Tuesday, May 17, 2022
Homeराजनीतिउत्तराखंड: रुझानों में BJP बहुमत के पार, CM धामी और कॉन्ग्रेस के हरीश रावत...

उत्तराखंड: रुझानों में BJP बहुमत के पार, CM धामी और कॉन्ग्रेस के हरीश रावत चल रहे हैं पीछे

उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीट है। बहुमत के लिए 36 सीटें चाहिए। इस बार 65.10 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2017 के विधानसभा चुनावों (65.56) से थोड़ा ही कम है।

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। रुझानों में बीजेपी ने बहुमत हासिल कर लिया है। हालाँकि, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी खटीमा सीट से पीछे चल रहे हैं। वे इस सीट से 2 बार के विधायक हैं। वहीं, कॉन्ग्रेस के सीएम चेहरा हरीश रावत भी लाल कुआँ सीट से पीछे चल रहे हैं। राज्य में 60 सीटों पर रुझान आ गए हैं। बीजेपी 37 और कॉन्ग्रेस 18 पर आगे चल रही है, जबकि 5 सीटों पर बसपा समेत अन्य पार्टी के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

फोटो साभार: ECI

इन सीटों पर है भाजपा की भाजपा की बढ़त

मंगलौर में बसपा प्रत्याशी सरवत करीम अंसारी दो राउंड की गिनती में करीब 1130 वोटों से आगे चल रहे हैं। यहाँ कॉन्ग्रेस से काजी निजामुद्दीन चुनाव लड़ रहे हैं। कैंट विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी सविता कपूर दो हजार मतों से आगे चल रही हैं। सल्ट विधानसभा सीट पर भाजपा 175 से, जागेश्वर में 700 से भाजपा आगे, अल्मोड़ा में 170 से भाजपा आगे, द्वाराहाट में 550 से और रानीखेत में 400 वोट से भजपा आगे है।

उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीट है। बहुमत के लिए 36 सीटें चाहिए। इस बार 65.10 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2017 के विधानसभा चुनावों (65.56) से थोड़ा ही कम है। निर्वाचन आयोग ने 8 जनवरी को चुनावों का ऐलान किया था। 14 फरवरी को मतदान हुआ, जिसमें हरिद्वार में सबसे ज्यादा 67.58 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं नामांकन की बात करें तो पूरे प्रदेश में 750 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिसमें देहरादून में सबसे ज्यादा प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। देहरादून जिले की 10 सीटों में कुल 144 लोगों ने नामांकन दाखिल किया। इसी तरह हरिद्वार जिले की 11 सीटों पर 131, उधमसिंह नगर की 9 सीटों पर कुल 89 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। वहीं सबसे कम नामांकन चंपावत जिले में देखने को मिला यहाँ 3 विधानसभा सीटों को मिलाकर कुल 16 ही प्रत्याशी मैदान में खड़े हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

जिसे पढ़ाया महिला सशक्तिकरण की मिसाल, उस रजिया सुल्ताना ने काशी में विश्वेश्वर मंदिर तोड़ बना दी मस्जिद: लोदी, तुगलक, खिलजी – सबने मचाई...

तुगलक ने आसपास के छोटे-बड़े मंदिरों को भी ध्वस्त कर दिया और रजिया मस्जिद का और विस्तार किया। काशी में सिकंदर लोदी और खिलजी ने भी तबाही मचाई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,268FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe