Tuesday, August 3, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाचीन ने की फायरिंग, हमने दिखाया संयम... देश की सुरक्षा किसी भी कीमत पर:...

चीन ने की फायरिंग, हमने दिखाया संयम… देश की सुरक्षा किसी भी कीमत पर: चायनीज झूठ पर इंडियन आर्मी का हथौड़ा

"चीन की सेना बेशर्मी से करारों का उल्लंघन कर रही है और ऐसी गतिविधियों में लिप्त है, जो आक्रामक हैं। जब मना किया गया तो उन्होंने भारतीय सेना को उकसाने के लिए फायरिंग की। लेकिन हमारी सेना ने..."

पूर्वी लद्दाख में LAC पर सोमवार (सितम्बर 7, 2020) की रात हुए संघर्ष को लेकर भारत की सेना ने आधिकारिक बयान जारी किया है। सेना ने बताया है कि भारत सीमा पर तनाव को कम करने और स्थिति को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन चीन स्थिति को बिगाड़ने के लिए लगातार भड़काऊ गतिविधियों में लगा हुआ है। भारतीय सेना ने कहा कि उन्होंने न तो फायरिंग की है, न LAC को पार किया है और न ही किसी अन्य आक्रामक माध्यम का इस्तेमाल किया है।

भारतीय सेना ने आरोप लगया कि चीन की सेना बेशर्मी से करारों का उल्लंघन कर रही है और ऐसी गतिविधियों में लिप्त है, जो आक्रामक हैं। ये सब ऐसे समय में किया जा रहा है जब सैन्य, राजनीतिक और कूटनीतिक माध्यमों से तनाव कम करने के लिए दोनों पक्षों में बातचीत लगातार जारी है। 7 सितम्बर की रात हुई घटना को लेकर भारतीय सेना ने कहा कि LAC पर उसकी एक फॉरवर्ड पोजीशन को निशाना बनाने का प्रयास किया गया।

बताया गया कि जब चीन की फ़ौज को इसके लिए मना किया गया तो उन्होंने भारतीय सेना को उकसाने के लिए फायरिंग की। उन्होंने ही हवा में कुछ राउंड्स गोलियाँ चलाईं। भारतीय सेना ने बताया कि उनके जवानों ने इस अवसर पर जिम्मेदार तरीके से व्यवहार करते हुए समझदारी और धैर्य का प्रदर्शन किया, जिससे स्थिति नियंत्रण में रही। सेना ने कहा कि वो सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

लेकिन, साथ ही सेना ने ये भी कहा कि देश की सुरक्षा और अखंडता की वो किसी भी कीमत पर रक्षा के लिए तैयार हैं। चीन के बयान को लेकर सेना ने कहा कि वो अपने देश में और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों को बहकावे में डालने के लिए ऐसे आरोप लगा रहे हैं। भारतीय सेना ने चीन के उस आरोप को साफ़ नकार दिया, जिसमें उसने भारत पर LAC पार कर के गोलीबारी करने के आरोप लगाए थे। इस बयान के बाद एक बार फिर चाइना की पोल खुल गई है।

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि लद्दाख़ सीमा पर बनी तनावपूर्ण स्थिति के बीच भारतीय सेना ने काला टॉप और हेलमेट टॉप जैसी रणनीतिक जगहों पर डेरा डाला हुआ है, जिससे चीन बौखलाया हुआ है। इसी बौखलाहट में चीन की ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA)’ ने आगे बढ़ना शुरू कर दिया और अपनी सीमा तक भूल गए। इसी बीच भारतीय सेना ने खतरे को भाँप कर वार्निंग शॉट दागे। इसके तहत हवा में फायरिंग कर के दुश्मन को आगे न बढ़ने की चेतावनी दी जाती है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सागर धनखड़ मर्डर केस में सुशील कुमार मुख्य आरोपित: दिल्ली पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ फाइल की 170 पेज की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में चार्जशीट दाखिल की है। सुशील कुमार को मुख्य आरोपित बनाया गया है।

यूपी में मुहर्रम सर्कुलर की भाषा पर घमासान: भड़के शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने बहिष्कार का जारी किया फरमान

मौलाना कल्बे जव्वाद ने आरोप लगाया है कि सर्कुलर में गौहत्या, यौन संबंधी कई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,696FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe