Monday, July 15, 2024
Homeराजनीतिबलात्कार, फर्जी डिग्री, पत्नी की पिटाई, अवैध संपत्ति, ठेके में कमीशन... केवल मनीष सिसोदिया...

बलात्कार, फर्जी डिग्री, पत्नी की पिटाई, अवैध संपत्ति, ठेके में कमीशन… केवल मनीष सिसोदिया ही नहीं, आप के 6 मंत्री खा चुके हैं जेल की हवा

इन मंत्रियों के अलावा, दिल्ली, पंजाब और गुजरात में आम आदमी पार्टी के ऐसे कई नेता और विधायक हैं जो जेल जा चुके हैं। इसमें दिल्ली के विधायक अमानतुल्लाह खान और ताहिर खान से लेकर पंजाब विधायक अमित रतन और गुजरात आप के प्रदेशाध्यक्ष गोपाल इटालिया का नाम शामिल है।

ईमानदारी का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी की पंजाब और दिल्ली में सरकार है। हालाँकि दोनों ही राज्यों में AAP के मंत्री जेल की हवा खाते नजर आते हैं। शराब घोटाले में फँसे दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भी रविवार (26 फरवरी 2023) को गिरफ्तार कर लिया गया। अब तक आम आदमी पार्टी के कई मंत्री जेल जा चुके हैं।

आइये एक नजर डालते हैं आम आदमी पार्टी के उन मंत्रियों पर जो जेल जा चुके हैं:

1.) मनीष सिसोदिया :

खुद को दिल्ली का मालिक बताने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खासदार और दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का नाम इस सूची में टॉप पर है। दिल्ली की नई शराब नीति को लेकर हुए घोटाले के आरोप में सीबीआई ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था। इसके बाद अब गिरफ्तारी हुई है। इस मामले में सीबीआई और ईडी ने उनके घर समेत कई ठिकानों पर छापेमारी भी की थी। देखना होगा सिसोदिया को कितने दिनों तक जेल की रोटियाँ खानी पड़ेंगीं।

2.) सत्येंद्र जैन :

दिल्ली सरकार में जेल मंत्री रहे सत्येंद्र जैन लंबे समय से सीबीआई और ईडी के निशाने पर रहे हैं। ईडी अब तक उनकी 4.81 करोड़ रुपए की संपत्ति भी जब्त कर चुकी है। कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े अवैध लेन देन के मामले में वह लंबे समय से जेल में हैं। इसके अलावा उन पर अवैध लेन देन के कुछ अन्य आरोप भी हैं।

3.) सोमनाथ भारती :

जेल जाने वाले आप नेताओं की बात हो और उसमें सोमनाथ भारती का नाम न हो, ऐसा हो ही नहीं हो सकता। केजरीवाल सरकार में कानून मंत्री रहे सोमनाथ भारती को अपनी पत्नी के हत्या के प्रयास और घरेलू हिंसा के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा, एम्स हॉस्पिटल की दीवार तोड़ने की कोशिश करने वाली भीड़ का नेतृत्व करने और हॉस्पिटल के सुरक्षाकर्मियों पर पथराव करने के आरोप में भी वह जेल की सजा काट चुके हैं। कोर्ट ने उन्हें मार्च 2021 में दो साल की जेल की सजा सुनाई थी।

4.) जितेंद्र तोमर :

केजरीवाल सरकार में कानून मंत्री रहे जितेंद्र तोमर को फर्जी डिग्री मामले में जेल जाना पड़ा था। एक RTI में खुलासा हुआ था कि उनकी वकालत की डिग्री फर्जी है। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद हाई कोर्ट ने जितेंद्र सिंह तोमर के चुनाव को रद्द कर दिया था।

5.) संदीप कुमार :

आम आदमी पार्टी सरकार में मंत्री रहे संदीप कुमार राशन कार्ड बनवाने के बहाने महिला से रेप के आरोप में जेल जा चुके हैं। पीड़िता ने आरोप लगाया था कि वह AAP नेता संदीप कुमार के पास राशन कार्ड बनवाने के लिए गई थी। जहाँ उसे कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर पिलाया गया। इसके बाद उसके साथ बलात्कार किया। इस घटना की एक सीडी भी सामने आई थी। इसको लेकर दिल्ली की सियासत में जमकर बवाल हुआ था।

6.) विजय सिंगला :

पंजाब की भगवंत मान सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे विजय सिंगला पर अधिकारियों से प्रत्येक ठेके पर एक पर्सेंट कमीशन माँगने का आरोप लगा था। आरोप लगने के बाद उन्हें मंत्री पद गँवाना पड़ा और फिर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

इन मंत्रियों के अलावा, दिल्ली, पंजाब और गुजरात में आम आदमी पार्टी के ऐसे कई नेता और विधायक हैं जो जेल जा चुके हैं। इसमें दिल्ली के विधायक अमानतुल्लाह खान और ताहिर खान से लेकर पंजाब विधायक अमित रतन और गुजरात आप के प्रदेशाध्यक्ष गोपाल इटालिया का नाम शामिल है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कॉन्ग्रेस के चुनावी चोचले ने KSRTC का भट्टा बिठाया, ₹295 करोड़ का घाटा: पहले महिलाओं के लिए बस सेवा फ्री, अब 15-20% किराया बढ़ाने...

कर्नाटक में फ्री बस सेवा देने का वादा करना कॉन्ग्रेस के लिए आसान था लेकिन इसे लागू करना कठिन। यही वजह है कि KSRTC करोड़ों के नुकसान में है।

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -