Thursday, July 25, 2024
Homeराजनीति'चंद्रयान 3' की लैंडिंग पॉइंट का नाम 'शिवशक्ति' रखे जाने से भड़की कॉन्ग्रेस, राशिद...

‘चंद्रयान 3’ की लैंडिंग पॉइंट का नाम ‘शिवशक्ति’ रखे जाने से भड़की कॉन्ग्रेस, राशिद अल्वी ने बताया गलत: बोले – ‘जवाहर पॉइंट’ से समस्या नहीं

इस कार्यक्रम में भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कॉन्ग्रेस पर जोरदार हमला बोला था। उन्होंने कहा कि चंद्रयान-2 के लैंडिंग प्वॉइंट का नाम पीएम मोदी ने 'तिरंगा प्वॉइंट' रखा तो चंद्रयान 3 की लैंडिंग साइट का नाम 'शिवशक्ति' रखा। कॉन्ग्रेस ने चंद्रयान1 के दौरान अपने परिवार के नाम पर रखा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान 3 की लैंडिंग वाली जगह का नामकरण ‘शिवशक्ति’ क्या किया, कॉन्ग्रेस भड़क ही गई। राशिद अल्वी ने कहा कि ‘हम चाँद के मालिक थोड़े न हैं कि उसका नामकरण अपने हिसाब से कर लेंगे।’। राशिद अल्वी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ‘ऐसे ही’ काम करती है। इस बीच, जब एंकर ने राशिद अल्वी से पूछा कि चंद्रयान 1 के इंपैक्ट प्वॉइंट को कॉन्ग्रेस सरकार ने ‘जवाहर प्वॉइंट’ नाम दिया था, इस पर राशिद अल्वी अलग राग अलापने लगे।

राशिद अल्वी ने इंडिया टुडे चैनल पर फोन के माध्यम से जुड़े हुए थे। इसी दौरान उन्होंने यह बयान दिया। इस दौरान एंकर ने उन्हें याद दिलाया कि भाजपा सरकार भी चाहती तो उसका नाम अटल बिहारी वाजपेयी या नरेंद्र मोदी के नाम पर रख सकती थी। भाजपा भी तो यही कह रही है कि ‘हम राष्ट्र प्रथम रखते हैं, न कि परिवार प्रथम’।

इस पर राशिद अल्वी ने कहा कि की इसकी कोई तुलना ही नहीं है। जवाहरलाल नेहरू ने तो इसरो को ही बनाया है। उनका नाम रखने में दिक्कत नहीं। उन्होंने और विक्रम साराभाई ने मिलकर बनाया था। इसरो आज जो कुछ भी है, वो जवाहरलाल नेहरू की वजह से है। वहीं, भाजपा ऐसा करके सियासी फायदा उठाने की कोशिश की है। इस पर राजनीति की जा रही है।

इस मामले में जब एंकर ने कॉन्ग्रेस नेता राशिद अल्वी से पूछा कि ‘शिवशक्ति’ नाम रखने में राजनीति किस तरह से हो रही है, तो उन्होंने फोन कट कर दिया।

देखें पूरा वीडियो:

भाजपा ने परिवारवाद को लेकर बोला था हमला

इस कार्यक्रम में भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कॉन्ग्रेस पर जोरदार हमला बोला था। उन्होंने कहा कि चंद्रयान-2 के लैंडिंग प्वॉइंट का नाम पीएम मोदी ने ‘तिरंगा प्वॉइंट’ रखा तो चंद्रयान 3 की लैंडिंग साइट का नाम ‘शिवशक्ति’ रखा। कॉन्ग्रेस ने चंद्रयान1 के दौरान अपने परिवार के नाम पर रखा था।

उन्होंने कहा कि कॉन्ग्रेस ने अपने समय में ‘जवाहर प्वॉइंट’ रखा। अगर ये यूपीए का शासनकाल होता तो इन प्वॉइंट्स का नाम वो इंदिरा, राजीव प्वॉइंट, राहुल और रॉबर्ट के नाम पर रख देती। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि कॉन्ग्रेस और यूपीए की सोच परिवार प्रथम की है, जबकि भाजपा की सोच राष्ट्र प्रथम की।

ग्रीस से लौटते ही सीधे इसरो कमांड सेंटर पहुँचे थे पीएम मोदी

बता दें कि चंद्रयान 3 के लैंडर और रोवर के सफलतापूर्वक चाँद पर पहुँचने के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका में थे। वो उस समय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसरो कमांड सेंटर से जुड़े थे। दक्षिण अफ्रीका से वे सीधे ग्रीस की आधिकारिक यात्रा पर चले गए थे।

ग्रीस की यात्रा खत्म करते ही वो सीधे इसरो के कमांड सेंटर पहुँचे और वैज्ञानिकों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने चंद्रयान 2 और चंद्रयान 3 की लैंडिंग साइट का नामकरण भी किया। साथ ही 23 अगस्त के दिन को ‘इंडियन स्पेस डे’ के तौर पर हर साल मनाने की घोषणा की।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

माजिद फ्रीमैन पर आतंक का आरोप: ‘कश्मीर टाइप हिंदू कुत्तों का सफाया’ वाले पोस्ट और लेस्टर में भड़की हिंसा, इस्लामी आतंकी संगठन हमास का...

ब्रिटेन के लेस्टर में हिन्दुओं के विरुद्ध हिंसा भड़काने वाले माजिद फ्रीमैन पर सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -