कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने भारत के नक्शे से हटाया POK और अक्साई चीन का हिस्सा, बवाल

कोलकाता के मेयर, नाम है - फिरहाद हकीम। 26 जनवरी को एक नक्शा पोस्ट करते हैं। नक्शे से जम्मू-कश्मीर के दो तरफ का हिस्सा गायब रहता है। ये वही मेयर हैं, जिन्होंने मुस्लिम बहुल इलाके को मिनी पाकिस्तान कह कर...

कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने गणतंत्र दिवस (26 जनवरी 2020) के अवसर पर देश को संदेश देते हुए भारत का नक्शा पोस्ट किया। फरहाद हकीम ने इस नक्शे में से पाक अधिकृत कश्मीर (POK) और अक्साई चीन का हिस्सा हटा दिया था। उन्होंने यह गलत नक्शा Kolkata Municiple Corporation नाम के ऑफिसियल फेसबुक पेज पर पोस्ट किया था। इस पोस्ट के बाद उनकी काफी फजीहत हुई और शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ा। लोगों ने इसे भारत का अपमान बताया। 

फिरहाद हकीम द्वारा फेसबुक पर शेयर किए गए पोस्ट का स्क्रीनशॉट

फिरहाद के इस पोस्ट पर बीजेपी बंगाल ने कड़ा रूख अपनाते हुए ट्वीट किया। बीजेपी बंगाल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से टिवीट करते हुए पूछा गया कि क्यों फिरहाद हकीम भारत के ऐसे नक्शे को बढ़ावा दे रहे हैं, जिसमें POJK और अक्साई चीन नहीं है। क्या ममता बनर्जी पाकिस्तान के रूख का समर्थन करती हैं? ट्वीट में आगे लिखा गया है, “हमारे गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में कहा, जान दे देंगे हम कश्मीर के लिए।” 

पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से भाजपा सांसद अर्जन सिंह ने भी इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए शर्मनाक कदम बताया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, “फिरहाद हकीम और ममता बनर्जी, आपको हमारे नक्शे में से POK और अक्साई चीन को हटाने के लिए शर्म आनी चाहिए।” 

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

इसके साथ ही भाजपा महासचिव सायंतन बसु ने मामले की जाँच करने के साथ ही हकीम के इस्तीफे की माँग की है। उन्होंने कहा, “पश्चिम बंगाल सरकार हमेशा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रुख का समर्थन करती है, न कि उसके भारतीय प्रधानमंत्री का। यह ताजा उदाहरण है। हम KMC मेयर के इस्तीफे और एक निष्पक्ष एजेंसी द्वारा जाँच की माँग करते हैं। साथ ही मुख्यमंत्री को भी इस मुद्दे पर बयान देना चाहिए।” हालाँकि बाद में इस पोस्ट को डिलीट कर दिया गया।

आपको बता दें कि कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने एक बार पाकिस्तानी अखबार को दिए इंटरव्यू में अपने क्षेत्र के मुस्लिम बहुल इलाके में उर्दू वाले साइनबोर्ड को दिखाते हुए गर्व से बताया था कि इसे आप मिनी पाकिस्तान कह सकते हैं।

मौलवी अब्बास सिद्दीक़ी ने दी धमकी, कहा- CAA को रद्द करो वर्ना कोलकाता हवाई अड्डे को ब्लॉक कर दूँगा

कोलकाता में RSS कार्यकर्ता को मारी गोली, TMC के मंत्री ने कहा था- ये मिनी पाकिस्तान है

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

मोदी, उद्धव ठाकरे
इस मुलाकात की वजह नहीं बताई गई है। लेकिन, सीएम बनने के बाद दिल्ली की अपनी पहली यात्रा पर उद्धव ऐसे वक्त में आ रहे हैं जब एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के साथ अनबन की खबरें चर्चा में हैं। इससे महाराष्ट्र में राजनीतिक सरगर्मियॉं अचानक से तेज हो गई हैं।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

153,901फैंसलाइक करें
42,179फॉलोवर्सफॉलो करें
179,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: