Saturday, June 15, 2024
Homeराजनीतिविमान में हनुमान चालीसा पढ़ते यात्री, निषाद परिवार के घर में PM मोदी, फूल...

विमान में हनुमान चालीसा पढ़ते यात्री, निषाद परिवार के घर में PM मोदी, फूल बरसाता बाबरी पक्षकार इकबाल अंसारी: राममय अयोध्या के दिखे अलग-अलग रूप

पीएम मोदी निषाद समुदाय के रविंद्र के घर भी गए और उन्हें 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया, तो साथ ही वो उज्ज्वला योजना की 10करोड़वीं लाभार्थी के घर भी पहुँचे। अयोध्या से पीएम मोदी ने विकास के साथ ही स्वच्छता का भी संदेश दिया। पीएम मोदी ने देश भर के सभी मंदिरों, तीर्थस्थलों पर 14 जनवरी से 22 जनवरी तक स्वच्छता अभियान चलाने की भी अपील की।

मोक्षदायिनी सप्तपुरी में से एक अयोध्या पुरी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को बड़ा संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी देश तभी आगे बढ़ सकता है, जब वो आधुनिकता के साथ-साथ अपनी विरासत एवं परंपरा को भी लेकर चले। पीएम मोदी अयोध्या में रोड शो भी किया। इस दौरान अयोध्या के लोगों के साथ-साथ बाबरी ढाँचा केस में मुस्लिमों की ओर से मुख्य पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने भी पीएम मोदी के काफिले पर पुष्प वर्षा की।

अयोध्या में पीएम मोदी ने रेलवे स्टेशन और इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इसके अलावा, अमृत भारत और वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी निषाद समुदाय के रविंद्र के घर गए और उन्हें 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया। इसके साथ ही उज्ज्वला योजना की 10 करोड़वीं लाभार्थी महिला मीरा के घर भी पहुँचे। अयोध्या से पीएम मोदी ने विकास के साथ ही स्वच्छता का भी संदेश दिया।

पीएम मोदी ने महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित करते कहा, “आप लोग 22 जनवरी को देश भर में दीवाली मनाएँ। अपने-अपने घरों में राम ज्योति जलाएँ। 22 जनवरी की शाम पूरे हिंदुस्तान में जगमग-जगमग होनी चाहिए। हर किसी की इच्छा है कि 22 जनवरी को होने वाले आयोजन का साक्षी बनने के लिए वो स्वयं अयोध्या आए, लेकिन अयोध्या में सबका पहुँचना बहुत मुश्किल है।”

उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा, “मैं सभी राम भक्तों से हाथ जोड़कर प्रणाम के साथ आग्रह करता हूँ कि 22 जनवरी को एक बार विधिपूर्वक कार्यक्रम हो जाने के बाद, अपनी सुविधा के हिसाब से यहाँ आएँ। 22 जनवरी को न आएँ। प्रभु राम को तकलीफ हो, ऐसा हम भक्त नहीं कर सकते। प्रभु राम पधार रहे हैं तो हमें इंतजार करना चाहिए। 550 साल इंतजार किया है, कुछ दिन और इंतजार करें।”

इस दौरान अयोध्या के लोगों से पीएम मोदी ने एक प्रार्थना की, “आपको देश-दुनिया से आने वाले राम भक्तों के स्वागत के लिए तैयार रहना होगा। अब अनंत काल तक ये दिनचर्या चलेगी। इसलिए अब अयोध्यावासियों को एक संकल्प लेना है। ये संकल्प है… अयोध्या नगर को भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनाने का। ये स्वच्छ अयोध्या अब अयोध्यावासियों की जिम्मेदारी है।”

इसके बाद पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान को लेकर पूरे देश से निवेदन किया। उन्होंने कहा, “मकर संक्रांति 14 जनवरी से देश के सभी तीर्थस्थलों पर, देश के हर कोने में… 22 जनवरी तक हमें स्वच्छता अभियान चलाना चाहिए। प्रभु राम सारे देश के हैं। प्रभु राम जब आ रहे हैं तो देश का एक भी मंदिर, एक भी तीर्थस्थल अस्वच्छ नहीं होनी चाहिए।”

पीएम मोदी ने निषाद परिवार को दिया न्योता

पीएम मोदी ने प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने के लिए अयोध्या के निषाद समुदाय को न्योता दिया है। पीएम यहाँ निषाद परिवार से जुड़े रविंद्र माँझी के घर पहुँचे और 22 जनवरी को कार्यक्रम में आने का न्योता दिया। खुद पीएम मोदी ने उन्हें न्यौता दिया। इस दौरान पीएम मोदी ने बच्ची ने पीएम के साथ सेल्फी ली। बता दें कि राम मंदिर के परिसर में निषाद राज का भी मंदिर बनाए जाने का प्लान है।

पीएम ने उज्ज्वला की लाभार्थी के घर जाकर पी चाय

पीएम अपने अयोध्या दौरे में उज्ज्वला योजना की लाभार्थी मीरा के घर भी गए और उनके आवास पर चाय पी। ये श्रमिक महिला पीएम उज्ज्वला योजना की 10वीं करोड़ लाभार्थी हैं। पीएम मोदी ने मंच से भी इस बात का जिक्र किया।

इकबाल अंसारी ने भी पीएम मोदी पर बरसाए फूल

पीएम मोदी ने अयोध्या पहुँचने के साथ ही 15 किमी लंबा रोड शो किया था। इस रोड शो के दौरान बाबरी मस्जिद के पैरोकार रहे इकबाल अंसारी भी पहुँचे। उन्होंने भी पीएम मोदी पर फूल बरसाए। इकबाल अंसारी ने कहा कि अतिथियों का स्वागत करना उनका धर्म और कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अयोध्या में खूब विकास किए हैं, जिसके कारण यहाँ देश-विदेश से लोग आ रहे हैं।

अयोध्या के लिए उड़ी पहली प्लेन में हनुमान चालीसा का पाठ

इस बीच, अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए यात्रियों के साथ पहली प्लेन ने उड़ान भरी। इस प्लेन में यात्रियों का स्वागत जय श्री राम के साथ हुआ।

इस प्लेन में सवारी करने वाले यात्रियों ने एयरपोर्ट पर ही जय श्री राम के नारे लगाए।

वहीं, इस प्लेन में आगे का सफर तय करते हुए यात्रियों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। इसका वीडियो एएनआई ने जारी किया है।

बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना है। इसके लिए तमाम तैयारियाँ की जा रही है। केंद्र और राज्य सरकारों ने अयोध्या में विकास के ढेर सारे कार्य किए हैं, जिसमें अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण भी शामिल है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -