Wednesday, July 24, 2024
HomeराजनीतिPM मोदी ने हिमाचल को दी ₹3650 करोड़ की सौगात, बोले- 'मैं राज्य का...

PM मोदी ने हिमाचल को दी ₹3650 करोड़ की सौगात, बोले- ‘मैं राज्य का बेटा… यहाँ की रोटी खाई है तो कर्ज चुकाऊँगा’

पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व की सरकारों की सोच विकृत थी। शिलान्यास का पत्थर लगाती थी और चुनाव के बाद भूल जाती थी। अटकना, लटकना और भटकना का जमाना चला गया। उन्होंने एक वाकये को याद करते हुए कहा, "ऊना के पास रेलवे लाइन बिछानी थी। रिव्यू कर रहा था तो देखा कि 35 साल पहले यह फैसला हुआ था।"

विजया दशमी के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 3650 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। बिलासपुर में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने प्रदेश की वीर भूमि की रोटी खाई है और अब उन्हें इसका ऋण चुकाना है। उन्होंने हिमाचली में अपने संबोधन की शुरुआत की।

पीएम मोदी ने बिलासपुर में 1,470 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बने एम्स (AIIMS, Bilaspur) का उद्घाटन किया। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) की प्रशंसा की। पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल देश का पहला ऐसा राज्य है, जिसने ड्रोन नीति बनाई है और आने वाले समय में लोगों को इसका बहुत लाभ मिलेगा। अब किसान-व्यापारी आलू, फल आदि ड्रोन से बड़ी मंडी में पहुँचा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश को वीरों की भूमि बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं हिमाचल का बेटा हूँ, हिमाचल को कैसे भूल सकता हूँ। मैंने यहाँ की रोटी खाई है। अब मुझे यहाँ का कर्ज चुकाना है।” उन्होंने राज्य को मेडिकल टूरिज्म का हब बनाने की संभावनाओं पर भी जोर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जब लोग विदेशों से उपचार कराने हिमाचल आएँगे तो आरोग्य होकर भी जाएँगे और यहाँ की खूबसूरत वादियां भी देखेंगे। इस तरह हिमाचल के दोनों हाथों में लड्डू है।  

पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व की सरकारों की सोच विकृत थी। शिलान्यास का पत्थर लगाती थी और चुनाव के बाद भूल जाती थी। अटकना, लटकना और भटकना का जमाना चला गया। उन्होंने एक वाकये को याद करते हुए कहा, “ऊना के पास रेलवे लाइन बिछानी थी। रिव्यू कर रहा था तो देखा कि 35 साल पहले यह फैसला हुआ था।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि AIIMS, Bilaspur अस्पताल की आधारशिला साल 2017 में उन्होंने रखी थी। इस दौरान पीएम मोदी ने 1,611 करोड़ रुपए के अन्य परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास भी किए। पीएम ने बिलासपुर में हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज, बंदला का उद्घाटन किया। इसके अलावा, बद्दी मेडिकल डिवाइस पार्क और भारतमाला परियोजना के तहत पिंजौर से नालागढ़ के बीच बनने वाले 31 किलोमीटर लंबे फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्ग का भी वर्चुअल शिलान्यास किया।  

इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में राज्य को 10,000 करोड़ रुपए की परियोजनाएँ मिलीं। उन्होंने कहा कि केंद्र में जब कॉन्ग्रेस की सरकार थी, उस दौरान हिमाचल को कोई अहमियत नहीं दी गई। पीएम मोदी ने देश में रिवाज बदल दिया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं। वे आज कुल्‍लू में दशहरा महोत्‍सव में शामिल होंगे। इसके साथ ही वे अंतरराष्‍ट्रीय कुल्‍लू दशहरा में भगवान रघुनाथ जी व अन्‍य देवी-देवताओं का दर्शन कर उनका आशीर्वाद लेंगे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -