Thursday, June 20, 2024
HomeराजनीतिCWG से जमानी थी भारत की धाक, कॉन्ग्रेस ने घोटाला किया: PM मोदी बोले-...

CWG से जमानी थी भारत की धाक, कॉन्ग्रेस ने घोटाला किया: PM मोदी बोले- 9 साल में आया खेल का नया युग, बजट ₹300 करोड़ से ₹3000 करोड़ हुआ

प्रधानमंत्री बोले पिछले 9 सालों में भारत में खेलों का एक नया युग शुरू हुआ है। ये नया युग विश्व में भारत को एक खेल शक्ति बनाने का ही नहीं है ये खेलों के माध्यम से समाज के सशक्तिकरण का भी नया दौर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (25 मई 2023) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यूपी में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की शुरुआत की। ये खेल 3 जून तक यूपी भर में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि पिछली सरकार में खेल का क्या हाल था।

प्रधानमंत्री बोले पिछले 9 सालों में भारत में खेलों का एक नया युग शुरू हुआ है। ये नया युग विश्व में भारत को एक खेल शक्ति बनाने का ही नहीं है ये खेलों के माध्यम से समाज के सशक्तिकरण का भी नया दौर है।

उन्होंने जानकारी दी कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्पोर्ट्स को एक विषय के रूप में पढ़ाया जाना प्रस्तावित है। स्पोर्ट्स अब पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा और देश की पहली राष्ट्रीय खेल यूनिवर्सिटी के निर्माण से इसे और मदद मिलेगी। उन्होंने युवा खिलाड़ियों से कहा इन खेलों में भाग लेने से से हम खेलेंगे भी खिलेंगे भी।

उन्होंने कॉन्ग्रेस का नाम लिए बिना कहा, “खेलों के प्रति पिछली सरकारों का जो रवैया रहा है उसका एक जीता जाता सबूत कॉमनवेल्थ घोटाला था। जो खेल प्रतियोगिता विश्व में भारत की धाक जमाने के काम आ सकती थी उसी में घोटाला कर दिया गया।” पीएम ने कहा, “पहले की सरकारों ने केवल कार्यक्रमों के नाम बदले थे, अब हम खेल को नेक्सट लेवल पर ले जाया जा रहा है।”

पीएम ने जानकारी दी कि शहरों खेलों के इन्फ्रास्ट्रक्चर पर पिछली सरकारें केवल 300 करोड़ रुपए खर्च करती थीं। हालाँकि, खेलो इंडिया पहल के तहत हमारी सरकार ने लगभग 3,000 करोड़ रुपए खर्च किए।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

14 फसलों पर MSP की बढ़ोतरी, पवन ऊर्जा परियोजना, वाराणसी एयरपोर्ट का विस्तार, पालघर का पोर्ट होगा दुनिया के टॉप 10 में: मोदी कैबिनेट...

पालघर के वधावन पोर्ट की क्षमता अब 298 मिलियन टन यूनिट की जाएगी। इससे भारत-मिडिल ईस्ट कॉरिडोर भी मजबूत होगा। 9 कंटेनर टर्मिनल होंगे।

किताब से बहती नदी, शरीर से उड़ते फूल और खून बना दूध… नालंदा की तबाही का दोष हिन्दुओं को देने वाले वामपंथी इतिहासकारों का...

बख्तियार खिजली को क्लीन-चिट देने के लिए और बौद्धों को सनातन से अलग दिखाने के लिए वामपंथी इतिहासकारों ने नालंदा विश्वविद्यालय को तबाह किए जाने का दोष हिन्दुओं पर ही मढ़ दिया। इसके लिए उन्होंने तिब्बत की एक किताब का सहारा लिया, जो इस घटना के 500 साल बाद लिखी गई थी और जिसमें चमत्कार भरे पड़े थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -