Friday, May 24, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयफ्रांस के बाद अब श्रीलंका और मॉरीशस में चलेगा UPI, पेमेंट के लिए RuPay...

फ्रांस के बाद अब श्रीलंका और मॉरीशस में चलेगा UPI, पेमेंट के लिए RuPay कार्ड भी कर सकेंगे इस्तेमाल: डिजिटल कनेक्टिविटी में भारत ने बढ़ाया एक और कदम

इसी महीने की शुरुआत में फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित एफिल टॉवर पर फ्रांस में UPI सेवाओं को लॉन्च किया गया। इस त्वरित पेमेंट सिस्टम को 'नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)' ने 2016 में लॉन्च किया था।

भारत के बाद अब फ्रांस, श्रीलंका और मॉरीशस में भी भारत का ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांसफर सिस्टम UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ की मौजूदगी में सोमवार (12 फरवरी, 2024) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्रीलंका-मॉरीशस में UPI के लॉन्च का हिस्सा बनेंगे। रविवार को इसकी घोषणा की है। भारतीय उच्चायोग ने इस संबंध में जानकारी दी है।

यानी, अब भारत के जो भी लोग घूमने के लिए श्रीलंका या मॉरीशस जाएँगे, वो UPI का इस्तेमाल कर के पेमेंट्स कर सकेंगे। इसके अलावा श्रीलंका या मॉरीशस से जो लोग भारत आएँगे, वो भी यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर पाएँगे। भारतीय उच्चायोग ने अपने बयान में कहा कि फिनटेक इनोवेशन और डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर में भारत भारत नेतृत्वकर्ता बन कर उभर रहा है। कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे विकास के अनुभवों एवं खोजों को साझा करने पर जोर दिया है।

भारतीय उच्चायोग ने कहा कि श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के मजबूत सांस्कृतिक एवं पीपल-टू-पीपल कॉन्टैक्ट को देखते हुए इस लॉन्च से एक बड़े वर्ग को फायदा मिलेगा, साथ ही इन देशों के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी। इससे पेमेंट्स तेज होंगे, बिना किसी दिक्कत के होंगे। इसी महीने की शुरुआत में फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित एफिल टॉवर पर फ्रांस में UPI सेवाओं को लॉन्च किया गया। इस त्वरित पेमेंट सिस्टम को ‘नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)’ ने 2016 में लॉन्च किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपना रहा कि भारत में इस तरह का तेज़ डिजिटल पेमेंट सिस्टम हो। अब भारत का RuPay कार्ड भी श्रीलंका व मॉरीशस में चलेगा। फ्रांस में UPI के लॉन्च को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इसे वैश्विक बनाने की तरफ ये एक महत्वपूर्ण कदम है। एफिल टॉवर घूमने के लिए भी यूपीआई से पेमेंट्स हो रहे हैं। बता दें कि UPI के माध्यम से एक से अधिक बैंक खाते एक ही प्लेटफॉर्म पर रखे जा सकते हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘घेरलू खान मार्केट की बिक्री कम हो गई है, इसीलिए अंतरराष्ट्रीय खान मार्केट मदद करने आया है’: विदेश मंत्री S जयशंकर का भारत विरोधी...

केंद्रीय विदेश मंत्री S जयशंकर ने कहा है कि ये 'खान मार्केट' बहुत बड़ा है, इसका एक वैश्विक वर्जन भी है जिसे अब 'इंटरनेशनल खान मार्केट' कह सकते हैं।

राजीव गाँधी की हत्या के बाद चुनाव आगे बढ़ाने से कॉन्ग्रेस को ऐसे हुआ था फायदा, चुनाव आयुक्त रहे TN शेषन को आडवाणी के...

राजीव गाँधी की हत्या के बाद चुनाव स्थगित हुए। कॉन्ग्रेस फायदे में आ गई। TN शेषन मुख्य चुनाव आयुक्त थे, बाद में LK अडवाणी के खिलाफ कॉन्ग्रेस ने उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -