही नहीं है। मैंने वीडियो डिलीट कर दिया है।”

यूट्यूबर ने यह भी दावा किया कि नेटिजन्स वीडियो के कंटेंट को हास्यास्पद बनाने के लिए काफी बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहे हैं। उसने कहा, “मैं माफी माँगता हूँ और इसके लिए सजा भुगतने के लिए भी तैयार हूँ।”

वीडियो से पहले मनप्रीत ने ट्विटर के जरिए भी इसके लिए माफी माँगी थी।

क्या सच में वह मजाकिया वीडियो था?

पंजाब के बाघा के रहने वाले मनप्रीत सिंह ने चार महीने पहले विवादित वीडियो गेम अपलोड किया था। उसके यूट्यूब चैनल को करीब तीन लाख सब्सक्राइबर्स हैं। वो अपने चैनल पर अक्सर GTA5, वेलोरेंट और फार्मर सिम्युलेटर से संबंधित स्ट्रीमिंग वीडियो अपलोड करते हैं। अपने वीडियो में वो पंजाबी भाषा में कमेंट्री करते हैं।

जिस वीडियो को मनप्रीत ने डिलीट कर दिया है। इस वीडियो में उसने कहा था कि मोदी को सुरक्षा देने वाली पुलिस आज हमारे साथ काम करेगी, ‘उसे’ लगता है कि पुलिस उसकी रक्षा करेगी, लेकिन वह गलत है। इसके बाद वीडियो में वो दिखाता है कि कैसे उसके साथी प्रदर्शनकारियों ने पीएम मोदी जिस रास्ते से गुजर रहे होते हैं उसे बंद कर दिया। वीडियो में मनप्रीत बताता है कि कैसे वह उनका रास्ता अवरुद्ध करने और ‘उसे सबक सिखाने’ की योजना बना रहे थे।

वीडियो में दिखाया जाता है कि जब पीएम मोदी का के रोल वाला व्यक्ति कार में सवार होकर चला गया तो प्रदर्शनकारियों ने उनका पीछा कर गाड़ी को ऑफ-रोड कर दिया। फिर उन्होंने पीएम की कार को अपने ट्रैक्टर से जंजीर से बाँध दिया और वापस उस स्थान पर खींच कर ले गए जहाँ सभी प्रदर्शनकारी थे। इसके बाद मनप्रीत सिंह का कैरेक्टर काँच पर गोली चलाता है। वो आगे कहता है, “मैं उन्हें गोली नहीं मारूँगा, क्योंकि पुलिस ने हमें उन्हें गोली मारने के लिए नहीं कहा है।” उसने काँच को तोड़ने के लिए हथौड़े का इस्तेमाल किया और फिर हथियार को बेसबॉल के बल्ला बना दिया।

इसके बाद वो वीडियो में कहता है, “उसे बाहर आने दो। मैं इससे उसे सबक सिखाऊँगा।” इसी के साथ सिंह अपने बल्ले को हवा में लहराता है। इस बीच पीएम मोदी का कैरेक्टर कार से उतर कर भागने लगता है और सिख पगड़ी पहने हुए मनप्रीत सिंह के कैरेक्टर ने पीएम मोदी का पीछा किया और उन्हें बेसबाल के बल्ले से मारा। इसके बाद पीएम मोदी का कैरेक्टर खून से लथपथ सड़क पर गिर पड़ा। आश्चर्य वाली यह है कि इस वीडियो में हास्य वाली बात कहीं नहीं थी। जैसा कि मनप्रीत अपनी माफी में कहता है। बल्कि, वीडियो में जब पीएम मोदी के कैरेक्टर को कई बार मारा गया तो उसने कहा, “उसने हमें बहुत परेशान किया है।”

विवादित वीडियो पर मनप्रीत सिंह हुआ था खुश

अभी जिस विवादित स्ट्रीम को मनप्रीत सिंह ने हटा लिया है, इससे पहले उसने अपने सोशल मीडिया पोस्ट को चेक किया था और उस पर उसने अट्टहास किया था कि किस तरह से उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

इसके साथ ही उसने दावा किया था कि विवाद के बावजूद वो अपने वीडियो को नहीं हटाएगा। मोदी समर्थकों के लिए अपशब्द का प्रयोग करते हुए उसने ये भी कहा था कि ‘यह एक गेम था’ और कहा ‘ब्लडी मोदी भक्त आ गए हैं’।

गौरतलब है कि यू-ट्यूब पर दर्जनों गेमिंग वीडियो उपलब्ध हैं, जहाँ पीएम मोदी के कैरेक्टर पर विभिन्न तरीकों से हमला करते और उसकी हत्या करते हुए दिखाया गया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कॉन्ग्रेस के चुनावी चोचले ने KSRTC का भट्टा बिठाया, ₹295 करोड़ का घाटा: पहले महिलाओं के लिए बस सेवा फ्री, अब 15-20% किराया बढ़ाने...

कर्नाटक में फ्री बस सेवा देने का वादा करना कॉन्ग्रेस के लिए आसान था लेकिन इसे लागू करना कठिन। यही वजह है कि KSRTC करोड़ों के नुकसान में है।

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -