Monday, June 17, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयचलती विमान में बेहोश हो गया पायलट, फिर एक यात्री ने उड़ाई फ्लाइट: लैंड...

चलती विमान में बेहोश हो गया पायलट, फिर एक यात्री ने उड़ाई फ्लाइट: लैंड कराने में भी हुआ सफल, कहा था- मुझे नहीं आता प्लेन उड़ाने

यात्री को एयर ट्रैफिक कंट्रोल को कहते हुए सुना जा सकता है, "यहाँ मेरी स्थिति गंभीर है। मेरा पायलट असंगत हो गया है। मुझे नहीं पता कि हवाई जहाज कैसे उड़ाया जाता है।"

बिना उड़ान के अनुभव वाले एक विमान यात्री के द्वारा हवाई जहाज उतारने का एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है। मामला फ्लोरिडा का है जहाँ बहमास से फ्लोरिडा के लिए सेसना 208 कारवां नामक हलके विमान को एक यात्री ने हवाई यातायात नियंत्रक की मदद से सुरक्षित रूप से उतारा, ऐसा तब करना पड़ा जब पायलट को एक चिकित्सा आपात स्थिति का सामना करना पड़ा और वह बेहोश हो गया था। मामला मंगलवार (10 मई, 2022) का है।

मेल ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, यात्री को एयर ट्रैफिक कंट्रोल को कहते हुए सुना जा सकता है, “यहाँ मेरी स्थिति गंभीर है। मेरा पायलट असंगत हो गया है। मुझे नहीं पता कि हवाई जहाज कैसे उड़ाया जाता है।”

इसके जवाब में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने उत्तर दिया, “रोजर, आपकी स्थिति क्या है?”

अनाम यात्री ने कहा, “मुझे नहीं पता। मैं अपने सामने फ्लोरिडा का तट देख सकता हूँ। और मुझे कोई अंदाजा नहीं है।”

फोर्ट पियर्स में हैरान अधिकारी ने यात्री से कहा कि वह उसे लोकेट करने की कोशिश कर रहे हैं।

आगे उन्होंने कहा, “पंखों के स्तर को बनाए रखें और उत्तर या दक्षिण की ओर, तट की दिशा को फॉलो करते रहें। हम आपका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।”

करीब चार मिनट के ऑडियो में पूरा वार्तालाप है। जिसे ट्वीट में सुना जा सकता है।

आगे अनाम यात्री पूछता है, “क्या आप लोगों ने मुझे अभी तक लोकेट कर लिया है।”

‘मुझे अपनी एनएवी स्क्रीन चालू करने के लिए नहीं दिख रहा है। आप लोगों के पास इसकी पूरी जानकारी है।’

मजेदार बात यह है कि पायलट बने उस अनाम आदमी यात्री को अंततः बोका रैटन के तट से उड़ते हुए लोकेट कर लिया गया, और पाम बीच हवाई अड्डे पर एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने उससे बात करने में कामयाबी हासिल की, जिससे उसे आगे विमान को कैसे उतारा जाए। यह समझाया गया।

वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एबीसी न्यूज के हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि इसमें शामिल नियंत्रक एक प्रमाणित फ्लाइट इंस्ट्रक्टर था, जिसे सेसना एयरक्राफ्ट के साथ काम करने का अनुभव था, जिसने कॉकपिट का एक लेआउट प्रिंट किया, और इसका इस्तेमाल यात्री को विमान के उड़ान और लैंडिंग की पूरी प्रणाली को समझाने के लिए किया।

कुलमिलाकर कहा जा रहा है कि थोड़ी सी सूझबूझ और समझदारी की वजह से लैंडिंग बेशक थोड़ी लड़खड़ाने वाली थी, लेकिन सुरक्षित रही।

वहीं विमान के लैंड करते ही पायलट को अस्पताल ले जाया गया, हालाँकि उसकी स्थिति के बारे में अभी कोई नई सूचना नहीं है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -