Friday, May 24, 2024
Homeराजनीतिबिहार में छठ पर भी खुले रहेंगे स्कूल, छुट्टियाँ रद्द: इफ्तार वाली नीतीश सरकार...

बिहार में छठ पर भी खुले रहेंगे स्कूल, छुट्टियाँ रद्द: इफ्तार वाली नीतीश सरकार का फरमान, BJP बोली- सनातन को सताने वाले समाप्त हो जाएँगे

भाजपा ने लिखा- "बिहार की संस्कृति को समाप्त करने लिए नीतीश-तेजस्वी सरकार आमदा! बिहार के महापर्व छठ पूजा की छुट्टी की निरस्त। लाखों छठ व्रतियों के श्राप से सनातन को सताने वाले समाप्त हो जाएँगे।"

बिहार में नवनियुक्त शिक्षकों की ज्वाइनिंग के लिए नीतीश कुमार की सरकार ने फरमान जारी किया है। इस नए फरमान में कहा गया है कि इस बार छठ पर सभी स्कूल खुले रहेंगे। इस दौरान प्रिंसिपल भी छुट्टी पर नहीं होंगे। जिन्होंने पहले छुट्टी ली है, इस फरमान के बाद उनकी भी छुट्टी को कैंसिल कर दिया गया है।

ऐसा फैसला लेने के पीछे बिहार के शिक्षा विभाग ने तर्क दिया है कि अभी नवनियुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग होनी बाकी है इसलिए उनकी छुट्टी कैंसिल की जाती है और उनका योगदान करवाया जा सके इसके लिए सभी प्रधानाध्यापकों की भी छुट्टी रद्द होती है।

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार क्लास 6 तक के चयनित शिक्षकों की छुट्टी को कैंसिल किया गया है। इनकी आवासीय ट्रेनिंग 20 नवंबर से 2 दिसंबर तक होगी। फरमान में कहा गया है कि प्रशिक्षु शिक्षकों को 19 नवंबर को ही ट्रेनिंग पर पहुँचना जरूरी होगा। 20 नवंबर से ट्रेनिंग सेंटर पर सुबह 5 बजे से योगा क्लास की शुरुआत होगाी।

हैरानी की बात है कि ईद के समय इफ्तार पार्ट देने वाली सरकार ने ऐसा निर्णय से पहले लाखों बिहारियों के बारे में सोचा तक नहीं कि छठ पूजा उनके लिए महापर्व है।

मालूम हो कि 19 नवंबर को छठपूजा का सांयकालीन अर्घ्य दिया जाना है जबकि 20 को प्रात:काल। ऐसे में नीतीश सरकार के इस आदेश को लेकर हंगामा है।

भारतीय जनता पार्टी ने इस मामले पर लोगों का ध्यान केंद्रित कराते हुए लिखा- बिहार की संस्कृति को समाप्त करने लिए नीतीश-तेजस्वी सरकार आमदा! बिहार के महापर्व छठ पूजा की छुट्टी की निरस्त। लाखों छठ व्रतियों के श्राप से सनातन को सताने वाले समाप्त हो जाएँगे।

इससे पहले 2 नवंबर को भी बीजेपी बिहार ने इस मामले पर ट्वीट किया था। हालाँकि तब ट्रेनिंग की तारीख 4 नवंबर से 18 नवंबर थी। ट्वीट में कहा गया था तुष्टिकरण में नीतीश-तेजस्वी हो गए अंधे!बिहार के महापर्व छठ पूजा की छुट्टी कर दी रद्द। आखिर सनातन से इन्हें इतनी दिक्कत क्यों है?

बता दें कि बिहार में इस बार पर कई त्योहारों पर छुट्टियों में कटौती का मामला सामने अब तक आ चुका है। रक्षा बंधन में भी वहाँ स्कूलों की छुट्टियाँ रद्द की गई थी दुर्गा पूजा में भी 3 दिन की कम छुट्टी देने की बात सामने आई थी। अब ऐसा ही दीवाली से लेकर छठ तक मिलने वाली छुट्टियों के समय भी सामने आया है। बताया जा रहा है कि 27 नवंबर को जो छुट्टी गुरुनानक जयंती पर दी जानी थी वो भी इस बार कैंसिल है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दुबई में चल रही हनुमत कथा, शेखों ने गुलाब के फूल बरसा कर बागेश्वर बाबा का किया स्वागत: गोल्डन वीजा पर अबुधाबी के मंदिर...

सुपरस्टार रजनीकांत ने अबुधाबी के BAPS मंदिर में दर्शन किया। वहीं दुबई के बुर्ज खलीफा में बागेश्वर धाम वाले बाबा का भव्य स्वागत हुआ।

हिरोइन लैला खान की हत्या मामले में सौतेले अब्बा को हुई ‘सजा-ए-मौत’: फार्म हाउस में गाड़ दी परिवार के 6 लोगों की लाश, 13...

बॉलीवुड अभिनेत्री लैला खान और उनके पूरे परिवार की हत्या मामले में अभिनेत्री के सौतेले पिता को कोर्ट ने सजा-ए-मौत सुनाई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -