Monday, July 15, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय4300 मौतें, 15 हजार घायल, 5600 बिल्डिंग तबाह: भूकंप से तुर्की-सीरिया में हाहाकार; भारत...

4300 मौतें, 15 हजार घायल, 5600 बिल्डिंग तबाह: भूकंप से तुर्की-सीरिया में हाहाकार; भारत ने बचाव के लिए IAF विमान भेजा, NDRF टीमें साथ में

भारतीय वायुसेना का कहना है कि ये खेप बड़े स्तर पर भेजे जाने के लिए प्रस्तावित मदद का एक हिस्सा है। वायुसेना के मुताबिक इस बचाव अभियान को भारत के कई विभाग सामूहिक रूप से मिल कर कर पूरा कर रहे हैं।

तुर्की में सोमवार (6 फरवरी 2023) को आए विनाशकारी भूकंप के बाद राहत और बचाव कार्यों के लिए भारत ने भी हाथ बढ़ाए हैं। भारतीय वायुसेना का विमान C- 17 बचाव दल और राहत सामग्री के साथ तुर्की के लिए रवाना हो चुका है। इस बचाव दल में NDRF की टीम मौजूद है। वहीं तुर्की और सीरिया मिला कर भूकंप से अब तक मरने वालों की संख्या 4000 पार कर गई है। खराब मौसम के साथ बार-बार आ रहे झटके बचाव कार्यों में बाधा डाल रहे हैं।

तुर्की और सीरिया को बुरी तरह से प्रभावित करने वाला भूकंप आने के कुछ ही देर बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीड़ित देशों को हर सम्भव मदद देने का ऐलान किया था। इस ऐलान के बाद पहली खेप के तौर पर भारतीय वायुसेना का C-17 विमान सोमवार की रात (6 फरवरी 2023) को NDRF टीम के साथ तुर्की रवाना हो गया है। विमान के कुछ ही समय बाद तुर्की पहुँचने की संभावना है। इस विमान में खोजी कुत्तों, मेडिकल सामानों के साथ लोगों को मलबे से निकालने में काम आने वाली मशीनें भी मौजूद हैं।

भारतीय वायुसेना का कहना है कि ये खेप बड़े स्तर पर भेजे जाने के लिए प्रस्तावित मदद का एक हिस्सा है। वायुसेना के मुताबिक इस बचाव अभियान को भारत के कई विभाग सामूहिक रूप से मिलकर पूरा कर रहे हैं।

तेजी से बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा

वहीं तुर्की और सीरिया को मिला कर मौतों का आंकड़ा 4300 पार कर गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घायलों की संख्या भी 15 हजार के पार हो चुकी है। वहीं भूकंप से तबाह बिल्डिंगों का आँकड़ा 5600 से अधिक बताया जा रहा है। आपदा से मरने वालों में अकेले तुर्की से 2379 लोग शामिल हैं। सीरिया सरकार के कब्ज़े वाले इलाके में 711 और विद्रोहियों के कब्ज़े वाले क्षेत्र में 740 लोगों के मौत की खबर है। वहीं गयालों में सीरिया से 3531 और तुर्की से 14483 लोग बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि गयालों और मौतों के आँकड़े अभी और बढ़ सकते हैं।

राहत और बचाव कार्यों में भूकंप के लगातार आ रहे झटक भी बाधा डाल रहे हैं। तुर्की और सीरिया में अब तक कुल 77 झटके आने की जानकारी मिल रही है। इसमें रिक्टर स्केल पर 6 से 7.5 के बीच तीव्रता वाले झटके भी शामिल हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -