Wednesday, July 28, 2021
Homeराजनीतिनई दिल्ली-कटरा का सफर अब 8 घंटे में, गृहमंत्री अमित शाह ने वंदे भारत...

नई दिल्ली-कटरा का सफर अब 8 घंटे में, गृहमंत्री अमित शाह ने वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने से पहले अपने भाषण के दौरान अमित शाह ने अनुच्छेद-370 पर बात की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद-370 को हटाकर कश्मीर को हमेशा के लिए भारत से जोड़ने का काम किया है।

वैष्णो देवी कटरा के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का आज गुरुवार (3 अक्टूबर) को शुभारंभ हो गया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। अमित शाह के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल और अन्य मंत्री भी उपस्थित थे।

यह भारत की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है, जो बिना इंजन के स्व-चालित ट्रेन है। नई दिल्ली और वाराणसी के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी। हाई स्पीड ट्रेन चलने से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा का समय 12 घंटे से कम होकर अब आठ घंटे रह जाएगा।

गृह मंत्री ने कहा कि आज हाईस्पीड वंदे भारत रेलगाड़ी माता वैष्णो देवी के दरबार जाएगी। इससे एक नई शुरूआत वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए होने जा रही है। रेल अधिकारियों के अनुसार, इस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्ज़ीक्युटिव क्लास के हैं। प्रत्येक चेयर कार कोच में 78 कुर्सियाँ हैं। इस ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं, इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है। 5 अक्टूबर से यह ट्रेन रोज़ाना नई दिल्ली-कटरा और कटरा-नई दिल्ली के लिए दौड़ेगी। टिकट के बारे में बता दें कि चेयर क्लास का टिकट 1630 रुपए का है और एग्ज़ीक्यूटिव चेयर कार का टिकट 3,015 रुपए का होगा। 

इस मौक़े पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उन्हें पूरी तरह भारत में बनी इस ट्रेन पर गर्व है। वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने से पहले अपने भाषण के दौरान अमित शाह ने अनुच्छेद-370 पर बात की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद-370 को हटाकर कश्मीर को हमेशा के लिए भारत से जोड़ने का काम किया है क्योंकि हर भारतीय के मन में एक कसक थी, इसका समाधान पीएम मोदी ने किया।

अमित शाह ने कहा, “मैं मानता हूँ कि 370 देश की एकता और अखंडता के लिए विघ्न था, 370 कश्मीर के विकास के बीच में सबसे बड़ा रोड़ा था। मुझे भरोसा है कि 370 हटने के बाद कश्मीर के अंदर आतंकवाद और आतंकवादियों की विचारधारा को संपूर्ण उन्मूलन करने में हमें सफलता मिलने वाली है।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दामाद के परिवार का दिवालिया कॉलेज खरीदेगी भूपेश बघेल सरकार: ₹125 करोड़ का कर्ज, मान्यता भी नहीं

छत्तीसगढ़ की कॉन्ग्रेस सरकार ने एक ऐसे मेडिकल कॉलेज के अधिग्रहण की तैयारी शुरू की, जो सीएम भूपेश बघेल की बेटी दिव्या के ससुराल वालों का है।

एक शक्तिपीठ जहाँ गर्भगृह में नहीं है प्रतिमा, जहाँ हुआ श्रीकृष्ण का मुंडन संस्कार: गुजरात का अंबाजी मंदिर

गुजरात के बनासकांठा जिले में राजस्थान की सीमा पर अरासुर पर्वत पर स्थित है शक्तिपीठों में से एक श्री अरासुरी अंबाजी मंदिर।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,580FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe