Sunday, July 14, 2024
Homeराजनीतिएकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के CM, सरकार में साथ होगी BJP: गवर्नर से मुलाकात...

एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के CM, सरकार में साथ होगी BJP: गवर्नर से मुलाकात के बाद फडणवीस का ऐलान

फडणवीस ने बताया कि शिंदे की सरकार में भाजपा शामिल होगी। लेकिन कैबिनेट में वे नहीं रहेंगे।

महाराष्ट्र के राजनीतिक घटनाक्रम ने गुरुवार (30 जून 2022) को एक दिलचस्प मोड़ लिया। एकनाथ शिंदे राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे। बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मुलाकात के बाद इसकी घोषणा की।

फडणवीस ने बताया कि शिंदे की सरकार में भाजपा शामिल होगी। लेकिन कैबिनेट में वे नहीं रहेंगे। उन्होंने बताया कि गुरुवार शाम साढ़े सात बजे शिंदे सीएम पद की शपथ लेंगे। जब फडणवीस ये बातें बता रहे थे, तब शिंदे भी उनके साथ थे। इस दौरान शिंदे ने कहा कि उनके साथ 50 विधायक हैं। उन्होंने बाला साहेब के हिंदुत्व के विचारों को आगे ले जाने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि ठाकरे सरकार में जिस तरह पार्टी नेताओं की उपेक्षा हो रही थी, उससे उन्हें लग रहा था कि अगला चुनाव जीतना उनके लिए कठिन होगा।

शिंदे के नाम का ऐलान चौंकाने वाला। हालाँकि उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद से ही यह माना जा रहा था कि बीजेपी और शिंदे समर्थक विधायकों के साथ सरकार बनाएगी। लेकिन मीडिया की खबरों में कहा जा रहा था कि फडणवीस सीएम और शिंदे डिप्टी सीएम होंगे। इससे पहले करीब 10 दिनों के बाद शिंदे मुंबई लौटे। उन्होंने फडणवीस के साथ बैठक की और फिर दोनों नेता गवर्नर के पास सरकार बनाने का दावा पेश करने चले गए।

उल्लेखनीय है कि उद्धव ठाकरे ने बुधवार की रात मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने यह कदम सुप्रीम कोर्ट द्वारा विधानसभा में बहुमत परीक्षण पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद उठाया था। महाराष्ट्र में यह राजनीतिक उठापठक शिंदे की वजह से ही शुरू हुई थी। उद्धव सरकार के रवैए पर सवाल उठाते हुए शिंदे समर्थक विधायकों के साथ पहले गुजरात और फिर असम चले गए। इस दौरान एक तरफ उद्धव अपनी सरकार बचाने की कोशिश करते रहे, वहीं दूसरी तरफ शिंदे समर्थकों की संख्या लगातार बढ़ती गई। मौजूदा स्थिति में शिंदे शिवसेना के नाम और निशाना पर भी दावा कर सकते हैं। उनके समर्थक विधायकों ने इस बात के संकेत भी दिए हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -