Thursday, July 25, 2024
Homeराजनीतिस्वस्तिक पर झाड़ू मारने वाले केजरीवाल करेंसी नोटों पर चाहते हैं हिन्दू देवी-देवताओं की...

स्वस्तिक पर झाड़ू मारने वाले केजरीवाल करेंसी नोटों पर चाहते हैं हिन्दू देवी-देवताओं की तस्वीर: दिवाली पर पटाखे बैन किया, अब डैमेज कंट्रोल?

मुस्लिमों की नाराजगी की बात को खारिज करते हुए इंडोनेशिया का उदाहरण दिया। सीएम केजरीवाल ने कहा, "इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है। वहाँ 85 प्रतिशत से ज्यादा मुस्लिम और 2 फीसदी से भी कम हिंदू हैं, फिर भी वहाँ उन्होंने भी अपने नोट पर गणेश जी की तस्वीर छापी है। यह एक बहुत अहम कदम है, जो केंद्र सरकार को उठाना चाहिए।"

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) गुजरात चुनाव को देखते हुए हिंदू विरोधी रुख के कारण अब डैमेज कंट्रोल करने में जुटे हैं। हिंदुओं के पवित्र प्रतीक स्वास्तिक के पीछे दौड़ाते झाड़ू को दौड़ाते हुए फोटो डालने वाले सीएम केजरीवाल दीपावली पर पटाखों पर बैन के कारण निशाने पर हैं। इस गुस्से को देखते हुए उन्होंने भारतीय नोटों पर लक्ष्मी और गणेश जी की तस्वीर लगाने की माँग की है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि नोट के एक तरफ ‘गाँधी जी’ की तस्वीर और दूसरी तरफ ‘लक्ष्मी-गणेश’ की तस्वीर लगाई जानी चाहिए। इससे उनका आशीर्वाद मिलेगा और देश की तरक्की होगी। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से अपील की और कहा कि वे 130 करोड़ लोगों की ओर से केंद्र सरकार और पीएम मोदी से यह अपील कर रहे हैं।

सीएम केजरीवाल ने डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोर होती स्थिति का हवाला देते हुए कहा कि कई बार देवी-देवताओं का आशीर्वाद नहीं मिलने से प्रयास सफल नहीं होते हैं। उन्होंने कहा कि नोट पर लक्ष्मी-गणेश जी की तस्वीर लगाने से देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा।

हालाँकि, मुस्लिमों की नाराजगी की बात को खारिज करते हुए इंडोनेशिया का उदाहरण दिया। सीएम केजरीवाल ने कहा, “इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है। वहाँ 85 प्रतिशत से ज्यादा मुस्लिम और 2 फीसदी से भी कम हिंदू हैं, फिर भी वहाँ उन्होंने भी अपने नोट पर गणेश जी की तस्वीर छापी है। यह एक बहुत अहम कदम है, जो केंद्र सरकार को उठाना चाहिए।”

इस विचार को लेकर उन्होंने कहा, “मैंने पिछले कुछ दिनों में कई लोगों से बात की, सबने कहा कि बहुत अच्छा आइडिया है और ऐसा होना चाहिए।” उन्होंने कहा कि जब इंडोनेशिया ऐसा कर सकता है तो भारत भी कर सकता है। लक्ष्मी जी को समृद्धि और संपन्नता की देवी माना गया है। इससे देश में संपन्नता और समृद्धि आएगी।

बता दें कि दिल्ली दंगों में एक वर्ग को बचाने की कोशिश का आरोप सीएम केजरीवाल पर लगे थे। इतना ही नहीं, दिवाली में पटाखों की खरीद-बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ इसके फोड़ने पर रोक को लेकर हिंदुओं में काफी नाराजगी है।

इसके पहले केजरीवाल हिंदू विरोध को लेकर हिंदू समाज और भाजपा के निशाने पर आते रहे हैं। साल 2019 में ऐसी ही एक तस्वीर उन्होंने साझा की थी, जिसको लेकर बवाल मच गया था। दरअसल, उस तस्वीर में झाड़ू को हिंदुओं के पवित्र प्रतीक स्वस्तिक को खदेड़ते हुए दिखाया गया था। बता दें कि झाड़ू AAP का चुनाव चिह्न है।

माना जा रहा है कि गुजरात चुनाव को देखते हुए AAP और सीएम केजरीवाल अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रहे हैं। इसीलिए वे नोट पर लक्ष्मी जी और गणेश जी की तस्वीर लगाने की बात कर रहे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -