Wednesday, June 19, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का इंतकाल, सरकारी मीडिया ने की पुष्टि: हेलीकॉप्टर में...

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का इंतकाल, सरकारी मीडिया ने की पुष्टि: हेलीकॉप्टर में सवार 8 अन्य लोगों की भी मौत, अजरबैजान की पहाड़ियों में मिला था मलबा

ईरान ने आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की मौत की घोषणा कर दी। उनके साथ इस हेलीकॉप्टर में सवार ईरान के विदेश मंत्री समेत 8 अन्य लोग भी मारे गए। ईरान ने इसे देश की सेवा करते हुए मिली शहादत बताया है।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। यह दुर्घटना रविवार (19 मई, 2024) को ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुई थी। इसके बाद से उनका कोई पता नहीं चल रहा था। सोमवार सुबह इस हेलीकॉप्टर का मलबा राहत बचाव टीमों को मिला।

इस मलबे में कोई भी जीवित नहीं मिला। इसके बाद ईरान ने आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की मौत की घोषणा कर दी। उनके साथ इस हेलीकॉप्टर में सवार ईरान के विदेश मंत्री अमीर अब्दोल्लाहियान समेत 8 अन्य लोग भी मारे गए। ईरान ने इसे देश की सेवा करते हुए मिली शहादत बताया है।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी रविवार को पूर्वी अजरबैजान इलाके में एक बाँध का उद्घाटन करने गए थे। उनके साथ विदेश मंत्री के अलावा अन्य कई महत्वपूर्ण नेता थे। यहाँ से वापसी के दौरान उनका हेलीकॉप्टर कुछ देर उड़ा और फिर एक निर्जन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

उनके इस काफिले में और हेलीकॉप्टर थे, जो कि अपने गंतव्य तक सही पहुँच गए। यह सूचना मिलने के बाद ईरान ने एक बड़ा राहत बचाव अभियान चलाया। कई घंटों तक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने वाली जगह को नहीं ढूँढा जा सका। इसके बाद तुर्की के ड्रोन इस जगह का पता लगाया।

जगह का पता लगने के बाद यहाँ टीमें पहुँची। उन्हें यहाँ हेलीकॉप्टर पूरी तरह से ध्वस्त मिला। उन्हें यहाँ कोई भी व्यक्ति जीवित नहीं मिला। जहाँ यह हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वह काफी मुश्किल पहाड़ी इलाका है। राहत और बचाव टीमों के किसी के नाम मिलने के कुछ देर बाद रईसी की मौत की घोषणा कर दी गई।

राष्ट्रपति रईसी की मौत पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है। उन्होंने एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा, “इस्लामी रिपब्लिक ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी हृदय से संवेदना। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।”

ईरान के राष्ट्रपति रईसी और विदेश मंत्री अमीर अब्दोल्लाहियान की मौत पर भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर लिखा, “हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति डॉ. इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अमीर अब्दोल्लाहियान के निधन की खबर सुनकर गहरा सदमा लगा। उनके साथ मेरी कई बार मुलाक़ात हुई, सबसे हालिया जनवरी 2024 में हुई थी। उनके परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएँ। इस त्रासदी के समय हम ईरान के लोगों के साथ खड़े हैं।”

राष्ट्रपति रईसी की मौत के बाद अब ईरान में प्रथम वरीयता के उपराष्ट्रपति मुहम्मद मोखबर राष्ट्रपति पद का भार संभालेंगे। ईरान में 50 दिनों के भीतर नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा। तब तक मोखबर ही काम करेंगे जिसमें ईरान की कुछ और संस्थाएँ मदद करेंगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘हमारे बारह’ पर जो बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा, वही हम भी कह रहे- मुस्लिम नहीं हैं अल्पसंख्यक… अब तो बंद हो देश के...

हाई कोर्ट ने कहा कि उन्हें फिल्म देखखर नहीं लगा कि कोई ऐसी चीज है इसमें जो हिंसा भड़काने वाली है। अगर लगता, तो पहले ही इस पर आपत्ति जता देते।

NEET पर जिस आयुषी पटेल के दावों को प्रियंका गाँधी ने दी हवा, उसके खुद के दस्तावेज फर्जी: कहा था- NTA ने रिजल्ट नहीं...

इलाहाबाद हाई कोर्ट में झूठी साबित होने के बाद आयुषी पटेल ने अपनी याचिका भी वापस लेने का अनुरोध किया। कोर्ट ने NTA को छूट दी है कि वह आयुषी पटेल के खिलाफ नियमानुसार एक्शन ले।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -