Sunday, July 14, 2024
Homeराजनीतिगुजरात में अब तक के सभी रिकॉर्ड्स को ध्वस्त करने की ओर BJP, रुझानों...

गुजरात में अब तक के सभी रिकॉर्ड्स को ध्वस्त करने की ओर BJP, रुझानों में टूट रहा कॉन्ग्रेस का ‘KHAM’ वाला 149 का आँकड़ा

गुजरात के जामनगर विधानसभा क्षेत्र में क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा आगे चल रही हैं। मुख्यमत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से लड़ रहे हैं, जहाँ से वो आसान जीत हासिल करने वाले हैं।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है। गुजरात में भाजपा प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है। यहाँ भाजपा ने 150 के आँकड़े को पार कर लिया है और 158 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं कॉन्ग्रेस मात्र 15 सीटों पर ही जीतती हुई दिख रही है। अरविंद केजरीवाल की AAP ने हाइप तो खूब बनाया था, लेकिन पार्टी पार्टी मात्र 5 सीटों पर ही आगे है। असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM को भी 1 सीट मिलती हुई दिख रही है। भाजपा गुजरात में सारे रिकॉर्ड्स ध्वस्त कर सकती है।

जहाँ तक बात हिमाचल प्रदेश की है, वहाँ एग्जिट पोल्स सटीक साबित हो रहे हैं और काँटे की टक्कर चल रही है। सत्ताधारी भाजपा जहाँ 34 सीटों के साथ बहुमत के आँकड़े से मात्र 1 सीट पीछे है, वहीं कॉन्ग्रेस पार्टी 30 सीटों के साथ उसे कड़ी टक्कर दे रही है। हालाँकि, अन्य के होते में 3 सीटें गई हैं और उनमें अधिकतर भाजपा के बागी ह बताए जा रहे हैं। ऐसे में अंतिम परिणामों में भाजपा एक-दो सीट पीछे भी रही तो उसे सरकार बनाने में परेशानी नहीं होनी चाहिए।

गुजरात के जामनगर विधानसभा क्षेत्र में क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा आगे चल रही हैं। मुख्यमत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से लड़ रहे हैं, जहाँ से वो आसान जीत हासिल करने वाले हैं। अगर भाजपा 150 सीटों से आगे का आँकड़ा पार कर लेती है तो ये राज्य में अब तक किसी भी पार्टी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होगा। कॉन्ग्रेस के ‘KHAM’ मॉडल का रिकॉर्ड भी टूट जाएगा। वहीं हिमाचल प्रदेश में खंडित जनादेश की आशंका भी जताई जा रही है। माधव सिंह सोलंकी ने ‘क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम’ का गठबंधन बना कर 80 के दशक में 149 का आँकड़ा छुआ था।

जहाँ तक उत्तर प्रदेश की बात है, यहाँ मुलायम सिंह यादव परिवार का गढ़ रहे मैनपुरी को सपा ने फिर से बचा लिया है। डिम्पल यादव यहाँ से सहज रूप से जीत दर्ज करती हुई दिख रही हैं। आज़म खान के रामपुर और बिहार के कुढ़नी में काँटे की टक्कर है और पाला किसी भी तरफ जा सकता है। मनीष सिसोदिया ने दावा किया है कि गुजरात में इस प्रदर्शन के साथ अब AAP राष्ट्रीय पार्टी भी बनने जा रही है, क्योंकि दिल्ली और पंजाब में पहले से ही उसकी सरकार है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -