Saturday, October 16, 2021
Homeराजनीतिदेश में पहली बार QR कोड के माध्यम से बिहार के समस्तीपुर हो रही...

देश में पहली बार QR कोड के माध्यम से बिहार के समस्तीपुर हो रही है वोटिंग

समस्तीपुर सीट पर उपचुनाव रामचंद्र पासवान के निधन के कारण हो रहा। उनके पुत्र प्रिंस राज एनडीए समर्थित लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। कॉन्ग्रेस की ओर से प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मंत्री डॉ. अशोक कुमार मैदान में हैं।

बिहार में लोकसभा की 1 और विधानसभा की 5 सीटों के उप चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच आज (अक्टूबर 21,2019) सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। जिसमें खास बात ये है कि देश में पहली बार आज समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव में QR कोड के माध्यम से वोटिंग हो रही है।

इस तकनीक में मोबाइल ऐप की सहायता से मतदान किया जाता है। प्रायोगिक तौर पर इसे लागू किया गया है। हरेक मतदाता को दो दिन पहले ही क्यूआर कोड की पर्ची दे दी गई थी। इस कोड को पीठासीन पदाधिकारी अपने मोबाइल से स्कैन करके मतदाता को एक कोड दे रहे हैं और वोटर नई तकनीक के जरिए अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं।

आजतक की खबर के अनुसार , इन चुनावों के मद्देनजर डीडीसी वरुण मिश्रा ने बताया, “चुनाव के मतदान के दिन के लिए हमारी 100% तैयारी है। वोटर को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए लॉ एंड ऑर्डर पूरी तरह कंट्रोल में रहेगा। उन्होंने कहा कि वोटिंग शांतिपूर्ण होगी ये हमारी प्रतिबद्धता है।

मिश्रा के अनुसार जिला प्रशासन ने सभी संवेदनशील बूथों के लिए अतिरिक्त पेट्रोलिंग की व्यवस्था की है, ताकि चुनाव पूर्ण रूप से निष्पक्ष हो सकें। वहीं, डीएम शशांक शुभंकर ने बताया, “सभी मतदान केंद्रों पर बिहार पुलिस के साथ ही पारा मिलिट्री और रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है। साथ ही किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पेट्रोलिंग मैजिस्ट्रेट और क्विक रिस्पांस टीम का गठन भी किया गया है।

समस्तीपुर सीट पर उपचुनाव रामचंद्र पासवान के निधन के कारण हो रहा। उनके पुत्र प्रिंस राज एनडीए समर्थित लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। कॉन्ग्रेस की ओर से प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मंत्री डॉ. अशोक कुमार मैदान में हैं।

इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 6 विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं, जिसमें दरभंगा जिले का कुशेश्वरस्थान, हायाघाट, समस्तीपुर जिले का कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर और रोसड़ा है। मतदाताओं की कुल संख्या 16,80,426 है। इनमें पुरुष जहाँ 8,92,387 है, तो महिला मतदाता 7,88,039 हैं। इसके अलावा राज्य के किशनगंज जिले की किशनगंज, सहरसा जिले की समिरी बख्तियारपुर, सिवान जिले की दरौंदा, भागलपुर जिले की नाथनगर और बांका जिले की बेलहर विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दलित युवक लखबीर सिंह की हत्या के बाद संयुक्त किसान मोर्चा के बचाव में कूदा India Today, ‘सोर्स’ के नाम पर नया ‘भ्रमजाल’

SKM के नेता प्रदर्शन स्थल पर हुए दलित युवक की हत्या से खुद को अलग कर रहे हैं। इस बीच इंडिया टुडे ग्रुप अब उनके बचाव में सामने आया है। .

कुंडली बॉर्डर पर लखबीर की हत्या के मामले में निहंग सरबजीत को हरियाणा पुलिस ने किया गिरफ्तार, लगे ‘जो बोले सो निहाल’ के नारे

निहंग सिख सरबजीत की गिरफ्तारी की वीडियो सामने आई है। इसमें आसपास मौजूद लोग तेज तेज 'जो बोले सो निहाल' के नारे बुलंद कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
128,835FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe