Monday, July 22, 2024
Homeराजनीतितिहाड़ में शाही खाना और मालिश के बाद सत्येंद्र जैन की सेल में हाउसकीपिंग...

तिहाड़ में शाही खाना और मालिश के बाद सत्येंद्र जैन की सेल में हाउसकीपिंग सर्विस का Video वायरल: VVIP ट्रीटमेंट के लिए 10 लोग नियुक्त, कोर्ट ने उठाया था सवाल

सत्येंद्र जैन दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार में मंत्री हैं। वे मनी लॉन्ड्रिंग (Money laundering) मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं। इससे पहले आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता जैन का जेल में मसाज लेते हुए वीडियो आया था। इसमें वे रेप के आरोपित से मालिश करा रहे थे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) की नेतृत्व वाली दिल्ली (Delhi) की आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) की तिहाड़ जेल में आरामदायक जिंदगी के वीडियो आने का सिलसिला जारी है। तिहाड़ में बंद जैन की सेल की सफाई का अब वीडियो सामने आया है। कहा जा रहा है कि उनकी सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए जेल में 10 लोगों को लगाया गया है।

तिहाड़ में सत्येंद्र जैन को शाही खाना, मालिश करने और निलंबित जेल अधीक्षक के साथ गप्प लड़ाने का वीडियो आने के बाद यह वीडियो आया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि जैन जेल के जिस सेल में बंद में उसकी हाउस कीपिंग यानी उसकी बहुत करीने से साफ-सफाई की जा रही है। इसके साथ ही उनके बेड और तकिए के चादर आदि बदले जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि सत्येंद्र जैन के सेल के अंदर सभी सेवाएँ देने के लिए 10 लोगों को नियुक्त किया गया था। इनमें से 8 लोगों को सत्येंद्र जैन की जरूरतों का ख्याल रखने के लिए लगाया था। ये लोग उनके कमरे की सफाई, उनका बिस्तर ठीक करना और बाहर का खाना, मिनरल वाटर, फल एवं कपड़े उपलब्ध कराने के लिए थे। बाकी दो लोग सुपरवाइजर के तौर पर काम देख रहे थे।

बता दें कि शनिवार (26 नवंबर 2022) को दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने सत्येंद्र जैन की द्वारा जेल में फल और मेवों की माँग करने वाली उनकी याचिका पर तल्ख टिप्पणी करते हुए फटकार लगाई थी। कोर्ट ने कहा था कि तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने उन्हें फल और सब्जियाँ देकर ‘विशेष व्यवहार’ किया है, जो कि दिल्ली जेल नियमों का उल्लंघन है।

दिल्ली हाईकोर्ट के विशेष जज विकास ढुल ने कहा कि जेल में किसी को भी विशेष सुविधा नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा है कि तिहाड़ जेल के कर्मचारियों द्वारा डीजीपी जेल या किसी अथॉरिटी के आदेश के बिना सत्येंद्र जैन को फल या सब्जियाँ देना डीपीआर 2018 का उल्लंघन है।

कोर्ट ने यह भी कहा है कि सत्येंद्र जैन को ‘स्पेशल’ फल और सब्जियाँ उपलब्ध कराना भारत के संविधान, 1950 के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन था, क्योंकि राज्य सभी कैदियों के साथ समान व्यवहार करने के लिए बाध्य है और जाति, पंथ, लिंग, धर्म इत्यादि के आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता है। भारतीय कानून अमीर-गरीब, पुरुष, महिला या अन्य किसी प्रकार का भी भेदभाव करने की अनुमति नहीं देता है।

सत्येंद्र जैन की सेल की सफाई का वीडियो सामने आने के बाद भाजपा आम आदमी पार्टी की सरकार पर हमलावर हो गई है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ट्विटर पर लिखा, “तिहाड़ के AAP का दरबार के बाद अब तिहाड़ में रूम सर्विस! 8-10 लोग सत्येंद्र जैन को हाउसकीपिंग और वीवीआईपी सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं। वह नाबालिग से बलात्कार करने वाले से मालिश, टीवी, मिनरल वाटर का आनंद ले रहे हैं। फल, सूखे मेवे, नवाबी भोजन, जेल अधीक्षक का व्यक्तिगत दौरा! क्या चल रहा है?”

बता दें कि सत्येंद्र जैन दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार में मंत्री हैं। वे मनी लॉन्ड्रिंग (Money laundering) मामले में जेल में बंद हैं। इससे पहले आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता जैन का जेल में मसाज लेते हुए वीडियो आया था।

इसका बचाव करते हुए AAP ने कहा था कि जैन की तबीयत ठीक नहीं है और वे फिजियोथेरेपिस्ट से उपचार करा रहे थे। हालाँकि, यह बात सामने आई कि जिस व्यक्ति वह पैरों की मालिश करा रहे थे, वह एक नाबालिग लड़की से रेप करने का आरोपित था।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, तिहाड़ जेल के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सत्येंद्र जैन की मालिश करने वाले कैदी का नाम रिंकू है। वह फिजियोथेरेपिस्ट नहीं है। रिंकू एक नाबालिग से बलात्कार के मामले में जेल में बंद है। उस पर पॉक्सो POCSO की धारा 6 और IPC की धारा 376, 506 और 509 के तहत केस दर्ज किया गया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हज पर मुस्लिम मर्द दबाते हैं बच्चियों-औरतों के स्तन, पीछे से सटाते हैं लिंग, घुसाते हैं उँगली… और कहते हैं अल्हम्दुलिल्लाह: जिन-जिन ने झेला,...

कुछ महिलाओं की मानें तो उन्हें यकीन नहीं हुआ इतनी 'पाक' जगह पर लोग ऐसी हरकत कर रहे हैं और ऐसा करके किसी को कोई पछतावा भी नहीं था।

बाइडेन बाहर, कमला हैरिस पर संकट: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ओबामा ने चली चाल, समर्थन पर कहा – भविष्य में क्या होगा, कोई नहीं...

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों की दौड़ से बाइडेन ने अपना नाम पीछे लिया तो बराक ओबामा ने उनकी तारीफ की और कमला हैरिस का समर्थन करने से बचते दिखे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -