Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाजचंद्रयान मिशन का मजाक उड़ाने वाले ऐक्टर प्रकाश राज का घोटाले से संबंध, ₹100...

चंद्रयान मिशन का मजाक उड़ाने वाले ऐक्टर प्रकाश राज का घोटाले से संबंध, ₹100 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED ने पूछताछ के लिए बुलाया

हिंदू विरोधी बयानों के लिए कुख्यात दक्षिण भारतीय अभिनेता प्रकाश राज को पोंजी स्कीम घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समन जारी किया है। त्रिची स्थित एक ज्वैलर्स ग्रुप के खिलाफ पोंजी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रकाश राज को पूछताछ के लिए अगले सप्ताह चेन्नई में ED कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है।

हिंदू विरोधी बयानों के लिए कुख्यात दक्षिण भारतीय अभिनेता प्रकाश राज को पोंजी स्कीम घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समन जारी किया है। इस घोटाले के संबंध में ED उनसे सवाल-जवाब करेगी। ED ने त्रिची स्थित एक ज्वैलर्स ग्रुप के खिलाफ पोंजी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रकाश राज को अगले सप्ताह चेन्नई में ED कार्यालय में पेश होने के लिए कहा है।

ED ने तमिलनाडु के त्रिची स्थित प्रणव ज्वेलर्स के यहाँ 20 नवंबर 2023 को छापा मारा था। प्रणव ज्वेलर्स की एडवरटाइजिंग प्रकाश राज ही करते थे। PMLA के कहत प्रणव ज्वैलर्स के यहाँ छापेमारी में एजेंसी को कई संदिग्ध दस्तावेज मिले हैं, जिनमें संदिग्ध लेनदेन की जानकारी है। रेड में ED ने 23.70 लाख रुपए नकद एवं लेनदेन और 11.60 किलोग्राम सोने के गहने भी जब्त किए हैं।

त्रिची की आर्थिक अपराध शाखा ने प्रणव ज्वेलर्स के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इसके आधार पर ED ने PMLA के तहत मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। इस FIR में आरोप है कि प्रणव ज्वेलर्स ने मोटा रिटर्न देने का वादा करके जनता से एक पोंजी स्कीम (गोल्ड स्कीम) में निवेश करवाया। हालाँकि, बाद में प्रणव ज्वेलर्स अपने वादे से मुकर गया और तमिलनाडु में तमाम शोरूम रातोंरात बंद कर दिए।

प्रणव ज्वैलर्स के चेन्नई, इरोड, नागरकोइल, मदुरै, कुंबकोणाम और पुदुच्चेरी जैसे शहरों में बड़े-बड़े शोरूम थे। वहाँ इस गोल्ड स्कीम के नाम से ज्वैलर्स ने लोगों से एक लाख रुपए से लेकर एक करोड़ रुपए तक निवेश कराए थे। बाद में निवेश करने वाले सभी लोग ठगी के शिकार बन गए।

जनता से जुटाए गए लगभग 100 करोड़ रुपए प्रणव ज्वैलर्स से जुड़े लोगों ने कई शेल कंपनियों के जरिए ठिकाने लगाए थे। इसकी जानकारी ED को मिली है। जाँच के दौरान प्रवर्तन निदेशालय को पता चला है कि प्रणव ज्वैलर्स और उससे जुड़े लोगों ने धोखाधड़ी से हासिल किए इन पैसों को दूसरी शेल कंपनी में डायवर्ट कर दिया था।

ऐक्टर प्रकाश राज इस प्रणव ज्वैलर्स के ब्रांड एम्बेसडर थे। कंपनी के विज्ञापनों में उन्हीं का चेहरा रहता था। जब प्रणव ज्वैलर्स की धोखाधड़ी का खुलासा हुआ तो प्रकाश राज ने चुप्पी साध ली। इसके बाद वे ED की रडार पर आ गए। अब प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उन्हें समन कर पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

केंद्रीय एजेंसी ED ने बुधवार (22 नवंबर 2023) को इस मामले में बयान दिया था। अपने बयान में ED ने कहा था कि पुलिस शिकायत के अनुसार प्रणव ज्वैलर्स और अन्य ने उच्च रिटर्न के वादे के साथ सोने की निवेश योजना की आड़ में जनता से 100 करोड़ रुपये एकत्रित किए हैं।

प्रकाश राज ने पिछले दिनों चंद्रयान-3 मिशन का मजाक उड़ाया था। उन्होंने इसको लेकर सोशल मीडिया पर एक कार्टून शेयर किया था। उनके इस पोस्ट को लेकर कर्नाटक के बगलाकोट जिले के बनहट्टी पुलिस स्टेशन में उनके खिलाफ हिंदू संगठनों के लोगों ने केस भी दर्ज कराया गया था।

दरअसल, दक्षिण भारत की अधिकतर फिल्मों में विलेन का रोल करने वाले अभिनेता ने 20 अगस्त 2023 को माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शर्ट और लुंगी पहने चाय डालते हुए एक व्यक्ति का कैरीकैचर शेयर किया था। इसके साथ ही उन्होंने लिखा था, “चंद्रयान से आई पहला तस्वीर …#विक्रम लैंडर,#जस्टआस्किंग”। इसे ट्वीट के बाद उन्हें भारी आलोचना झेलनी पड़ी थी। 

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -