Wednesday, June 19, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयजुमे की नमाज के समय अफगानिस्तान के शिया मस्जिद में धमाका, 100 की मौत:...

जुमे की नमाज के समय अफगानिस्तान के शिया मस्जिद में धमाका, 100 की मौत: और खूनी हुई तालिबान और ISIS की जंग

आईआईएस-के तालिबान को निशाना बनाकर हमले कर रहा है। बीते दिनों तालिबान पर हुए हमले की जिम्मेदारी उसने ली थी।

उत्तरी अफगानिस्तान के कुंदुज प्रांत में स्थित एक शिया मस्जिद में ब्लास्ट हुआ है, जिसमें कम से कम 100 लोगों के मारे जाने की खबर है। रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है। दोस्त मोहम्मद ओबैदा ने कहा कि ब्लास्ट में अधिकतर लोग मारे गए हैं। यह हमला किसने किया इस बात की पुष्टि तो नहीं हुई है, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि यह हमला इस्लामिक स्टेट मिलिटेंट्स ने किया है।

इस घटना को लेकर कुंदुज सेंट्रल अस्पताल के एक डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “अब तक हमें अपने अस्पताल में 35 शव मिले हैं और 50 से अधिक घायल हुए हैं।” हालाँकि, फिलहाल मृतकों के आँकड़े लगातार बदल रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (MSF) द्वारा संचालित एक अन्य अस्पताल में कम से कम 15 लोगों के शव मिले हैं। वहीं तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने पहले कहा था कि कुंदुज में हमारे शिया हमवतन की एक मस्जिद में विस्फोट होने पर अज्ञात संख्या में लोग मारे गए और घायल हुए। उन्होंने ये भी बताया कि यह वारदात राजादीन बांदर के खान अबाद कस्बे में हुई थी।

इसी नाम के एक प्रांत की राजधानी कुंदुज के स्थानीय लोगों ने एएफपी को बताया कि विस्फोट शुक्रवार की नमाज के दौरान एक शिया मस्जिद में हुआ। शुक्रवार का दिन मुस्लिमों के लिए काफी अहम होता है। एक स्थानीय व्यवसायी जल्माई आलोकजई ने भयानक दृश्यों का वर्णन करते हुए कहा, “मैंने 40 से अधिक शव देखे हैं।”

रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान का अफगानिस्तान पर शासन शुरू होने के साथ ही वहाँ इस्लामिक स्टेट खुरासान सक्रिय हो गया है। बीते कुछ समय में जिहादी संगठन ने कई हमले किए हैं। आईआईएस-के तालिबान को निशाना बनाकर हमले कर रहा है। बीते दिनों तालिबान पर हुए हमले की जिम्मेदारी उसने ली थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

किताब से बहती नदी, शरीर से उड़ते फूल और खून बना दूध… नालंदा की तबाही का दोष हिन्दुओं को देने वाले वामपंथी इतिहासकारों का...

बख्तियार खिजली को क्लीन-चिट देने के लिए और बौद्धों को सनातन से अलग दिखाने के लिए वामपंथी इतिहासकारों ने नालंदा विश्वविद्यालय को तबाह किए जाने का दोष हिन्दुओं पर ही मढ़ दिया। इसके लिए उन्होंने तिब्बत की एक किताब का सहारा लिया, जो इस घटना के 500 साल बाद लिखी गई थी और जिसमें चमत्कार भरे पड़े थे।

कनाडा का आतंकी प्रेम देख भारत ने याद दिलाया कनिष्क ब्लास्ट, 23 जून को पीड़ितों को दी जाएगी श्रद्धांजलि: जानिए कैसे गई थी 329...

भारत ने एयर इंडिया के विमान कनिष्क को बम से उड़ाने की बरसी याद दिलाते हुए कनाडा में वर्षों से पल रहे आतंकवाद को निशाने पर लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -