Friday, June 14, 2024
Homeव्हाट दी फ*एक विवाह ऐसा भी... फेरे से लेकर गोवा में हनीमून तक सबकुछ होगा, लेकिन...

एक विवाह ऐसा भी… फेरे से लेकर गोवा में हनीमून तक सबकुछ होगा, लेकिन नहीं होगा दुल्हा: खुद से ही शादी करने जा रही है गुजरात की क्षमा

वैसे दुनिया में किसी लड़की के खुद से शादी का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में पेट्रीसिया क्रिस्टीन और ब्राजील की मॉडल क्रिस गैलेरा ने खुद से शादी रचाई थी।

शादी के नाम पर अजीबोगरीब चीजें करते आपने कई लोगों के बारे में सुना होगा। पर खुद से ही शादी का मामला शायद ही सुना हो। गुजरात के वडोदरा में 11 जून को एक ऐसी ही शादी होने जा रही है। इसमें एक दुल्हन सजधज कर मंडप में आएगी। लेकिन, उसके साथ फेरे लेने के लिए कोई दूल्हा नहीं होगा। आप यह सोचकर हैरान होंगे कि जब दूल्हा नहीं होगा तो वह किसके साथ शादी करेगी? दरअसल, लड़की खुद के प्यार में दीवानी है, इसलिए उसने किसी और से नहीं, बल्कि खुद से ही शादी रचाने का निर्णय लिया है।

दुल्हन बनना है पर नहीं चाहिए दूल्हा

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक खुद से ही शादी करने जा रही इस युवती का नाम क्षमा बिंदु है। क्षमा बताती हैं कि वह दूसरी लड़कियों की तरह दुल्हन बनने का सपना देखती हैं, लेकिन वह शादी नहीं करना चाहती। इसलिए क्षमा ने बिन दूल्हे के शादी रचाने के बारे में सोचा। क्षमा इसे आत्मनिर्भरता और खुद से प्रेम की ओर एक कदम मानती हैं। वह खुद से ही शादी करने जा रही हैं और इसके लिए सारी तैयारियाँ भी हो चुकी हैं।

माता- पिता भी राजी

क्षमा 11 जून को गोत्री के एक मंदिर में खुद के द्वारा खुद के लिए लिखी 5 कसमों के साथ शादी करेंगी। इसमें सिंदूरदान की रस्म होगी। वह शादी के लिए हनीमून पर भी जाएँगी। शादी के लिए क्षमा ने गोवा को चुना है। हालाँकि क्षमा का खुद से शादी करने का कॉन्सेप्ट नया था, फिर भी उन्होंने अपने माता- पिता को इसके लिए राजी कर लिया है। वह कहती हैं, “हम शादी उससे करते हैं जिससे हम प्यार करते हैं, मैं खुद से प्यार करती हूँ इसलिए खुद के साथ शादी करूँगी।”

क्षमा ने कहा कि सेल्फ मैरिज खुद के लिए और खुद के लिए बिना शर्त प्यार होने की प्रतिबद्धता है। एमएस यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में ग्रेजुएट होने के बाद क्षमा एक प्राइवेट फर्म आउटसोर्सिंग मैनपावर के लिए काम करती है। जानकारी के मुताबिक क्षमा ने यह जानने के लिए ऑनलाइन रिसर्च भी किया कि क्या किसी भारतीय महिला ने पहले भी खुद से शादी की है, लेकिन उन्हें ऐसा कोई नहीं मिला। उन्होंने कहा, “शायद मैं अपने देश में आत्म-प्रेम का एक उदाहरण स्थापित करने वाली पहली लड़की हूँ।” 

हालाँकि ऐसा नहीं है कि दुनिया में कोई लड़की पहली बार खुद से शादी कर रही है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में भी पेट्रीसिया क्रिस्टीन नाम की लड़की ने खुद से शादी रचाई थी। ब्राजील की मॉडल क्रिस गैलेरा ने खुद से शादी रचाकर सुर्खियाँ बटोरी थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान पर ‘मत देखो’, इस्लामी कुरीति पर सवाल उठाना ‘आपत्तिजनक’: PK और ‘हमारे बारह’ को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दोहरा रवैया...

राधा व दुर्गा के साथ 'सेक्सी' शब्द जोड़ने वालों और भगवान शिव को बाथरूम में छिपते हुए दिखाने वालों पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कार्रवाई की थी? इस्लामी कुरीति दिखाने पर भड़क गया सर्वोच्च न्यायालय, हिन्दू धर्म के अपमान पर चूँ तक नहीं किया जाता।

‘इंशाअल्लाह, राम मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन चुकी है’: धमकी के बाद अयोध्या में अलर्ट जारी कर कड़ी की गई सुरक्षा, 2005 में...

"बाबरी मस्जिद की जगह तुम्हारा मंदिर बना हुआ है और वहाँ हमारे 3 साथी शहीद हुए हैं। इंशाअल्लाह, इस मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन गई है।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -