Saturday, July 20, 2024
Homeराजनीतिकर्नाटक में कुल्हाड़ी से BJYM नेता की हत्या के पीछे PFI और SDPI: केंद्रीय...

कर्नाटक में कुल्हाड़ी से BJYM नेता की हत्या के पीछे PFI और SDPI: केंद्रीय मंत्री ने बताया क्या कहती है शुरुआती जाँच, हिन्दू संगठनों ने किया बंद का ऐलान

"प्रारंभिक रिपोर्ट और कुछ मीडिया रिपोर्ट एसडीपीआई और पीएफआई लिंक की तरफ इशारा करती हैं। उन्हें केरल में बढ़ावा दिया जा रहा है। कर्नाटक में कॉन्ग्रेस उन्हें प्रोत्साहित कर रही है। कर्नाटक में हमारी सरकार कार्रवाई करेगी और दोषियों को सजा देगी।"

कर्नाटक के मंगलूरु में भाजपा युवा मोर्चा के जिला सचिव प्रवीण नेट्टारू की हत्या का मामला सामने आया है। यह घटना राज्य के दक्षिण कन्नड़ जिले की बेल्लारे इलाके में मंगलवार (26 जुलाई 2022) की रात करीब 9 बजे हुई, जब कुछ हमलावरों ने उनके ऊपर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। यह तब हुआ जब वह अपने पोल्ट्री फॉर्म से बाइक से घर जा रहे थे। हमलावरों ने उन्हें बाइक से खींचकर हत्या कर दी। इस घटना के बाद शहर में तनाव बढ़ गया है और विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने हत्या के विरोध में दक्षिण कन्नड़ जिले के बेल्लारे, पुत्तूर, सुल्या, कड़ाबा में बंद बुलाया गया है। वहीं घटना के बाद से ही भाजपा ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

प्रवीण की हत्या के मामले में PFI और SDPI पर संदेह जताया गया है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि पुलिस को संदेह है कि हत्या बेल्लारी के मुस्लिम युवक मसूद की हत्या के बदले में की गई होगी। क्योंकि कुछ दिनों पहले एक युवक की हत्या हुई थी। कर्नाटक पुलिस ने भी मामले की जाँच के लिए 5 स्पेशल टीम का गठन किया है। इनमें से तीन टीमें केरल, मदिकेरी और हसन गईं हैं। बेल्लारे में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

वहीं इस मामले में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता प्रह्लाद जोशी ने कहा, “प्रारंभिक रिपोर्ट और कुछ मीडिया रिपोर्ट एसडीपीआई और पीएफआई लिंक की तरफ इशारा करती हैं। उन्हें केरल में बढ़ावा दिया जा रहा है। कर्नाटक में कॉन्ग्रेस उन्हें प्रोत्साहित कर रही है। कर्नाटक में हमारी सरकार कार्रवाई करेगी और दोषियों को सजा देगी।”

बता दें कि दूसरी ओर इलाके में भारी तनाव के बीच प्रवीण नेट्टारू का शव दक्षिण कन्नड़ जिले के सुलिया स्थित उनके आवास पर ले जाया जा रहा है। इस दौरान इलाके में भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं विभिन्न हिन्दू संगठनों के सदस्य मौजूद रहे।

वहीं घटना के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भाजपा नेता के परिवार के सदस्यों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने अपने एक ट्ववीट में लिखा, “दक्षिण कन्नड़ जिले से हमारी पार्टी के कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की बर्बर हत्या निंदनीय है। इस तरह के जघन्य कृत्य के अपराधियों को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा और कानून के तहत दंडित किया जाएगा। प्रवीण की आत्मा को शांति मिले।”

गौरतलब है कि बेल्लारे पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर लिया है और जाँच शुरू कर दी है। भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की हत्या के विरोध में बीजेपी कार्यकर्ता और हिन्दू संगठनों के लोग रात में ही सड़कों पर धरने पर बैठ गए हैं। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने ‘हमें न्याय चाहिए’ के नारे लगाए।

वहीं दक्षिण कन्नड़ के एसपी सोनवणे ऋषिकेश ने बताया कि इस मामले में पड़ताल शुरू कर दी है। वारदात की जगह पर अगर कोई सीसीटीवी कैमरा है, तो उसकी फुटेज की मदद से हमलावरों की खोज की जाएगी। इसके अलावा कर्नाटक पुलिस बीजेपी के युवा नेता के करीबियों से भी पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि हत्या की वजह अभी पता नहीं चल पाई है।

कर्नाटक में घटी ऐसी अन्य घटनाएँ

बता दें कि कर्नाटक में 23 जून, 2022 को बीजेपी नेता मोहम्मद अनवर की इसी तरह रात करीब साढ़े 9 बजे गौरी कलुवे इलाके में बाइक सवार अज्ञात हमलावरों ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मोहम्मद अनवर चिकमंगलुर के अर्बन यूनिट के बीजेपी महासचिव के पद पर थे। इस मामले में भी बीजेपी के स्थानीय नेताओं ने अनवर की हत्या को साजिश करार दिया था। इस मामले में बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने हत्या के पीछे कट्टरपंथी मुस्लिम संगठन PFI का हाथ होने का आरोप लगाया था।

इसी प्रकार बजरंग दल के 26 वर्षीय कार्यकर्ता हर्षा की इसी साल 20 फरवरी को चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस की जाँच में सामने आया था कि हर्षा ने हाल में अपने फेसबुक प्रोफाइल पर हिजाब के ख़िलाफ़ और भगवा शॉल के समर्थन में पोस्ट लिखी थी। घटना को 10 कट्टरपंथियों ने मिल कर अंजाम दिया था। कुछ दिन पहले हर्षा के दोस्त पर भी कट्टरपंथियों ने हमला किया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -