देश में पहली बार QR कोड के माध्यम से बिहार के समस्तीपुर हो रही है वोटिंग

समस्तीपुर सीट पर उपचुनाव रामचंद्र पासवान के निधन के कारण हो रहा। उनके पुत्र प्रिंस राज एनडीए समर्थित लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। कॉन्ग्रेस की ओर से प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मंत्री डॉ. अशोक कुमार मैदान में हैं।

बिहार में लोकसभा की 1 और विधानसभा की 5 सीटों के उप चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच आज (अक्टूबर 21,2019) सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। जिसमें खास बात ये है कि देश में पहली बार आज समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में QR कोड के माध्यम से वोटिंग हो रही है।

इस तकनीक में मोबाइल ऐप की सहायता से मतदान किया जाता है। प्रायोगिक तौर पर इसे लागू किया गया है। हरेक मतदाता को दो दिन पहले ही क्यूआर कोड की पर्ची दे दी गई थी। इस कोड को पीठासीन पदाधिकारी अपने मोबाइल से स्कैन करके मतदाता को एक कोड दे रहे हैं और वोटर नई तकनीक के जरिए अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं।

आजतक की खबर के अनुसार , इन चुनावों के मद्देनजर डीडीसी वरुण मिश्रा ने बताया, “चुनाव के मतदान के दिन के लिए हमारी 100% तैयारी है। वोटर को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए लॉ एंड ऑर्डर पूरी तरह कंट्रोल में रहेगा। उन्होंने कहा कि वोटिंग शांतिपूर्ण होगी ये हमारी प्रतिबद्धता है।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

मिश्रा के अनुसार जिला प्रशासन ने सभी संवेदनशील बूथों के लिए अतिरिक्त पेट्रोलिंग की व्यवस्था की है, ताकि चुनाव पूर्ण रूप से निष्पक्ष हो सकें। वहीं, डीएम शशांक शुभंकर ने बताया, “सभी मतदान केंद्रों पर बिहार पुलिस के साथ ही पारा मिलिट्री और रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है। साथ ही किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पेट्रोलिंग मैजिस्ट्रेट और क्विक रिस्पांस टीम का गठन भी किया गया है।

समस्तीपुर सीट पर उपचुनाव रामचंद्र पासवान के निधन के कारण हो रहा। उनके पुत्र प्रिंस राज एनडीए समर्थित लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। कॉन्ग्रेस की ओर से प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मंत्री डॉ. अशोक कुमार मैदान में हैं।

इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 6 विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं, जिसमें दरभंगा जिले का कुशेश्वरस्थान, हायाघाट, समस्तीपुर जिले का कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर और रोसड़ा है। मतदाताओं की कुल संख्या 16,80,426 है। इनमें पुरुष जहाँ 8,92,387 है, तो महिला मतदाता 7,88,039 हैं। इसके अलावा राज्य के किशनगंज जिले की किशनगंज, सहरसा जिले की समिरी बख्तियारपुर, सिवान जिले की दरौंदा, भागलपुर जिले की नाथनगर और बांका जिले की बेलहर विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

अयोध्या राम मंदिर, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे
राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद उद्धव ने 24 नवंबर को अयोध्या जाने का ऐलान किया था। पिछले साल उन्होंने राम मंदिर के लिए 'चलो अयोध्या' आंदोलन की शुरुआत की थी। नारा दिया था- पहले मंदिर फिर सरकार।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

114,514फैंसलाइक करें
23,114फॉलोवर्सफॉलो करें
121,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: