Wednesday, June 19, 2024
Homeराजनीतिहरियाणा में उपद्रवी 'किसानों' ने भाजपा नेताओं को 8 घंटे तक बनाया बंधक, गाड़ियों...

हरियाणा में उपद्रवी ‘किसानों’ ने भाजपा नेताओं को 8 घंटे तक बनाया बंधक, गाड़ियों के शीशे तोड़े; बहिष्कार की बात कह जबरन मँगवाई माफी

अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष प्रीत सिंह ने कहा, "यह जानते हुए भी कि गाँवों में भाजपा का सामाजिक बहिष्कार किया जाता है, ये नेता ग्रामीणों की अनुमति लिए बिना यहाँ आए। हमारी माँग है कि वे ग्रामीणों से माफी माँगें और दोबारा ऐसा न करें।"

कृषि कानूनों के विरोध के नाम पर हरियाणा में एक बार फिर कथित किसानों ने अराजकता का परिचय दिया है। रोहतक के किलोई गाँव में कथित किसान प्रदर्शनकारियों ने भाजपा के कई नेताओं को बंधक बना लिया और लगभग 8:30 घंटे के बाद उन्हें छोड़ा। वहीं, नारनौंद में भाजपा सांसद रामचंद्र जांगड़ा पर हमला कर उनकी कार के शीशे को तोड़ दिया गया।

रोहतक के किलोई गाँव के प्राचीन शिव मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखने कई सुबह 9:30 बजे भाजपा नेता पहुँचे थे। इस दौरान कथित किसानों ने उन्हें बंधक बना लिया। इस दौरान टीवी को भी फोड़ दिया गया। इतना ही नहीं किसानों ने मंदिर के बाहर खड़ी गाड़ियों के टायरों की हवा भी निकाल दी। हालाँकि, माफी माँगने के बाद शाम 5:41 बजे कुछ नेता बाहर आ गए। किसानों की ‘कैद’ से जिला अध्यक्ष अजय बंसल, सतीश नांदल और मनीष ग्रोवर निकल आए हैं।

किसानों का कहना था कि संयुक्त किसान मोर्चा ने भाजपा और जेजेपी नेताओं के कार्यक्रम का विरोध करने का निर्देश दिया है और किसान आंदोलन के मद्देनजर वे विरोध कर रहे हैं। कथित किसानों का कहना है कि जब तक उनकी माँगें पूरी नहीं होतीं, तब तक भाजपा के हर कार्यक्रम का विरोध किया जाएगा। गौरतलब है कि कथित किसान केंद्र सरकार की तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं और उन्हें वापस लेने की माँग कर रहे हैं।  

अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष प्रीत सिंह ने कहा, “संयुक्त किसान मोर्चा ने इन 3 कृषि कानूनों को निरस्त करने और एमएसपी पर कानून बनने तक भाजपा-जेजेपी पार्टी नेताओं के बहिष्कार का आह्वान किया गया है। यह जानते हुए भी कि गाँवों में उनका सामाजिक बहिष्कार किया जाता है, ये नेता ग्रामीणों की अनुमति लिए बिना यहाँ आए। हमारी माँग है कि वे ग्रामीणों से माफी माँगें और दोबारा ऐसा न करें।”

दरअसल, भाजपा नेताओं के आने की खबर के बाद ग्रामीणों के अलावा आसपास के कई गाँवों के लोग भी घटनास्थल पर पहुँच गए। मौके पर मौजूद किसान भाजपा के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। उन्होंने पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर से माफी माँगने के लिए कहा। ऐसा नहीं करने पर उन्होंने उग्र प्रदर्शन की चेतावनी दी। किसानों ने मंदिर को चारों तरफ से घेर लिया। यही नहीं, 100 से अधिक लोग मंदिर की छत पर पहुँच गए। मंदिर परिसर को घेरने के साथ ही उन्होंने चारों तरफ टैक्टर ट्रॉली भी खड़ी कर दिये।

घटना की जानकारी मिलते ही रोहतक के जिलाधिकारी कैप्टन मनोज कुमार सहित चार जिलों के एसपी घटनास्थल पर पहुँच गए। इसके साथ रोहतक के 7 थानों के एसएचओ लगभग 800 पुलिसकर्मियों के साथ पहुँचकर हालात को सँभालने का प्रयास किया। इसके साथ ही घटनास्थल पर रैपिड ऐक्शन फोर्स को भी तैनात किया गया है।

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष ग्रोवर ने मंदिर के बालकनी में आकर लोगों से बात करने की कोशिश की, लेकिन किसानों की हूटिंग में उनकी बात दब गई। इस दौरान सतीश नांदल सहित अन्य नेताओं ने हाथ जोड़कर माफी माँगी, लेकिन मनीष ग्रोवर ने हाथ जोड़कर माफी नहीं माँगी। इसके बाद किसान भड़क गए। इसके बाद ग्रोवर बाहर आए और हाथ जोड़ने के बाद अंदर चले गए।

बाहर आने के बाद मनीष ग्रोवर ने कहा कि हुड्डा खाप के कुछ लोग उनके पास आए और बालकनी से सबको राम-राम करने के लिए कहा। ग्रोवर ने कहा कि उन्होंने राम-राम कर दी और मामला खत्म हो गया। उन्होंने कहा कि किसी से कोई माफी नहीं माँगी गई है।

किलोई के शिव मंदिर में पहुँचने वालों में भाजपा के कई बड़े नेता हैं। इनमें प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, भाजपा संगठन मंत्री रविंद्र राजू, किलोई से चुनाव लड़ चुके सतीश नांदल, रोहतक नगर निगम मेयर मनमोहन गोयल, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय बंसल, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष उषा शर्मा, पूर्व विधायक कलानौर से सरिता नारायण, पूर्व महिला जिला अध्यक्ष आशा शर्मा, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष नवीन ढुल, युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष मनीष दांगी सहित कई नेता हैं।

दूसरी तरफ, हरियाणा के ही नारनौंद में अराजक तत्वों ने भाजपा सांसद रामचंद्र जांगड़ा की कार का लाठी मारकर शीशा तोड़ दिया। इस दौरान जांगड़ा को काले झंडे भी दिखाए गए। हालाँकि, इस घटना में किसी को चोट नहीं आई। जांगड़ा कार की पिछली सीट पर बैठे थे। उन्होंने इस घटना को ‘हत्या का स्पष्ट प्रयास’ बताया है।

जांगड़ा ने कहा कि पुलिस अधिकारियों ने उन्हें बताया कि घटना के इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा, “अपने एक कार्यक्रम के बाद मैं एक अन्य समारोह में शामिल होने के लिए जा रहा था, तभी कुछ शरारती तत्वों ने मेरी कार पर लाठियों से प्रहार किया, जिससे वह क्षतिग्रस्त हो गई।” हालांकि, इस घटना में किसी को चोट नहीं आई। वह (जांगड़ा) कार की पिछली सीट पर बैठे थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -