Saturday, July 24, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयविएना के सबसे बड़े यहूदी धर्मस्थल के बाहर आतंकी हमला: 100 राउंड फायरिंग में...

विएना के सबसे बड़े यहूदी धर्मस्थल के बाहर आतंकी हमला: 100 राउंड फायरिंग में 2 की मौत, 15 घायल

एक ही क्षेत्र में कुल 6 जगह फायरिंग हुई है। कम से कम 100 राउंड फायरिंग की गई। इसमें कई बंदूकधारी शामिल थे और सभी ऑटोमैटिक रायफल लिए हुए थे।

फ्रांस और कनाडा के बाद ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में आतंकी हमला हुआ है, जिसमें 2 की मौत हो गई है। हमलावरों की गोलीबारी में सोमवार (नवंबर 2, 2020) को एक आतंकी सहित 2 की मौत हो गई। साथ ही इस हमले में कई लोग घायल भी हुए हैं। बता दें कि विएना में कोरोना वायरस संक्रमण आपदा के कारण फिर से लॉकडाउन लगाया गया है। ऑस्ट्रिया के चांसलर ने इस बात पर ख़ुशी जताई कि पुलिस एक हमलावर को मार गिराने में सक्षम हुई।

सिटी सेंटर के एक चहल-पहल वाले इलाके में रात 8 बजे गोलीबारी की गई। ऑस्ट्रिया की सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि इसमें कई बंदूकधारी शामिल थे और उन सबकी तलाश की जा रही है। वहाँ के गृह मंत्री ने कहा है कि ये एक आतंकी हमला ही प्रतीत होता है। सभी आतंकी रायफल लिए हुए थे। जहाँ पुलिस उनकी तलाश में लगी है, सेना को कहा गया है कि वो शहर के महत्वपूर्ण क्षेत्रों की निगरानी करे।

विएना के मेयर ने बताया कि 15 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से 7 की हालत गंभीर है। शहर के सबसे प्रमुख यहूदी धर्मस्थल (सिनेगॉग) के सामने फायरिंग हुई, लेकिन वो निशाना था या नहीं – इस बारे में कुछ नहीं बताया गया है। तब तक सिनेगॉग को बंद किया जा चुका था। कम से कम 100 राउंड फायरिंग की गई है। लॉकडाउन से पहले ये अंतिम शाम थी और सभी बार्स ने अपने टेबलों को बाहर ही लगा रखा था।

सभी बार और रेस्टॉरेंट अगले एक महीने के लिए बंद रहने वाले हैं, इसीलिए लोग इस शाम का भरपूर मजा लेना चाहते थे। ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज़ ने इसे ‘घिनौना आतंकी हमला’ करार देते हुए कहा कि पुलिस दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों ने भी ऑस्ट्रिया के साथ सहानुभूति जताई है। उन्होने ऑस्ट्रिया को दोस्त राष्ट्र बताया। विएना में फ़िलहाल लोगों को खुले में न घूमने को कहा गया है।

विएना पुलिस ने कहा है कि उच्च-स्तर पर जाँच की जा रही है। एक ही क्षेत्र में कुल 6 जगह फायरिंग हुई है, इसीलिए पुलिस को आशंका है कि हमलावर बड़ी संख्या में थे। ऑटोमैटिक हथियारों से फायरिंग की गई। आसपास के लोगों ने बताया कि उन्हें पहले लगा कि पटाखे फूट रहे हैं, लेकिन बाद में पता चला कि गोलीबारी हो रही है। पुलिस ने कहा कि लोग इस घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर न शेयर करें।

पिछले कुछ दिनों में फ्रांस में ताबड़तोड़ हमले हुए हैं। पैगम्बर मुहम्मद के कार्टून्स को लेकर शार्ली हेब्दो पत्रिका के दफ्तर के बाहर नरसंहार हुआ। उसके बाद एक शिक्षक सैमुअल पैटी की हत्या कर दी गई। फिर एविगनन (Avignon) शहर में एक व्यक्ति ने अल्लाह-हू-अकबर का नारा लगाते हुए धारदार हथियार से पुलिसकर्मियों के एक समूह पर हमला कर दिया। हाल ही में लियोन शहर में शॉटगन से लैस अपराधी ने एक ऑर्थोडॉक्स चर्च के पादरी को गोली मार दी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हंगामा 2 देखिए, राज की वजह से नुकसान न हो: फैन्स से शिल्पा शेट्टी की गुजारिश, घर पहुँच मुंबई पुलिस ने दर्ज किया बयान

राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के केस में मुंबई पुलिस के समक्ष आज बयान दर्ज करवाने के बीच शिल्पा शेट्टी ने अपनी फिल्म हंगामा 2 के लिए अपील की।

‘CM अमरिंदर सिंह ने किसानों को संभाला, दिल्ली भेजा’: जाखड़ के बयान से उठे सवाल, सिद्धू से पहले थे पंजाब कॉन्ग्रेस के कैप्टन

जाखड़ की टिप्पणी के बाद यह आशय निकाला जा रहा है कि कॉन्ग्रेस ने मान लिया है कि उसी ने किसानों को विरोध के लिए दिल्ली की सीमाओं पर भेजा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
110,922FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe