Tuesday, June 18, 2024
Homeराजनीतिगीता प्रेस वाले गोरखपुर से PM मोदी ने जोधपुर और अयोध्या को दिया वंदे...

गीता प्रेस वाले गोरखपुर से PM मोदी ने जोधपुर और अयोध्या को दिया वंदे भारत, रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखी, ₹498 करोड़ होंगे खर्च

अहमदाबाद के साबरमती से राजस्थान से जोधपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नियमित परिचालन 9 जुलाई 2023 से किया जाएगा। यह दूरी 6 घंटे 10 मिनट में पूरी होगी और सप्ताह में मंगलवार को छोड़कर ये सभी 6 दिन चलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार (7 जुलाई 2023) को गोरखपुर पहुँचकर गीता प्रेस के कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके बाद उन्होंने गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुँचकर दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का उद्घाटन किया। इसके अलावा, उन्होंने लगभग 498 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

गीता प्रेस से निकल गोरखपुर रेलवे स्टेशन जाने तक पीएम मोदी ने रोड शो किया। इस दौरान उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) भी मौजूद रहे। सड़क के दोनों ओर खड़े लोगों का पीएम मोदी ने अभिवादन किया और गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुँचे।

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुँचकर पीएम मोदी ने दो वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। योगी आदित्यनाथ और आनंदीबेन पटेल की उपस्थित में उन्होंने गोरखपुर-लखनऊ को हरी झंडी दिखाई। वहीं, राजस्थान में जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) रूट पर चलने वाली वंदे भारत को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। लगभग 498 करोड़ रुपए की लागत से गोरखपुर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा। इस स्टेशन से अब लखनऊ तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन भी शुरू हो गया है। यह अयोध्या होते हुए लखनऊ तक जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ने गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन के लिए गुरुवार (6 जुलाई 2023) से टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है। इसमें IRCTC यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस की तरह वैकल्पिक खानपान सेवाओं के तहत चाय नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने की सुविधा प्रदान करेगा।

गोरखपुर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं CEO अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि इस मार्ग पर जो सबसे तेज़ ट्रेन है, उसकी तुलना में वंदे भारत से लगभग 2 घंटे की बचत होगी। यह ट्रेन सुबह 6:05 पर गोरखपुर से चलकर 10:20 बजे पर लखनऊ पहुँचेगी और शाम को 7:15 से लखनऊ से वापस गोरखपुर आएगी।

IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक, इस ट्रेन का लखनऊ से गोरखपुर का चेयर कार का किराया 1005 रुपए है। वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1755 रुपए है। गोरखपुर से लखनऊ तक की यात्रा के लिए चेयर कार का किराया 890 रुपए है और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1670 रुपए है।

जोधपुर-अहमदाबाद रूट पर वंदे भारत के उद्घाटन के दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। अहमदाबाद के साबरमती से राजस्थान से जोधपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नियमित परिचालन 9 जुलाई 2023 से किया जाएगा। यह दूरी 6 घंटे 10 मिनट में पूरी होगी और सप्ताह में मंगलवार को छोड़कर ये सभी 6 दिन चलेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का अहमदाबाद (साबरमती) से जोधपुर तक के लिए चेयर कार का किराया 1280 रुपए और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2325 रुपये होगा। वापसी में जोधपुर से साबरमती के लिए किराया 1,115 रुपए और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,130 रुपए होगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET-UG में 0.001% की भी लापरवाही हुई तो… : सुप्रीम कोर्ट ने NTA और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर माँगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने अहम टिप्पणी करते हुए कहा कि अगर 0.001 प्रतिशत भी किसी की खामी पाई गई तो हम उससे सख्ती से निपटेंगे।

तेजस्वी यादव के बगल में खड़े इस राजा को देखिए, वहीं के व्यवसायी को सुपारी देकर मरवाया जहाँ से माँ थी RJD उम्मीदवार: हत्या...

बिहार के पूर्णिया में 2 जून, 2024 को हुई एक व्यवसायी गोपाल यादुका की हत्या की सुपारी राजद नेता बीमा भारती के बेटे राजा ने दी थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -