Thursday, June 20, 2024
Homeराजनीतिहाजिरी पंजाब के विपश्यना शिविर में, जवाब ED को: दिल्ली के CM ने शराब...

हाजिरी पंजाब के विपश्यना शिविर में, जवाब ED को: दिल्ली के CM ने शराब घोटाले में समन को ‘अवैध’ करार दिया, खुद को बताया ‘ईमानदार’

"यह समन भी एजेंसी द्वारा जारी किए गए पिछले समन की तरह ही गैर कानूनी है। ईडी को यह समन वापस लेना चाहिए, क्योंकि यह राजनीति से प्रेरित है। मैंने अपना जीवन ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ जिया है। मेरे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के मुखिया अरविंद केजरीवाल को 21 दिसंबर 2023 को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश होना था। लेकिन उससे पहले ही वे विपश्यना के लिए पंजाब के होशियारपुर चले गए। उन्होंने ईडी को भेजे जवाब में समन को ‘अवैध’ और खुद को ‘ईमानदार’ बताया है। मामला दिल्ली के शराब घोटाले से जुड़ा है।

20 दिसंबर को ईडी को भेजे जवाब में केजरीवाल ने कहा है, “यह समन भी एजेंसी द्वारा जारी किए गए पिछले समन की तरह ही गैर कानूनी है। ईडी को यह समन वापस लेना चाहिए, क्योंकि यह राजनीति से प्रेरित है। मैंने अपना जीवन ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ जिया है। मेरे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है।”

आप मुखिया ने कहा है कि विपश्यना ध्यान के लिए उनकी यात्रा के बारे में सारी दुनिया और मीडिया को पता है। इसके बावजूद 18 दिसंबर को समन भेजकर 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा गया। इससे उनका यह भरोसा और मजबूत हुआ है कि यह प्रोपेगेंडा से प्रेरित है। इसका मकसद लोकसभा चुनाव से पहले सनसनीखेज खबरें फैलाना है। उन्होंने समन को अस्पष्ट बताते हुए कहा कि यह समझ ही नहीं आ रहा है कि उन्हें किस हैसियत से बुलाया गया है, गवाह की हैसियत से या फिर संदिग्ध की हैसियत से।

जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक अरविंद केजरीवाल चार्टर्ड विमान में सवार होकर 20 दिसंबर को जालंधर के आदमपुर एयरपोर्ट पहुँचे। यहाँ उनकी अगवानी पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की। फिर दोनों नेता मेडिटेशन सेंटर के पास स्थित चौहाल के लिए हेलीकॉप्टर पकड़कर निकले। दोपहर के समय केजरीवाल विपश्यना सेंटर पहुँच गए, वहीं भगवंत मान चौहाल में ही रात भर रुके।

अरविंद केजरीवाल हर साल 10 दिनों के लिए विपश्यना के लिए जाते रहे हैं। वो कभी बेंगलुरु, तो कभी जयपुर में विपश्यना करते रहे हैं। इस बार उन्होंने पंजाब के होशियारपुर जिले के आनंदपुर स्थित विपश्यना सेंटर को इसके लिए चुना है। पहले केजरीवाल 19 दिसंबर को ही विपश्यना के लिए जाने वाले थे। लेकिन INDI गठबंधन की बैठक की वजह से वो एक दिन बाद बुधवार (20 दिसंबर 2023) को रवाना हुए।

गौरतलब है कि दिल्ली शराब नीति से घोटाले से जुड़े केस में मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जैसे आप नेता पहले से जेल में हैं। इस मामले में कई अन्य आरोपित भी जेल में हैं। अब केजरीवाल से ईडी पूछताछ करना चाहती है। इससे पहले ईडी ने 30 अक्टूबर 2023 को दिल्ली के सीएम को समन जारी कर 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया था। लेकिन तब विधानसभा चुनावों में व्यस्तता का हवाला देकर वे पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हुए थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

14 फसलों पर MSP की बढ़ोतरी, पवन ऊर्जा परियोजना, वाराणसी एयरपोर्ट का विस्तार, पालघर का पोर्ट होगा दुनिया के टॉप 10 में: मोदी कैबिनेट...

पालघर के वधावन पोर्ट की क्षमता अब 298 मिलियन टन यूनिट की जाएगी। इससे भारत-मिडिल ईस्ट कॉरिडोर भी मजबूत होगा। 9 कंटेनर टर्मिनल होंगे।

किताब से बहती नदी, शरीर से उड़ते फूल और खून बना दूध… नालंदा की तबाही का दोष हिन्दुओं को देने वाले वामपंथी इतिहासकारों का...

बख्तियार खिजली को क्लीन-चिट देने के लिए और बौद्धों को सनातन से अलग दिखाने के लिए वामपंथी इतिहासकारों ने नालंदा विश्वविद्यालय को तबाह किए जाने का दोष हिन्दुओं पर ही मढ़ दिया। इसके लिए उन्होंने तिब्बत की एक किताब का सहारा लिया, जो इस घटना के 500 साल बाद लिखी गई थी और जिसमें चमत्कार भरे पड़े थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -