Saturday, May 18, 2024
Homeराजनीतिफ्री राशन, जीरो बिजली बिल और 3 करोड़ लखपति दीदी: BJP का संकल्प पत्र...

फ्री राशन, जीरो बिजली बिल और 3 करोड़ लखपति दीदी: BJP का संकल्प पत्र जारी, 30 मुद्दों पर मिली ‘मोदी की गारंटी’, UCC भी होकर रहेगा लागू

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में वादा किया है कि बीज से बाजार तक किसानों की आय पर फोकस किया जाएगा। श्री अन्न को सुपर फूड में बदला जाएगा। नैनो यूरिया और प्राकृतिक खेती के जरिए जमीन की सुरक्षा की जाएगी। मछुआरों के लिए नाव का बीमा, सैटेलाइट द्वारा समय पर जानकारी को मजबूत किया जाएगा। सी वीड और मोती की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में भाजपा ने रविवार (14 अप्रैल 2024) को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना ‘संकल्प पत्र’ जारी किया। इस घोषणा पत्र में बीजेपी ‘GYAN’ यानी गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) और नारी-शक्ति पर फोकस किया है। भाजपा के घोषणा पत्र की थीम है ‘बीजेपी का संकल्प, मोदी की गारंटी’।

भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने संकल्प पत्र में कई चुनावी वादे किए हैं। इनमें मुफ्त राशन, पानी, गैस कनेक्शन, पीएम सूर्य घर से जीरो बिजली बिल जैसे वादे शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि आयुष्मान भारत से पाँच लाख का इलाज मुफ्त मिलता रहा है और यह योजना आगे भी जारी रहेगी। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी। हर नागरिक को अच्छी शिक्षा दी जाएगी। 

संकल्प पत्र को जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज भाजपा ने विकसित भारत के संकल्प पत्र को देश के सामने रखा है। मैं सभी को बधाई देता हूँ। राजनाथजी और उनकी टीम तथा लाखों सुझाव भेजने वालों का भी अभिनंदन करता हूँ। पूरे देश को भाजपा के संकल्प पत्र का इंतजार रहता है। बड़ा कारण है कि 10 साल में भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के हर बिंदु को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारा फोकस डिग्निटी ऑफ लाइफ, क्वालिटी ऑफ लाइफ, निवेश से नौकरी पर है। संकल्प पत्र में क्वांटिटी ऑफ ऑपर्चुनिटीज और क्वालिटी ऑफ ऑपर्च्यूनिटीज पर फोकस है। स्टार्टअप को बढ़ावा देकर हाई वैल्यू सर्विसेस पर ध्यान देने जा रहे हैं। युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है।” उन्होंने कहा कि लखपति दीदी के जरिए महिला सशक्तिकरण का काम जारी रहेगा।

बीजेपी ने मोदी की गारंटी में देशवासियों से वादा किया है कि युवाओं के लिए इनवेस्टमेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टार्टअप, खेल, हाई वेल्यू सर्विस और पर्यटन के लिए नए मार्ग खुलेंगे। बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में कल्याणकारी योजनाओं के साथ महिला सहायता समूहों को मदद देने और सर्वाइकल कैंसल, ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। ट्रांसजेंडर्स को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा।

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में वादा किया है कि बीज से बाजार तक किसानों की आय पर फोकस किया जाएगा। श्री अन्न को सुपर फूड में बदला जाएगा। नैनो यूरिया और प्राकृतिक खेती के जरिए जमीन की सुरक्षा की जाएगी। मछुआरों के लिए नाव का बीमा, सैटेलाइट द्वारा समय पर जानकारी को मजबूत किया जाएगा। सी वीड और मोती की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में वर्कर्स, टैक्सी ड्राइवर, ऑटो ड्राइवर, घरों में काम करने वाले श्रमिक, माइग्रेंट वर्कर, ट्रक ड्राइवर और कुली सभी को ई-श्रम से जोड़ने की बात कही है। वहीं, संकल्प पत्र में  भारत को ग्लोबल हब बनाने और युवाओं को रोजगार देने का वादा किया है। भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की मुहिम को और सख्ती से लागू करने की बात भी कही गई है।

विश्व भर में थिरुवल्लूवर कल्चर सेंटर के माध्यम से भारत की संस्कृति को विश्व पटल पर लाने और भारत की क्लासिकल भाषाओं के अध्ययन की व्यवस्था को उच्च शिक्षण संस्थानों में किया जाएगा। विश्व भर में रामायण उत्सव मनाया जाएगा और राम की नगरी अयोध्या का और विकास किया जाएगा। संकल्प पत्र में भारतीय न्याय संहिता लागू करने, वन नेशन वन इलेक्शन और कॉमन इलेक्टोरल रोल और देश भर में समान नागरिक संहिता लागू करने की भी बात कही है।

भाजपा ने ‘मोदी की गारंटी’ के तहत हर वंचित वर्ग को वरीयता देने की बात कही है। साल 2025 को ‘जनजातीय गौरव वर्ष’ के रूप में घोषित करने और एकलव्य स्कूल, पीएम जनमन, वन उत्पादों में वैल्यू एडिशन और इको टूरिज्म को बढ़ावा देने की बात कही है। इसके अलावा ओबीसी, एसी और एसटी समुदाय को जीवन के हर क्षेत्र में सम्मान देने की बात भी कही है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 3 करोड़ और नए घर बनाए जाएँगे। सभी घरों के लिए सस्ती पाइपलाइन गैस उपलब्धता की दिशा में काम किया जाएगा। बिजली बिल जीरो करने की दिशा में पीएम सूर्यघर बिलजी योजना लॉन्च होगी। मुद्रा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए की गई है। वहीं, दिव्यांगों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आगे आने वाले दिनों में बड़ी संख्या मेें रेलवे और हवाई अड्डों को विकसित किया जाएगा। वेटिंग लिस्ट की व्यवस्था पूरी तरह से समाप्त की जाएगी। नए एयरपोर्ट, हाईवे, वॉटर मेट्रो बनते रहेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि उत्तरी-दक्षिण और पूर्वी भारत में बुलेट कॉरिडोर बनाया जाएगा। स्पेस, एआई, क्वांटम, ग्रीन हाईड्रोजन, सेमीकंडक्टर और ईवी टेक्नोलॉजी में भारत अग्रणी बनने की दिशा में काम करेगा।

बता दें कि भाजपा ने संकल्प पत्र का मसौदा तैयार करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी। इसमें केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, किरण रीजिजू और अर्जुनराम मेघवाल के अलावा गुजरात के सीएम भूपेंद्रभाई पटेल, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और रविशंकर प्रसाद सहित कुल 27 नेता थे। 

संकल्प पत्र को 24 समूहों में बाँटा है। 10 सोशल ग्रुप में गरीब, युवा, मध्यम वर्ग, मछुआरे, वंचित वर्ग, सीनियर सिटीजन, पिछड़े एवं कमजोर वर्ग शामिल हैं। वहीं, गवर्नेंस को 14 सेक्टर में बाँटा गया है। इनमें भारत के अन्य देशों से संबंध, आंतरिक एवं बाहरी सुरक्षा, समृद्ध भारत, ईज ऑफ लिविंग, विरासत का विकास, गुड गवर्नेंस, सुशासन, स्वस्थ भारत, शिक्षा, खेल, सभी सेक्टर्स का विकास, इनोवेशन और टेक्नोलॉजी और पर्यावरण को रखा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्वाति मालीवाल बन गई INDI गठबंधन में गले की फाँस? राहुल गाँधी की रैली के लिए केजरीवाल को नहीं भेजा गया न्योता, प्रियंका कह...

दिल्ली में आयोजित होने वाली राहुल गाँधी की रैली में शामिल होने के लिए AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल को न्योता नहीं दिया गया है।

‘अनुच्छेद 370 को हमने कब्रिस्तान में गाड़ दिया, इसे वापस नहीं लाया जा सकता’: PM मोदी बोले- अलगाववाद को खाद-पानी देने वाली कॉन्ग्रेस ने...

पीएम मोदी ने कहा, "आजादी के बाद गाँधी जी की सलाह पर अगर कॉन्ग्रेस को भंग कर दिया गया होता, तो आज भारत कम से कम पाँच दशक आगे होता।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -