Monday, July 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयभूकंप से हिले 4 देश, तुर्की-सीरिया में रातोंरात ढही सैकड़ों इमारतें, उगल रही लाशें:...

भूकंप से हिले 4 देश, तुर्की-सीरिया में रातोंरात ढही सैकड़ों इमारतें, उगल रही लाशें: PM मोदी ने कहा- करेंगे हर संभव मदद

इसका केंद्र गाजियांटेप के पास था, जो सीरिया बॉर्डर से करीब 90 किमी दूर स्थित है। इसके कारण सीरिया के कई शहरों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने सोमवार (6 फरवरी 2023) को ट्वीट किया, “तुर्की में आए भूकंप के कारण जनहानि और संपत्तियों को हुए नुकसान से दुखी हूँ। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएँ हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना है। इस विपत्ति की घड़ी में भारत तुर्की के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है। इस भूकंप की त्रासदी से निपटने में हरसंभव मदद के लिए हम तैयार हैं।”

दरअसल, तुर्की में स्थानीय समय के मुताबिक आज सुबह 04:17 बजे 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। इसका केंद्र गाजियांटेप के पास था, जो सीरिया बॉर्डर से करीब 90 किमी दूर स्थित है। इसके कारण सीरिया के कई शहरों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दोनों देशों में सैकड़ों इमारतें रातों रात ढेर गईं। इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में सीरियाई शरणार्थियों का घर है।

तुर्की में भूकंप के बाद चल रहे राहत और बचाव कार्य के दौरान एक इमारत के मलबे के नीचे दबी महिला को सुरक्षित बाहर निकालकर अस्पताल ले जाया गया (फोटो साभार: डेली मेल)

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक तुर्की और सीरिया में आए भूकंप में 640 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं। तुर्की में भूकंप प्रभावित इलाकों में लोगों को मस्जिदों में शरण दी जा रही है। मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। इन दोनों देशों के अलावा मिस्र, लेबनान और साइप्रस में भी भूकंप से झटके महसूस किए गए हैं।

तुर्की के किलिस में भूकंप के कारण इमारत के नीचे दबे लोगों को बाहर निकालते हुए बचावकर्मी (फोटो साभार: डेली मेल)

बताया जा रहा रहा है कि सीरिया के अलेप्पो और हमा शहर में भी काफी नुकसान हुआ है। सीरिया में तुर्की से सटे इलाकों में कई इमारतें गिर गईं और इसकी राजधानी दमिश्क में भी भूकंप के झटकों के बाद लोग सड़कों पर आ गए हैं।

सीरिया के अलेप्पो में भूकंप के कारण कई घर और वाहनों को पहुँचा नुकसान। (फोटो साभार: Th Guardian)

सीरिया के हामा शहर की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें बचावकर्मी मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालते हुए नजर आ रहे हैं।

सीरिया के हामा शहर में बचावकर्मी मलबे के नीचे दबे लोगों को बाहर निकाल रहे हैं। (फोटो साभार: डेली मेल)

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने भूकंप के बाद ट्वीट किया, “भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव दलों को तुरंत भेजा गया है। हमें उम्मीद है कि हम इस आपदा को एक साथ जल्द से जल्द और कम से कम नुकसान के साथ पार कर लेंगे। हमारी प्राथमिकता इमारतों के नीचे फँसे लोगों को बाहर निकालना और उन्हें अस्पतालों में भेजना है।” मालूम हो कि पूरे तुर्की में कम से कम 1000 बचावकर्मी तैनात किए गए हैं।

बता दें कि तुर्की दुनिया के उन देशों में आता है, जहाँ बार-बार भूकंप आता है। बताया जाता है कि तुर्की का ज्यादातर हिस्सा एनाटोलियन प्लेट पर है। इस प्लेट के पूर्व में ईस्ट एनाटोलियन फॉल्ट है और बाईं तरफ ट्रांसफॉर्म फॉल्ट है, जो अरेबियन प्लेट के साथ जुड़ता है। तुर्की के नीचे मौजूद एनाटोलियन टेक्टोनिक प्लेट एंटीक्लॉकवाइज घूम रहा है। साथ ही इसे अरेबियन प्लेट धक्का दे रही है। घूमती हुई एनाटोलियन प्लेट को जब अरेबियन प्लेट धक्का देती है, तब यह यूरेशियन प्लेट से टकराती है। इसकी वजह से भूकंप के तगड़े झटके लगते हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -