Saturday, June 15, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपहले 12 साल की 'बहन' से निकाह, फिर सिर किया कलम: हाथ में बीवी...

पहले 12 साल की ‘बहन’ से निकाह, फिर सिर किया कलम: हाथ में बीवी का कटा सिर और चेहरे पर हँसी, सज्जाद के वायरल Video से हिले सभी

मोना शौहर सज्जाद के जुल्मों से इतना परेशान हो गई थी कि उससे तलाक लेना चाहती थी। एक बार वह अपने शौहर को छोड़कर अकेले रहने के लिए तुर्की भी चली गई थी, लेकिन दूसरे देश में अकेले ज्यादा दिनों तक नहीं रह पाई और ईरान लौट आई। उसके बाद सज्जाद ने अपने भाई के साथ मिलकर इस घटना को अंजाम दिया।

ईरान (Iran) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में सज्जाद हैदरी नाम का एक शख्स अपनी बीवी का कटा हुआ सिर हाथ में पकड़कर खुलेआम सड़क पर घूमता हुआ दिखाई दे रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीवी के कथित एडल्टरी (adultery) का पता चलने पर हैदरी ने उसका सिर कलम कर दिया। वायरल वीडियो ने लोगों को झकझोर रख दिया है।

न्यूयॉर्क पोस्ट ने ईस्ट2वेस्ट न्यूज की रिपोर्ट के हवाले से लिखा, वीभत्स फुटेज में सज्जाद हैदरी को दक्षिण-पश्चिमी प्रांत खुज़ेस्तान के एक शहर अहवाज़ के पास शनिवार (5 फरवरी) को घूमते हुए देखा गया। उसने अपने हाथ में अपनी 17 वर्षीया बीवी मोना हैदरी का सिर और दूसरे हाथ में ब्लेड ले रखा था।

बताया जा रहा है कि मोना सज्जाद की ​चेचरी बहन थी। ईरान की राष्ट्रीय प्रतिरोध परिषद की महिला समिति के अनुसार, 12 वर्ष की उम्र में मोना का आरोपित के साथ जबरन निकाह कर दिया गया था। हैदरी मोना का घरेलू उत्पीड़न (domestic abuse) भी करता था। इन दोनों का 3 वर्ष का एक बेटा भी है। मोना अपने शौहर के जुल्मों से इतना परेशान हो गई थी कि उससे तलाक लेना चाहती थी। एक बार वह अपने शौहर को छोड़कर अकेले रहने के लिए तुर्की (Turkey) भी चली गई थी, लेकिन दूसरे देश में अकेले ज्यादा दिनों तक नहीं रह पाई और ईरान लौट आई।

कुछ दिनों बाद सज्जाद ने अपने भाई के साथ मिलकर मोना की हत्या की योजना बनाई। दोनों ने पहले उसके हाथ-पैर बाँध दिए और फिर उसका सिर कलम (Honor killing in iran) कर दिया। यहाँ तक कि उसके शौहर का वीडियो और तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिसमें वो महिला का सिर हाथ में लेकर मुस्कुराते हुए गली से जा रहा है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पारिवारिक मतभेद के चलते आरोपित ने अपनी बीवी की हत्या की। दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

बता दें कि इस घटना के बाद लोगों में खासा रोष है और वे अपने गुस्से को सोशल मीडिया पर जाहिर कर रहे हैं। यहाँ तक कि शादी की उम्र बढ़ाने को लेकर भी माँग उठ रही है। अभी ईरान में लड़कियों की शादी के लिए कानूनी उम्र 13 साल है। खबरों के अनुसार, ईरान में हर साल 375-450 महिलाओं की ऑनर किलिंग के नाम पर हत्या कर दी जाती है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -