Saturday, June 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयहिंसा की आग में जल रहा फ्रांस, सड़कों पर लोग-निशाने पर पुलिस: हालात पर...

हिंसा की आग में जल रहा फ्रांस, सड़कों पर लोग-निशाने पर पुलिस: हालात पर काबू पाने को 40 हजार जवान तैनात, 150 गिरफ्तार

फ्रांस में अशांति फैलाने के लिए 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। फ्रांस के इंटीरियर मिनिस्टर ने गुरुवार को इस संबंध में जानकारी दी कि उन्होंने 40 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया है।

फ्रांस में एक पुलिसकर्मी द्वारा 17 साल के नाबालिग लड़के की हत्या किए जाने के बाद वहाँ हिंसा भड़क रखी है। गुस्साई जनता ने कई वाहनों में आग लगाई है। वहीं पुलिस पर पत्थरबाजी भी हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पूरे मामले में अब तक 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। नानतेरे के नेल्सन मंडेला स्क्वॉयर में भी गोलीबारी की घटना सामने आई है।

फ्रांस के गृह मंत्रालय ने बताया, युवक की पुलिस की गोली से हुई मौत के बाद जारी बवाल में दर्जनों पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं। अभी भी देश के कई हिस्सों से आगजनी और पथराव की खबरें आ रही हैं। कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया है।

बता दें कि मृतक की पहचान 17 साल के नाहेल के तौर पर हुई है। घटना के समय वह अपनी मर्सिडीज से जा रहा था। लेकिन ट्रैफिक नियम का उल्लंघन का इल्जाम लगाकर उसे गोली मार दी गई। शुरू में इस मामले में कहा गया कि युवक पुलिस पर गाड़ी चढ़ा रहा था। हालाँकि बाद में एक वीडियो सामने आई जिसमें दिख रहा था कि कैसे पुलिस वाले एक खड़ी कार में बैठे युवक को धमकी दे रहे थे- “हम तुम्हारे सिर में गोली मारेंगे।” इस वीडियो से बोले गए झूठ की पोल खुली और लोग भड़क उठे।

गुस्साई जनता जब सड़कों पर उतरी तो फ्रांस में हिंसा फैल गई। कई पुलिसकर्मियों को निशाना बनाया गया, कई जगह पत्थरबाजी हुई। बाद में अशांति फैलाने के लिए 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। फ्रांस के इंटीरियर मिनिस्टर ने गुरुवार को इस संबंध में जानकारी दी कि उन्होंने स्थिति संभालने के लिए 40 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। बताया जा रहा है कि गुरुवार को 6200 लोग मृतक श्रद्धांजलि देने के लिए इकट्ठा हुए थे। इस दौरान उन पर आँसू गैस भी छोड़े गए। वहीं नाहेल को गोली वाले पुलिसकर्मी ने अपने ऊपर लगे इल्जाम को नकार दिया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -