Tuesday, May 17, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयVisa-MasterCard का रूस में ऑपरेशन बंद, जेलेंस्की ने अमेरिका से माँगी थी मदद: इजरायली...

Visa-MasterCard का रूस में ऑपरेशन बंद, जेलेंस्की ने अमेरिका से माँगी थी मदद: इजरायली PM पहुँचे मॉस्को

अमेरिका सहित अन्य पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर लगाए जा रहे एक के बाद एक प्रतिबंधों को व्लादिमीर पुतिन ने ‘युद्ध का ऐलान’ बताया। उन्होंने चेताया कि जो भी देश यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित करेगा, उसे इस युद्ध में रूस के खिलाफ उतरा हुआ माना जाएगा।

यूक्रेन-रूस युद्ध (Russia-Ukraine War) दिन-ब-दिन गंभीर होता जा रहा है। खबर आ है कि मानवीय मदद के लिए यूक्रेन के मारियूपोल में सीजफायर की घोषणा करने के बाद रूस ने इस शहर पर एक फिर बमबारी शुरू कर दी है। वहीं, रूस यूक्रेन के तीसरे परमाणु संयंत्र को कब्जा करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

इसी बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट (Bennett Naftali) अचानक शनिवार (5 मार्च) को रूस पहुँच गए और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से लगभग ढाई घंटे तक बातचीत की। इधर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा है कि वे इस हार नहीं मानेंगे। उन्होंने अमेरिकी सीनेटर से रूस पर प्रतिबंध लगाने और वीजा और मास्टरकार्ड के रूस में उपयोग को निलंबित करने की माँग की। इसके बाद इनका रूस में उपयोग बंद हो गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति भवन ह्वाइट हाउस में ब्लूमबर्ग की पत्रकार जेनिफर जैकब्स ने ट्वीट किया है, “यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिकी सीनेटरों के साथ बातचीत में यूक्रेन को नो फ्लाई ज़ोन, घातक हथियारों की सहायता, रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया। वे यह भी चाहते हैं कि रूस में वीज़ा और मास्टरकार्ड के उपयोग को निलंबित कर दिया जाए और अधिक से अधिक अमेरिकी व्यवसायों को रोका जाए।”

अपने ट्वीट के अगले थ्रेड में उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने पूर्वी यूरोपीय देशों से उन्हें रूस निर्मित विमान उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। इन विमानों की उन्हें बहुत जरूरत है। जैकब्स ने बताया कि यूक्रेन की इन माँगों में अमेरिका नाटो सहयोगियों के परामर्श के बाद पोलैंड से फाइटर जेट और रूस में वीज़ा तथा मास्टरकार्ड सेवाओं का निलंबन जैसी माँगों को मान सकता है।

इसके बाद वीजा और मास्टरकार्ड ने शनिवार को ही घोषणा की कि वे रूस में अपने ऑपरेशन को बंद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूस में सभी लेनदेन को रोकने के लिए ग्राहकों और भागीदारों के साथ मिलकर काम करेंगे। इस कार्रवाई के बाद रूस में जारी वीज़ा कार्ड लेनदेन में अब देश के बाहर काम नहीं करेंगे और रूस के बाहर जारी किया गया कोई भी वीज़ा कार्ड अब देश के भीतर काम नहीं करेगा।

चेर्नोबिल और जपोरिजिया परमाणु संयंत्र पर नियंत्रण करने के बाद रूस अब यूक्रेन के तीसरे परमाणु संयंत्र पर भी नियंत्रण करने की दिशा में बढ़ रहा है। यूक्रेन का तीसरा संयंत्र यूजनोवक्रेनस्क परमाणु ऊर्जा संयंत्र है। यह मायकोलेव से सिर्फ 120 किलोमीटर (75 मील) की दूरी पर उत्तर में स्थित है। यह उन शहरों में शामिल है, जिन पर कब्जा करने की रूसी सेना कोशिश कर रही है।

बता दें कि अमेरिका सहित अन्य पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर लगाए जा रहे एक के बाद एक प्रतिबंधों को व्लादिमीर पुतिन ने ‘युद्ध का ऐलान’ बताया। उन्होंने चेताया कि जो भी देश यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित करेगा, उसे इस युद्ध में रूस के खिलाफ उतरा हुआ माना जाएगा, भले ही वो किसी भी संस्था/समूह का सदस्य हो। उन्होंने स्पष्ट किया कि वो यूक्रेन को ‘न्यूट्रल’ बनाना चाह रहे हैं, ताकि वहाँ की मिलिट्री को ख़त्म किया जा सके और नाजी ताकतों को मिटाया जा सके।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

जिसे पढ़ाया महिला सशक्तिकरण की मिसाल, उस रजिया सुल्ताना ने काशी में विश्वेश्वर मंदिर तोड़ बना दी मस्जिद: लोदी, तुगलक, खिलजी – सबने मचाई...

तुगलक ने आसपास के छोटे-बड़े मंदिरों को भी ध्वस्त कर दिया और रजिया मस्जिद का और विस्तार किया। काशी में सिकंदर लोदी और खिलजी ने भी तबाही मचाई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,268FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe