Sunday, June 16, 2024
HomeराजनीतिPM मोदी ने श्रीनाथजी का किया दर्शन, राजस्थान को ₹5500 करोड़ की परियोजनाएँ दी:...

PM मोदी ने श्रीनाथजी का किया दर्शन, राजस्थान को ₹5500 करोड़ की परियोजनाएँ दी: कहा- जयपुर ब्लास्ट में काॅन्ग्रेस ने वही किया, जिसके लिए कुख्यात रही है

पीएम नरेंद्र मोदी ने नाथद्वारा में कहा कि मेवाड़ का यह क्षेत्र हल्दीघाटी की भूमि है, जो राष्ट्ररक्षा के लिए, महाराणा प्रताप के शौर्य, भामाशाह के समर्पण और पन्नाधाय के त्याग के लिए जाता है। उन्होंने कहा, "इस मिट्टी के कण-कण में वीरता रची-बसी है। कल ही देश ने महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें पुण्य भाव से स्मरण किया है। अपनी विरासत की पूँजी को हमें अधिक से अधिक देश दुनिया तक ले जाना है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार (10 मई 2023) को राजस्थान के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने राजसमंद में स्थित प्रसिद्ध नाथद्वारा मंदिर में भगवान श्रीनाथ जी का दर्शन किया। इसके बाद उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए महापुरुषों को याद किया। इसके साथ ही उन्होंने लगभग 5500 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मित्र कहकर संबोधित किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने नाथद्वारा में कहा कि मेवाड़ का यह क्षेत्र हल्दीघाटी की भूमि है, जो राष्ट्ररक्षा के लिए, महाराणा प्रताप के शौर्य, भामाशाह के समर्पण और पन्नाधाय के त्याग के लिए जाता है। उन्होंने कहा, “इस मिट्टी के कण-कण में वीरता रची-बसी है। कल ही देश ने महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें पुण्य भाव से स्मरण किया है। अपनी विरासत की पूँजी को हमें अधिक से अधिक देश दुनिया तक ले जाना है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत सरकार अलग-अलग धार्मिक सर्किट पर काम कर रही है। कृष्ण सर्किट के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण से जुड़े तीर्थों को जोड़ा जा रहा है। इससे राजस्थान के जयपुर स्थित गोविंद देव जी, सीकर स्थित खाटू श्याम और नाथद्वारा के श्रीनाथ जी का दर्शन आसान होगा।

भारत माता की जय के नारे लगवाते हुए पीएम मोदी ने कहा, “भारत सरकार सेवा भाव को भक्ति भाव मानकर दिन रात काम कर रही है। श्रीनाथ जी का आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे। इसलिए विकास कार्यों की आप सबको एक बार और बधाई देता हूँ। मैंने श्रीनाथजी से आजादी के अमृतकाल में विकसित भारत की संकल्प से सिद्धि के लिए आशीर्वाद माँगा है।”

पीएम मोदी ने कहा, “दूरदृष्टि की कमी के कारण इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं बनाने का नुकसान राजस्थान ने बहुत उठाया है। इस मरुभूमि में कनेक्टिविटी के अभाव में आना-जाना बहुत मुश्किल होता था। इससे आने-जाने में ही नहीं, बल्कि इससे खेती-कारोबार में भी मुश्किल था।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना साल 2000 में शुरू हुई थी। इसके बाद 2014 तक लगभग 3.80 लाख किलोमीटर ग्रामीण सड़कें बनाई गईं। इसके बाद भी हजारों गाँव संपर्क से कटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि साल 2014 में भाजपा सरकार ने संकल्प लिया कि हर गाँव तक पक्की सड़कें पहुँचाई जाएँगी और पिछले 9 वर्ष में 3.50 लाख किलोमीटर नई सड़के गाँव में बनाई गईं। इनमें से 70,000 किलोमीटर से ज्यादा सड़कें राजस्थान के गाँवों में बनी हैं।

पीएम ने आगे कहा कि राजस्थान पहली वंदे भारत ट्रेन मिल चुकी है और मावली-मारवाड़ रेल गेज परिवर्तन की माँग भी पूरी हो रही है। अहमदाबाद-उदयपुर के पूरे रूट को ब्रॉडगेज में बदलने का काम पूरा हुआ है। पूरे रेलवे को मानव रहित फाटकों से मुक्त करने के बाद बहुत तेजी से पूरे नेटवर्क का बिजलीकरण किया जा रहा है। बीते 9 साल में राजस्थान के लगभग 75 प्रतिशत रेलवे नेटवर्क का बिजलीकरण किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि यहाँ गेज परिवर्तन और दोहरीकरण का सबसे अधिक लाभ डूंगरपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, पाली, सिरोही और राजसमंद जैसे जिलों को मिला है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले नौ साल में राजस्थान का रेल बजट भी 2014 की तुलना में 14 गुना बढ़ा है। इसका फायदा राज्य को मिल रहा है।

लाखा बंजारा समुदाय की समस्याओं को लेकर पीएम ने कहा कि पानी के लिए इस समुदाय ने अपना जीवन खपा दिया। हालात यह है कि अगर पानी के लिए इतना काम करने वाले, बावड़ी-तालाब बनाने वाले लाखा बंजारा चुनाव में खड़ा हो जाए तो ये नकारात्मक सोच वाले उसे भी हराने के लिए मैदान में आएँगे।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मित्र कहकर संबोधित किया। इसके बाद अशोक गहलोत ने कहा, “आज यहाँ कॉन्ग्रेस-बीजेपी सब एक मंच पर सब बैठे हुए हैं। ऐसे मौके बहुत कम आते हैं। लोकतंत्र में दुश्मनी तो होती नहीं है, आपस के अंदर विचारधारा की लड़ाई है। सबको अपनी बात कहने का अधिकार है।”

आबू रोड की जनसभा में पीएम मोदी ने कॉन्ग्रेस की तुष्टिकरण की नीतियों को लेकर उस पर जमकर हमला बोला। जयपुर बम धमाकों के आरोपियों के छूटने के लिए भी कॉन्ग्रेस को जिम्मेदार बताया है। पीएम मोदी ने कहा कि जयपुर ब्लास्ट में काॅन्ग्रेस ने वही किया, जिसके लिए कुख्यात रही है।

पीएम मोदी ने कहा, “दो दिन बाद 13 मई को जयपुर बम धमाकों की बरसी है। आतंकियों ने अनेक अपने छीन लिए। उनके परिवार इस उम्मीद के साथ जी रहे हैं कि एक न एक दिन उन्हें न्याय मिलेगा, लेकिन राजस्थान की कॉन्ग्रेस सरकार ने वही किया, जिसके लिए वह कुख्यात रही है। उसका इतिहास-कारनामे कुख्यात रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “कॉन्ग्रेस आतंकी विचारधारा के साथ खड़े होने का कोई मौका नहीं छोड़ती है। उसने आतंकियों पर हमेशा नरम रुख अपनाया है। जयपुर बम धमाकों के केस में कमजोर पैरवी की और आरोपित छूट गए। कॉन्ग्रेस लीपापोती करने की चाहे जितनी कोशिश करे, लेकिन सच्चाई सामने आ चुकी है।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -