Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाज75 रुपए का नया सिक्का… कहाँ से लेंगे, कैसे मिलेगा, जानिए सब कुछ: नए...

75 रुपए का नया सिक्का… कहाँ से लेंगे, कैसे मिलेगा, जानिए सब कुछ: नए संसद भवन के साथ PM मोदी ने किया जारी

ये सिक्के ख़ास मौकों पर जारी किए जाते हैं। इन सिक्कों से सामान आदि की खरीद-बिक्री नहीं की जाती है। अमूमन ये सिक्के किसी खास मौके की स्मृति के तौर पर होते हैं। साल 1947 से अब तक लगभग 350 अलग-अलग मौकों पर ऐसे विशेष सिक्के जारी किए जा चुके हैं।

भारत की आज़ादी के 75 साल बाद देश को नए संसद भवन का तोहफा मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार (28 मई 2023) को नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के दूसरे चरण में 75 रुपए का सिक्का जारी किया। जारी हुए सिक्के पर संसद भवन की तस्वीर छपी हुई है। सिक्के पर हिंदी में संसद संकुल और अंग्रेजी में पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स लिखा हुआ है। सन 2023 के साथ जारी इस सिक्के को पश्चिम बंगाल में बनाया गया है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और जयपुर से सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने इस कार्यक्रम की झलकियों को साझा किया। इसमें सिक्के के जारी होने की तस्वीरें भी शामिल हैं। #NewParliamentBuilding, #MyParliamentMyPride और #AzadiKaAmritMahotsav हैशटैग के साथ अपने ट्वीट में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने इसे नए भारत की राष्ट्रगाथा बताया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 75 रुपए मूल्य के इस सिक्के को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के टकसाल में बनाया गया है। 33 ग्राम के इस सिक्के में आधा चाँदी का है। इसके अलावा इसमें 40% कॉपर और 5-5% निकल एवं ज़िंक हैं।

सिक्के का व्यास 44 मिलीमीटर है, जिसके एक तरफ नए संसद भवन का चित्र और दूसरी तरफ बौद्ध सम्राट अशोक का चिह्न स्तंभ बना हुआ है। अशोक स्तंभ के ठीक नीचे 2023 लिखा हुआ है। इसी साइड में एक तरफ हिंदी में भारत और दूसरी तरफ अंग्रेजी में इंडिया लिखा हुआ है। सिक्के के चारों तरफ किनारे भी बनाए गए हैं।

बताते चलें कि ये सिक्के ख़ास मौकों पर स्मृति में जारी किए जाते हैं। साल 1947 से अब तक लगभग 350 अलग-अलग मौकों पर ऐसे विशेष सिक्के जारी किए जा चुके हैं। अभी हाल ही में PM मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के 100वें भाग में 100 रुपए मूल्य का सिक्का जारी किया था।

ऐसे विशेष सिक्कों से खरीद-बिक्री नहीं होती है। इसलिए सर्केुलेशन यानी चलन में भी नहीं होते। हालाँकि, कोई व्यक्ति इसे स्मृति के तौर पर संग्रह करने के लिए रखना चाहे तो इसे खरीद सकता है। इसके लिए कई वेबसाइट हैं। इनमें से एक सरकारी वेबसाइट www.indiagovtmint.in है।

इन वेबसाइटों पर अंकित मूल्य से कई गुणा अधिक कीमत देकर इन्हें खरीदा जा सकता है। जैसे, ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड पर जारी सिक्का खरीदना कोई सिक्का खरीदना चाहे तो उसे दो कीमत चुकानी होगी। प्रूफ सिक्के (बिल्कुल शुरू में ढाले गए चमकीले सिक्के) की कीमत 3781 रुपए है, जबकि अनसर्कुलेटेड सिक्कों (जो बाद में ढाले गए और कम चमकीले होते हैं) की 3494 रुपए है।

इसी तरह की कीमत अन्य मौकों पर जारी किए सिक्कों को लेकर भी है। अब सवाल यह है कि ये सिक्के इतने महँगे क्यों होते हैं। दरअसल, इनकी लागत ज्यादा होती है। जैसे कि 75 रुपए का जो सिक्का जारी किया गया है, उसका वजन 33 ग्राम है। इसमें आधा यानी 16.5 ग्राम सिर्फ चाँदी है। अगर 72 रुपए प्रति ग्राम के हिसाब से लें तो इसमें लगी चाँदी की कीमत ही 1188 रुपए होगी। इसके अलावा, अन्य धातुओं की कीमत और उनकी ढलाई का लागत अलग है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आरक्षण पर बांग्लादेश में हो रही हत्याएँ, सीख भारत के लिए: परिवार और जाति-विशेष से बाहर निकले रिजर्वेशन का जिन्न

बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ छात्र सड़कों पर उतर आए हैं। वहाँ सेना को तैनात किया गया है। इससे भारत को सीख लेने की जरूरत है।

कर्नाटक के बाद अब तमिलनाडु में YouTuber अजीत भारती के खिलाफ FIR, कॉन्ग्रेस नेता सैमुअल MC ने की शिकायत: राहुल गाँधी से जुड़ा है...

"कर्नाटक उच्च न्यायालय ने स्थगन का आदेश दे रखा है, उस पर कथित घटना और केस पर स्टे के बाद, वापस दूसरे राज्य में केस करना क्या बताता है? "

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -