Tuesday, July 23, 2024
Homeराजनीतिराजस्थान के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, 7 सांसदों को...

राजस्थान के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, 7 सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा: दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौर जैसे नाम भी शामिल

भाजपा ने 41 सीटों में से 7 सीटों पर वर्तमान सांसदों को उम्मीदवार बनाया है। जिन सांसदों को टिकट दिया गया है उनमें दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौर, महंत बालकनाथ, किरोड़ी लाल मीणा, नरेन्द्र कुमार, देवजी पटेल और भागीरथ चौधरी शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजस्थान विधानसभा चुनावों ( Rajasthan Assembly Election 2023) के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची 9 अक्टूबर 2023 को जारी कर दी। राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें हैं। इनमें से 41 के लिए बीजेपी ने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। राजस्थान में 23 नवम्बर को वोट डाले जाएँगे और 3 दिसंबर 2023 को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मेघालय के साथ नतीजे आएँगे।

बीजेपी ने मध्य प्रदेश की तरह ही राजस्थान में भी कई सांसदों को मैदान में उतारा है। भाजपा ने 41 सीटों में से 7 सीटों पर वर्तमान सांसदों को उम्मीदवार बनाया है। जिन सांसदों को टिकट दिया गया है उनमें दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौर, महंत बालकनाथ, किरोड़ी लाल मीणा, नरेन्द्र कुमार, देवजी पटेल और भागीरथ चौधरी शामिल हैं।

सांसद दीया कुमारी जयपुर की विद्याधरनगर से जबकि राज्यवर्धन राठौर जयपुर की ही झोटवाड़ा विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे। महंत बालकनाथ को अलवर की तिजारा सीट से उतारा गया है। सांसद नरेन्द्र कुमार को झुंझनूं के मंडावा सीट से टिकट दिया गया है।

इसके अलावा देवजी पटेल को सांचौर जिले की सदर सीट से मैदान में उतारा गया है। अजमेर की किशनगढ़ सीट से सांसद भागीरथ चौधरी को टिकट दिया गया है। राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा को सवाई माधोपुर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ के लिए भी भाजपा की सूची जारी

भाजपा ने राजस्थान की पहली सूची जारी करने के अलावा मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ के लिए भी दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा जैसे नाम शामिल हैं।

मध्य प्रदेश के लिए 57 नामों की दूसरी सूची जारी की गई है। मध्य प्रदेश के लिए जारी की सूची में बुधनी से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और दतिया से गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को टिकट दिया है। मध्य प्रदेश में 17 नवम्बर को मत डाले जाएँगे।

भाजपा ने छतीसगढ़ के लिए भी 64 नामों की दूसरी सूची जारी की है, जिसमें 2 सांसदों को टिकट दिया गया है। सरगुजा से सांसद रेणुका सिंह को भरतपुर सोनहट, जबकि रायगढ़ से सांसद गोमती साय को पत्थलगांव से टिकट दिया है। राजनांदगांव सीट से पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को भी टिकट दिया गया है।

मध्य प्रदेश में पार्टी पहले ही कई सांसदों को मैदान में उतार चुकी है। पार्टी लोकसभा चुनावों से पहले होने वाले इन चुनावों में पूरी ताकत झोंक रही है और इसीलिए बड़े क्षत्रप भी मैदान में उतारे जा रहे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

देश के 4.10 करोड़ युवाओं के लिए विशेष पैकेज, मिलेगा सीधे 1 महीने का वेतन: बजट 2024 में युवा वर्ग के लिए बड़े ऐलान,...

वित्तमंत्री ने युवाओं के लिए कई बड़े ऐलान करते हुए कहा कि युवाओं को इंटर्नशिप से लेकर ईपीएफओ तक, उच्च शिक्षा से लेकर ट्रेनिंग तक में सरकार मदद करेगी।

गया में विष्णुपद मंदिर, बोधगया महाबोधि मंदिर कॉरिडोर: काशी विश्वनाथ के जैसा बजट, बिहार से लेकर उड़ीसा तक टूरिज्म पर बड़े ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा, "मैं प्रस्ताव करती हूँ कि बिहार में राजगीर और नालंदा के लिए एक व्यापक विकास पहल की जाएगी। हम ओडिशा में पर्यटन को बढ़ावा देंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -