Monday, July 15, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयमेलोनी को किया नमस्ते, पोप से गले मिले... इंग्लैंड से सेमीकंडक्टर, यूक्रेन से 'Black...

मेलोनी को किया नमस्ते, पोप से गले मिले… इंग्लैंड से सेमीकंडक्टर, यूक्रेन से ‘Black Sea’ और फ्रांस से ‘ब्लू इकोनॉमी’ पर बातचीत, G7 में पुराने फॉर्म में PM मोदी

"भारत-ब्रिटेन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और धार देने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में परस्पर सहयोग को और सुदृढ़ करने की ज़रूरत है।"

G7 समिट में हिस्सा लेने इटली पहुँचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UK के पीएम ऋषि सुनक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठा की। वहीं मेजबान देश इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने हाथ जोड़ कर नमस्ते कर के पीएम मोदी का स्वागत किया। जॉर्जिया मेलोनी को अन्य नेताओं का भी स्वागत ‘नमस्ते’ की मुद्रा में करते हुए देखा गया। लगातार तीसरी पर PM बने मोदी इस कार्यकाल में पहले विदेश दौरे पर गए हैं। पीएम मोदी पोप से भी गले मिले।

‘मित्र’ इमैनुएल मैक्रों के साथ मुलाकात को बढ़िया बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक साल में ये दोनों की चौथी मुलाकात है, जो दर्शाता है कि दोनों देश इस भारत-फ्रांस संबंधों को कितनी प्राथमिकता देते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा, सुरक्षा, तकनीक, AI, ब्लू इकॉनमी (मरीन एन्ड फ्रेशवॉटर/समुद्री) और कई अन्य विषयों पर दोनों नेताओं में चर्चा हुई। युवाओं को शोध और नई खोजों के लिए प्रोत्साहित कैसे किया जाए, इस पर भी चर्चा हुई। अगले महीने शुरू हो रही पेरिस ओलंपिक की सफलता की कामना करते हुए पीएम मोदी ने उन्हें शुभकामनाएँ दी।

वहीं रूस के साथ युद्ध का सामना कर रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ भी बैठक की। प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने का इच्छुक है। वहीं रूस-यूक्रेन के संबंध में उन्होंने दोहराया कि भारत मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में विश्वास रखता है और हमारा हमेशा से यही मानना है कि शांति का रास्ता बातचीत और कूटनीति से ही निकल सकता है। दोनों के बीच ‘ब्लैक सी एक्सपोर्ट कॉरिडोर’ के संचालन को लेकर भी बातचीत हुई।

वहीं इंग्लैंड के पीएम ऋषि सुनक से मिलने पर ख़ुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने NDA सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और धार देने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में परस्पर सहयोग को और सुदृढ़ करने की ज़रूरत है। रक्षा क्षेत्र में संबंध मजबूत करने को लेकर भी चर्चा हुई। ऋषि सुनक ने जॉर्जिया मेलोनी से मिलने के दौरान उन्हें किस करने की भी कोशिश की, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

ये G7 समिट इटली के अपुलिया स्थित आलीशान बोर्गो इग्नाजिया रिजॉर्ट में हो रहा है। भारत को ‘आउटरीच कंट्री’ के रूप में इसमें आमंत्रित किया गया है। समिट के पहले दिन रूस-यूक्रेन युद्ध बहस का विषय रहा और अमेरिका द्वारा यूक्रेन को 50 बिलियन डॉलर के ऋण की सहायता का समर्थन किया गया। 2021 में G20 समिट में हिस्सा लेने भी पीएम मोदी इटली गए थे। जॉर्जिया मेलोनी ने कहा कि दक्षिणी इटली में इस समिट का आयोजन कर उन्होंने ‘ग्लोबल साउथ’, यानी गरीब देशों की सहायता को प्राथमिकता का सन्देश दिया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -