Tuesday, October 19, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयकश्मीर मसले पर रूस ने खुलकर दिया भारत का साथ, कहा- हमारे विचार बिलकुल...

कश्मीर मसले पर रूस ने खुलकर दिया भारत का साथ, कहा- हमारे विचार बिलकुल भारत जैसे हैं

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में बंद दरवाजे की बैठक के दौरान भी रूस ने दोहराया था कि कश्मीर भारत का एक आंतरिक मुद्दा है।

कश्मीर मसले पर अब रूस भी खुलकर भारत के साथ आ गया है। रूस ने अपने हालिया बयान में कहा है कि वह इस मामले में भारत के साथ है।

इस संबंध में रूसी राजनयिक निकोले कुदाशेव ने आर्टिकल 370 पर भारत के फैसले को ‘संप्रभु’ निर्णय करार दिया। साथ ही इसे भारत का आंतरिक मामला बताया। उन्होंने कहा, “भारत-पाकिस्तान के बीच शिमला और लाहौर समझौते के तहत इस तरह के मुद्दों को हल किया जा सकता है। हमारे विचार बिल्कुल भारत के जैसे ही हैं।”

इसके अलावा भारत में रूसी दूतावास के उप प्रमुख रोमन बाबूसकिन ने भी कहा कि जब तक दोनों देश मध्यस्थता के लिए नहीं कहते तब तक रूस की भारत-पाकिस्तान विवाद में कोई भूमिका नहीं है।

उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में बंद दरवाजे की बैठक के दौरान उन्होंने दोहराया था कि कश्मीर भारत का एक आंतरिक मुद्दा है।

गौरतलब है कि कश्मीर को भारत का हिस्सा होते देख पाकिस्तान की बौखलाहट कम होने का नाम नहीं ले रही है। वे लगातार इस मुद्दे का अंतराष्ट्रीयकरण करने पर लगा हुआ है, लेकिन हर ओर से फजीहत की जगह उसे कुछ हासिल नहीं हो रहा। हालाँकि, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने एक बार को इस मामले में दोनों देशों के बीच मध्यस्थता करने की पेशकश की भी थी, लेकिन जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी ने सार्वजिनक रूप से उनके आगे स्पष्ट कर दिया कि ये एक द्विपक्षीय मामला है और वह किसी भी देश को इसके लिए कष्ट देना नहीं चाहते।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तान हारे भी न और टीम इंडिया गँवा दे 2 अंक: खुद को ‘देशभक्त’ साबित करने में लगे नेता, भूले यह विश्व कप है-द्विपक्षीय...

सृजिकल स्ट्राइक का सबूत माँगने वाले और मंच से 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद' का नारा लगवाने वाले भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच रद्द कराने की माँग कर 'देशभक्त' बन जाएँगे?

धर्मांतरण कराने आए ईसाई समूह को ग्रामीणों ने बंधक बनाया, छत्तीसगढ़ की गवर्नर का CM को पत्र- जबरन धर्म परिवर्तन पर हो एक्शन

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में ग्रामीणों ने ईसाई समुदाय के 45 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया। यह समूह देर रात धर्मांतरण कराने के इरादे से पहुँचा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,026FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe